Breaking News

Elon Musk: टेस्ला का भारत में 5 लाख इलैक्ट्रिक कार बेचने का लक्ष्य, कीमत होगी 20 लाख

Elon Musk: पीएम मोदी से कुछ दिन पहले अमेरिका दौरे के वक्त पीएम मोदी ने एलन मस्क से बात की थी तब ही एलन मस्क ने भारत में अपनी ई-कार निर्माण एवं बेचने के प्रोजैक्ट पर बात हुई थी ने भारत में कार फैक्ट्री सेटअप करने का प्रस्ताव भी रखा था।इस क्रम में ही कंपनी ने आगामी प्रोजैक्ट  प्रस्ताव में बताया गया है कि “टेस्ला भारत में हर साल 5 लाख इलेक्ट्रिक व्हीकल यूनिट्स बनाएगी और उस कार की कीमत भारत में 20 लाख रू रखने की योजना है।

Elon Musk: दुनिया के सबसे अमीर शख्स Elon Musk की नजर अब भारतीय बाजार पर है। भारत की मजबूत अर्थ व्यवस्था को देखते हुए कई दिग्गज अमेरिकी कंपनियां अब चीन के बजाय भारत में अपना मैन्यूफैक्चरिंग बेस बनाने पर ध्यान दे रही हैं अब इस कड़ी में एप्पल और गूगल के बाद दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क की इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला का नाम भी अब जुड़ने वाला है। रिपोर्ट की माने तो टेस्ला की चीन में महत्वपूर्ण उपस्थिति है। लेकिन अब कंपनी भारत को निर्यात के लिए एक बेहतर आधार के तौर पर देख रही है जिससे वे इंडो पैसिफिक देशों में अपनी कारों का निर्यात आसानी से कर सकेंगी।

एलन मस्क को भारत से ये उम्मीद

Elon Musk: मस्क को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बहुत उम्मीदे है मस्क जब प्रधानमंत्री से अमेरिका में मिले थे तो कहा था मैं समर्थन के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं और उम्मीद करता हूं कि हम जल्द ही कुछ ऐलान करने में सक्षम होंगे, जिसमें बहुत ज्यादा समय नहीं लगेगा उन्होंने कहा कि सौर ऊर्जा, बैटरी, इलेक्ट्रिक व्हीकल समेत सस्टेनेबल एनर्जी के मामले में भारत के पास ठोस संभावनाएं हैं मस्क ने स्टारलिंक की सैटेलाइट इंटरनेट सेवाओं को भी भारत में जल्द शुरू करने की उम्मीद जाहिर की थी।

एप्पल के बाद गूगल कर चुकी पहल

Elon Musk: अब भारत की बात करें तो देश उन कंपनियों की पसंद बनकर उभर रहा है, जो चीन का विकल्प तलाशती थी एप्पल के आईफोन समेत कई डिवाइस अब बड़े पैमाने पर भारत में बन रहे हैं फॉक्सकॉन, विट्रॉन जैसी ताईवानी कंपनियां भारत में विनिर्माण कर रही हैं और लगातार क्षमता बढ़ा रही हैं इस तरह अब भारत में बने आइफोन अब दुनिया भर में इस्तेमाल हो रहे हैं गूगल ने हाल ही में विनिर्माण कंपनियों से भारत में अपने फ्लैगशिप फोन पिक्सल के विनिर्माण को लेकर इंक्वायरी की है।

Elon Musk: टेस्ला को भारत की जरूरत

Elon Musk: दरअसल भारत को टेस्ला की उतनी जरूरत नहीं है, जितनी टेस्ला को भारत की है। टेस्ला लग्जरी ई-कार बनाती है। लेकिन भारत में इसकी सबसे सस्ती कार की कीमत भी करीब 20 से 35 लाख रुपये तक होगी। ऐसे में यह बाजार के एक बड़े हिस्से के लिए खरीद से बहुत दूर होगी। मार्केट में ऊपर का जो हिस्सा है। टेस्ला को वहीं पर प्रतिद्वंदियों जेसे मर्सडीज बेंज आदि से टकराना होगा। यही वजह है कि अभी भारत का काम टेस्ला के बिना आसानी से चल सकता है।

लेकिन, टेस्ला एक ऐसे देश को नजरअंदान नहीं कर सकती जहां की आबादी करीब 140 करोड़ हो और जहां लोग तेजी से अमीर हो रहे हों। इसे अभी भारत में ख़ुद को स्थापित करने की ज़रूरत है। टेस्ला बहुत समय तक इंतज़ार करने की ग़लती नहीं कर सकती, कि बाद में फिर उसे पता चले कि वह बाज़ार की दिग्गज कंपनियों को उनकी जगह से नहीं हटा पाएगी।

Written By-Vineet Attri.

ये भी पढ़ें…

Jan Vishwas Bill: जन विश्वास विधेयक में संशोधन को मंजूरी दी,अपराध की श्रेणी से हटेंगी छोटी-मोटी गड़बड़ियां
USA: अमेरिकियों ने बढ़ते हिंदूफोबिया और जाति विधेयक के खिलाफ सुरक्षा का आह्वान, हिंदू समुदाय के समर्थन में उतरे कई सांसद
Atul Sharma

बेबाक लिखती है मेरी कलम, देशद्रोहियों की लेती है अच्छे से खबर, मेरी कलम ही मेरी पहचान है।

Recent Posts

IPL 2024:आज कोलकाता और हैदराबाद के बीच खेला जाएगा पहला क्वालीफायर मुकाबला,जीतने वाली टीम को मिलेगा फाइनल का टिकट

IPL 2024:इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का पहला क्वालीफायर मैच मुकाबला कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स…

15 hours ago

IPL 2024:राजस्थान के अरमानों पर फिरा पानी,हैदराबाद की कटी चांदी दिनों टीमों को मिले एक एक अंक

IPL 2024:आईपीएल 2024 के सुपर संडे डबल डेकर मुकाबले में एक बार फिर बारिश ने…

2 days ago

IPL 2024:कोलकाता और हैदराबाद के बीच आज होगी भिड़त, जाने पिच रिपोर्ट और मौसम का हाल

IPL 2024:आज आईपीएल 2024 के सुपर संडे डबल डेकर मुकाबले में दो मैच खेले जाएंगे।…

3 days ago

IPL 2024:आखिरी लीग मुक़ाबले में बैंगलोर ने चेन्नई को 27 रनों से रौंदा, कटाया प्लेऑफ का टिकट

IPL 2024:इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 68वां मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और चेन्नई सुपर किंग्स…

3 days ago

IPL 2024: आज होगा इस सीजन का सबसे बड़ा मुकाबला, बैंगलोर और चेन्नई होगी आमने सामने जानें हेड टू हेड आंकड़े और पिच का मिजाज?

इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 68वां मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और चेन्नई सुपर किंग्स के…

3 days ago