MP Election 2023: नामांकन के अंतिम दिन भाजपा ने एमपी में बदल दिया प्रत्याशी, किसको दिया टिकट पढ़िए पूरी रिपोर्ट

MP Election 2023: मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने नामांकन दाखिल करने के आखिरी दिन बालाघाट विधानसभा सीट से वरिष्ठ नेता और कद्दावर मंत्री गौरीशंकर बिसेन को उनकी बेटी मौसम बिसेन के स्थान पर मैदान में उतारा है। मौसम बिसेन को बीजेपी ने पहले आधिकारिक उम्मीदवार घोषित किया था। गौरीशंकर बिसेन ने पहले ही डमी प्रत्याशी के रूप में बालाघाट से अपना नामांकन दाखिल किया था।

MP Election 2023: इस दौरान भाजपा ने कहा था कि बिसेन की बेटी मौसम बिसेन इस दौरान अपना नामांकन दाखिल करेंगी। सोमवार को गौरीशंकर बिसेन के नाम से आधिकारिक नामांकन फॉर्म जमा किए गया।

बालाघाट में बिसेन का मुकाबला अनुभा मुंजारे से

MP Election 2023: मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए 17 नवंबर को मतदान होना है। बालाघाट विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 111 से बीजेपी के अधिकृत प्रत्याशी अब मंत्री गौरीशंकर बिसेन ही होंगे। बालाघाट सीट पर बीजेपी ने टिकट का हेरफेर बडे़ ही गोपनीय तरीके से किया। ये भी बताया जाता है कि मौसम बिसेन लंबे समय से दबाव बना रही थी कि वह चुनाव लड़ना चाहती हैं।

पिता गौरीशकर बिसेन भी यही चाहते थे। माना जा रहा है कि मौसम को टिकट देने के बाद बीजेपी के सर्वे में कुछ चिंता की लकीरें दिखीं इसलिए ये बदलाव किया गया। बता दें कि बालाघाट सीट पर 2018 के विधानसभा चुनाव में दूसरे नंबर पर रहीं निर्दलीय प्रत्याशी अनुभा मुंजारे को कांग्रेस ने प्रत्याशी बनाया है।

17 नवंबर को वोटिंग और 3 दिसंबर को नतीजे

MP Election 2023: मध्य प्रदेश की सभी 230 विधानसभा सीटों पर एक फेज में वोटिंग होगी और 17 नवंबर को वोट डाले जाएंगे। 5.6 करोड़ मतदाता तय करेंगे कि एमपी की सत्ता पर अगले पांच साल तक किसका राज होगा। वोटों की गणना 3 दिसंबर को होगी। जिसके बाद नतीजे आएंगे।इससे पहले साल 2018 में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 114 सीटों पर कब्जा किया था जिसके बाद कमलनाथ मुख्यमंत्री बने थे।

वहीं बीजेपी ने 230 में से 109 सीटों पर जीत हासिल की थी। लेकिन मार्च 2020 में कुछ विधायकों के साथ ज्योतिरादित्य सिंधिया बीजेपी में शामिल हो गए और कमलनाथ सरकार गिर गई। इसके बाद शिवराज सिंह चौहान चौथी बार मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री बने।

कांग्रेस ने कसा तंज

MP Election 2023: बालाघाट से गौरीशंकर बिसेन के प्रत्याशी बनने के बाद कांग्रेस की पूर्व विधानसभा उपाध्याय और लांजी विधायक हिना लिखीराम कावरे ने बीजेपी के ऊपर तंज कसा है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस का भय है जो बार – बार टिकट बदला जा रहा है। बीजेपी को हार का डर सता रहा है यही वजह की की कभी बेटी तो कभी पिता को टिकट दी जा रही है हमने तो पहली बार ऐसा देखा है और जनता इस बात को अच्छे से समझ गई है।

गौरीशंकर बिसेन यहां से बन चुके हैं विधायक

MP Election 2023: बालाघाट सीट से वर्तमान में गौरीशंकर बिसेन ही विधायक हैं। वह इस सीट से लगातार तीन बार जीत कर विधानसभा पहुंचे हैं। साल 2018 के विधानसभा चुनाव में उन्होंने यहां से समाजवादी पार्टी की उम्मीदवार अनुभा मुंजारे को हराया था। इस बार अनुभा मुंजारे ने पाला बदल लिया है और कांग्रेस के टिकट पर अपनी दावेदारी पेश करेंगी। बालाघाट से कांग्रेस प्रत्याशी अनुभा मुंजारे पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष रह चुकी है।

इससे पहले बेटी मौसम बिसेन की तबीयत खराभ होने के कारण वह नामांक नहीं कर पाई थीं। जिसके कारण बैकअप के तौर गौरीशंकर बिसेन निर्दल उम्मीदवार के रुप में नामांकन दाखिल किया था। हालांकि आखिरी दिन बीजेपी ने उनके नाम एबी फॉर्म जारी कर दिया।

Written By: Swati Singh 

ये भी पढ़ें..

Maratha Reservation: मराठा आरक्षण को लेकर मुंबई-पुणे हाईवे जाम, राज्य सरकार ने बुलाई सर्वदलीय बैठक
Pm Modi: सरदार वल्लभभाई पटेल को पीएम मोदी ने किया नमन, स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पहुंचकर दी पुष्पांजलि; कही ये बड़ी बाते

By Nyasha Jain