Election 2024: लोकसभा चुनावों के साथ विधानसभा चुनाव कराने का सही..

Election 2024: लोकसभा चुनावों के साथ विधानसभा चुनाव कराने का सही समय: पूर्व सीईसी

ex ece op rawat

Election 2024: 2024 में लोकसभा चुनाव होने हैं, देश में सियासती बाजार अब गर्म होने लगा है। राष्ट्रीय दल अब हूंकार भरने लगे हैं। इसी बीच पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) ओ.पी रावत ने ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ अवधारणा का समर्थन करते हुए कहा है ,कि 2024 में लोकसभा और सभी राज्यों के विधानसभा चुनाव एक साथ कराने का मौका है, लेकिन इस पर आगे बढ़ने से पहले सभी राजनीतिक दलों को विश्वास में लिया जाना चाहिए।

Election 2024: हालांकि, विशेषज्ञों का कहना है, कि वर्तमान चुनाव प्रणाली में किसी भी बदलाव के लिए कई संवैधानिक संशोधनों की आवश्यकता होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद लोकसभा और राज्यों के विधानसभा चुनाव एक साथ कराने पर जोर दिया है, जबकि निर्वाचन आयोग (ईसी), विधि आयोग और नीति आयोग जैसे प्रमुख निकायों ने भी अलग-अलग चुनावों को कराने में हो रहे भारी व्यय को देखते हुए इस विचार को उपयोगी बताया है।

Election 2024: देश में सालभर नियमित अंतराल में कोई न कोई चुनाव होता रहता है, जिससे सभी राजनीतिक दल हर समय चुनावी मोड में रहते हैं। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने एक साथ चुनाव कराने के विचार का पूरा समर्थन किया है, जबकि कांग्रेस ने सावधानीपूर्ण दृष्टिकोण अपनाने पर जोर दिया है।हालांकि, कुछ राजनीतिक दलों और विश्लेषकों ने इसके प्रति बहुत उत्साह नहीं दिखाया है।

क्या बोले पूर्व सीईसी ओ.पी रावत?

Election 2024: ओ.पी रावत ने कहा, निर्वाचन आयोग ने पहले सरकार को ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ पर विस्तृत योजना सौंपी थी। मेरा मानना है कि लोकसभा और राज्य विधानसभाओं के चुनाव हर पांच साल में एक साथ कराए जा सकते हैं, जैसा कि देश में 1967 तक होता था।

ये भी पढ़ें..

Delhi News: , प्रदूषण की चादर से ढ़की दिल्ली, आंखों में जलन तो सांस लेने जैसी समस्या से जूझ रहे लोग

Education News: AKTU ने की तैयारी, यूपी में अगले महीने से शुरू होगी हिंदी में इंजीनियरिंग की पढ़ाई

By Rohit Attri

मानवता की आवाज़ बिना किसी के मोहताज हुए, अपने शब्दों में बेबाक लिखता हूँ.. ✍️

Leave a Reply

Your email address will not be published.