CBSE Board Exam:10वीं-12वीं के छात्र यह गलती करने पर 2024 में नहीं दे पाएंगे एग्जाम, सब्जेक्ट भी नही होगा चेंज

CBSE Board Exam

CBSE Board Exam: CBSE ने 2024 में होने वाली कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए नई गाइडलाइंस जारी की हैं। स्टूडेंट्स को ये गाइडलाइन बहुत अच्छे से समझ लेनी चाहिए, क्योंकि इसमें अटेंडेंस, स्टूडेंट्स की डिटेल और सबजेक्ट से जुड़ी कई महत्वपूर्ण बातें कही गई हैं।

CBSE Board Exam:  सीबीएसई द्वारा आयोजित की जाने वाली 10वीं और 12वीं की परीक्षा में बैठने वाले स्टूडेंट्स की बोर्ड की ओर से जारी की गई गाइडलाइन के अनुसार, अब 1 जनवरी 2024 तक स्कूल में छात्रों की 75 फीसदी उपस्थिति अनिवार्य है। सीबीएसई ने अपनी हालिया अधिसूचना में सभी स्कूलों को निर्देश दिया है कि वे 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में उपस्थित होने वाले सभी विद्यार्थियों की उपस्थिति जिन छात्रों की उपस्थिति 75 प्रतिशत से कम होगी, उन्हें सीबीएसई द्वारा दिए गए नियम के अनुसार परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

कम उपस्थिति वालो को जाना होगा क्षेत्रीय कार्यालय

CBSE Board Exam:  सीबीएसई की परीक्षा में एडमिट कार्ड सिर्फ उन छात्रों को दिया जाएगा जो उपस्थिति समेत अन्य अनिवार्य पैमानों पर सही होंगे। कम उपस्थिति वाले छात्रों को उनके क्षेत्रीय कार्यालय में जाना होगा किसी छात्र की उपस्थिति की कमी के पीछे यदि कोई उचित कारण है, तो उन्हें अधिकारियों के पास जरूरी दस्तावेज जमा कराने होंगे।

12th में अब नहीं बदल सकेंगे सब्जेक्ट

CBSE Board Exam: CBSE ने नई गाइडलाइन में कहा है कि 12वीं में छात्रों का सबजेक्ट चेंज नहीं किया जाएगा, यानी जो सब्जेक्ट वो 11वीं में पढ़ें हैं वही सब्जेक्ट उनको 12वीं में भी पढ़ने होंगे। गाइडलाइन में ये भी कहा गया है कि सभी स्कूलों को निर्देश दिया जाता है कि वो स्टूडेंट्स की फोटों और डिटेल्स सावधानीपूर्वक भरें।

फरवरी में होगी बोर्ड परीक्षाएं

CBSE Board Exam:  CBSE के अनुसार, 10th और 12th की बोर्ड परीक्षा फरवरी माह के दूसरे सप्ताह में शुरू होनी हैं। स्कूलों को इस बात की सूचना पहले ही दे दी गई है। पहले उन विषयों की परीक्षा होगी, जिनमें छात्रों की संख्या कम रहेगी। मेन सूबजेक्ट्स के एग्जाम 20 फरवरी से शुरू होकर अप्रैल के पहले सप्ताह तक होंगे।

28 सितंबर तक भरें LOC

CBSE Board Exam: बोर्ड ने स्कूलों, छात्र और छात्रों के अभिभावकों को भी यह निर्देश दिया था कि LOC वे यह सुनिश्चित करें कि फॉर्म में जो भी जानकारी भरी जा रही है, वह बिल्कुल सही और सत्य है। LOC फॉर्म भरने के लिए स्कूलों को 18 सितंबर, 2023 तक का समय दिया गया है।

CBSE Board Exam:  बोर्ड ने यह भी कहा है कि फॉर्म भरने में दिक्कत न हो, इसलिए फॉर्म भरने के लिए नियुक्त कर्मचारियों को गलतियों से बचने के लिए गाइडलाइंस के बारें भी जानकारी देनी चाहिए। एक बार LOC जमा करने के बाद स्टूडेंट्स को फॉर्म में सुधार का मौका नहीं दिया जाएगा। वहीं, अगर LOC फॉर्म में कोई गलती होती है तो फॉर्म को रिजेक्ट कर दिया जाएगा और स्टूडेंट्स एग्जाम नहीं देने पाएंगे।

Written By: Vineet Attri 

ये भी पढ़े…

Rahul Gandhi Vs Priyanka Gandhi: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आचार्य प्रमोद कृष्णम ने प्रियंका गांधी का किया समर्थन,कहा-“प्रियंका को बनाओ पीएम उम्मीदवार”
MP News: दिग्विजय सिंह ने शिवराज सरकार पर साधा निशाना, एमपी में नूंह जैसा दंगा करवाना चाहती है भाजपा

By Didhiti Sharma

मेरी सोच की धार मेरी कलम की नोक पे