Aligarh: गैर मान्यता प्राप्त मदरसों के सर्वे में बड़ा खुलासा, जिले में मिले 103...

Aligarh: गैर मान्यता प्राप्त मदरसों के सर्वे में बड़ा खुलासा, जिले में 103 मदरसे अवैध रूप से संचालित

Aligarh madarsa

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार द्वारा दिए गए आदेश के बाद जारी गैर मान्यता प्राप्त मदरसों के सर्वे में चौंकाने वाले परिणाम सामने आए हैं। अलीगढ़ जिले में संचालित कुल 125 मदरसों में से 103 मदरसे अवैध रूप से संचालित पाए गए हैं। अधिकारियों द्वारा सौंपी गई रिपोर्ट को देख खुद जिलाधिकारी हैरान हैं। अब इन मदरसों पर कार्रवाई के लिए शासन के आदेश का इंतजार है। जल्द ही कोई बड़ा एक्शन हो सकता है।

जानकारी के मुताबिक पिछले महीने योगी सरकार ने पूरे प्रदेश में संचालि अवैध मदरसों का सर्वे कराने का निर्देश अधिकारियों को दिया था। इसके बाद अलीगढ़ जिले के अधिकारियों ने एक लिस्ट बनाकर गांव-गांव व शहर की गलियों में मौजूद मदरसों में जाकर उनका सर्वे किया और शासन की ओर से दिए गए बिंदुओं को लेकर जांच की। जांच में पूरे जिले से चौंकाने वाले परिणाम सामने आए हैं।

अमर उजाला की खबर के मुताबिक अलीगढ़ जिले में उत्तर प्रदेश मदरसा बोर्ड के तहत जिले में कुल 125 मदरसा संचालित हैं। इनमें चार सरकारी एवं अन्य मान्यता प्राप्त निजी मदरसे शामिल हैं। इन मदरसों में पढ़ने वाले बच्चों की निगरानी अल्पसंख्यक कल्याण विभाग करता है। तहसील स्तर पर करीब एक माह तक चले सर्वे में खुलासा हुआ कि जिले में बिना पंजीकरण एवं बिना मान्यता के 103 मदरसे जिले में संचालित हैं।

Madarsa
अमर उजाला में प्रकाशित खबर

मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्र में मिले अधिक अवैध मदरसे

अधिकरियों की ओर से किए गए सर्वे में सामने आया है कि जहां जिले में मुस्लिम आबादी सबसे अधिक है उसी कोल तहसील में 50 से अधिक अदरसे अवैध रूप से संचालित पाए गए हैं। अब अल्पसंख्यक कल्याण विभाग की ओर से तैयार की गई रिपोर्ट को शासन को भेजने की तैयारी में विभागीय अधिकारी जुटे हुए हैं।

अलीगढ़ डीएम ने बताया कि शासन के निर्देश पर जिले में कराई गई मदरसों की सर्वे में सामने आया है कि जिले में 103 मदरसे अवैध रूप से संचालित हैं। विस्तृत रिपोर्ट तैयार कर शासन को भेजी जाएगी। इसके बाद शासन से जो भी कार्रवाई का आदेश मिलेगा। उसके आधार पर आगे की कार्यवाही की जाएगी।

अवैध मदरसों पर चल सकता है योगी का बुलडोजर

आपको बता दें कि योगी सरकार के आदेश के बाद कराए जा रहे गैर मान्यता प्राप्त मदरसों के सर्वे को देश के कुछ मौलाना, मौलवियों ने विरोध किया था। यहां तक कि जमीयत उलेमा ए हिंद के अध्यक्ष महमूद मदनी ने तो यहां तक कह दिया था कि योगी सरकार मदरसों को बर्बाद करने का प्लान बना चुकी है। वहीं आप अंदाजा लगा सकते हैं कि जब एक अलीगढ़ जिले में जब 103 मदरसे अवैध रूप से संचालित पाए गए हैं तो प्रदेश के हालात क्या होंगे।

ये भी पढ़ें…

Up News: योगी के आदेश से कुम्हारों के घरों में उमंग का उजाला, विश्व रिकॉर्ड के साथ अयोध्या में जलेंगे 16 लाख दीये

Bangladesh: बांग्लादेश में फिर हुआ मंदिर पर हमला, कट्टरपंथियों ने तोड़ी भगवान की मूर्तियां, हर रोज 750 हिंदू कर रहे पलायन

By Keshav Malan

यह कलम दिल, दिमाग से नहीं सिर्फ भाव से लिखती है, इस 'भाव' का न कोई 'तोल' है न कोई 'मोल'

Leave a Reply

Your email address will not be published.