Breaking News

G20: G-7 सम्मेलन सफल होने पर जापान के विदेश मंत्री ने, प्रधानमंत्री मोदी की तरीफों के पढ़े कसीदे

G20: जापान के विदेश मंत्री योशिमासा हयाशी ने शुक्रवार को हिरोशिमा में जी7 शिखर सम्मेलन की सफलता के लिए बहुमूल्य इनपुट के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की सराहना की। हयाशी ने कहा कि 2023 एक महत्वपूर्ण वर्ष है क्योंकि भारत और जापान दोनों क्रमशः जी20 और जी7 की अध्यक्षता करते हैं। उन्होंने पर्यावरण के संबंध में भारत की G20 अध्यक्षता के लिए जापान का समर्थन बढ़ाया है। प्रधानमंत्री मोदी द्वारा पेश की गई पर्यावरण के लिए जीवन शैली की अवधारणा जो हर किसी को पृथ्वी के अनुरूप जीवन जीने के लिए कहती है। हमारी सरकार की नीति के साथ अच्छी तरह मेल खाती है।

G20: योशिमासा ने कहा हम लचीले और टिकाऊ कृषि और खाद्य प्रणालियों के निर्माण से संबंधित प्रयासों को आगे बढ़ाने में भारत के नेतृत्व की सराहना करते हैं। जैसे कि बाजरा और अन्य प्राचीन अनाज अंतर्राष्ट्रीय अनुसंधान पहल लॉन्च करना भारत द्वारा लचीले वैश्विक खाद्य सुरक्षा के लिए हिरोशिमा एक्शन स्टेटमेंट में शामिल किया गया था।
आगे उन्होंने ये भी कहा प्रधानमंत्री मोदी ने मार्च में जी20 विदेश मंत्रियों की बैठक में ‘ग्लोबल साउथ’ को अपनी आवाज उठाने का मौका देने के महत्व पर भी जोर दिया है।

G7 शिखर में सम्मलित नेताओं ने मांगा एक दूसरे का सहयोग

G20: G7 हिरोशिमा शिखर सम्मेलन में, G7 के नेताओं और आमंत्रित देशों ने भोजन, विकास, स्वास्थ्य, ऊर्जा और जलवायु परिवर्तन और पर्यावरण सहित वैश्विक चुनौतियों पर सहयोग को मजबूत करने की पुष्टि की। उन्होंने कहा कि यूक्रेन के ख़िलाफ़ रूस की आक्रामकता के कारण खाद्य सुरक्षा ख़राब हो रही है जिसके लिए G7 और आमंत्रित देशों ने लचीले वैश्विक खाद्य सुरक्षा के लिए हिरोशिमा एक्शन स्टेटमेंट जारी किया है।

G20: जापान जी20 नई दिल्ली शिखर सम्मेलन की सफलता के लिए भारत के साथ मिलकर काम करना जारी रखने के लिए बहुत उत्सुक है।उन्होंने कहा कि जापान-भारत हिंद-प्रशांत के भविष्य के लिए सहयोग करेंगे। उन्होंने कहा भारत के साथ समन्वय में जापान फ्री एंड ओपन इंडो-पैसिफिक या एफओआईपी को साकार करके ऐसी अवधारणा को मूर्त रूप देने का इरादा रखता है।

G20: इस साल मार्च में प्रधान मंत्री किशिदा ने यहां नई दिल्ली में एफओआईपी के लिए जापान की नई योजना की घोषणा की। यह तथ्य अपने आप में इस बात का प्रतिबिंब है कि जापान भारत को कितना महत्वपूर्ण महत्व देता है। क्योंकि आपका देश एफओआईपी एक स्वतंत्र और खुले इंडो-पैसिफिक को प्राप्त करने में एक अपरिहार्य भागीदार है। जापान ने जापान-इंडिया एक्ट ईस्ट फोरम के माध्यम से भारत के उत्तर पूर्वी क्षेत्र के विकास के लिए भी समर्थन बढ़ाया है।

भारत के उत्तर पूर्वी क्षेत्रों का भी करना है विकास

G20: आगे बढ़ते हुए जापान क्षेत्र में कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए नॉर्थ ईस्ट रोड नेटवर्क कनेक्टिविटी इम्प्रूवमेंट प्रोजेक्ट जैसी परियोजनाओं को बढ़ावा देकर भारत के उत्तर पूर्वी क्षेत्र के विकास में योगदान देना जारी रखेगा। उन्होंने बताया कि जापान ने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए इस वर्ष 2023 को जापान-भारत पर्यटन विनिमय वर्ष के रूप में नामित किया है।

G20: संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद सुधार के मामले में भारत जापान के लिए एक अभिन्न भागीदार है। जहां दोनों देश ठोस परिणाम प्राप्त करने के लिए जी4 सदस्यों के रूप में कंधे से कंधा मिलाकर काम कर रहे हैं।भारत और जापान अंतरराष्ट्रीय संगठनों और बहुपक्षीय ढांचे के माध्यम से सहयोग करना जारी रखेंगे। भारत जापान के लिए एक अभिन्न भागीदार है, जहां हम जी4 मी के रूप में कंधे से कंधा मिलाकर काम कर रहे हैं।

Written By: Vineet Attri

ये भी पढ़ें..

Jaipur News: पाकिस्तानी दोस्त से मिलने जा रही थी नाबालिक, जयपुर एयरपोर्ट पर पकड़ी गई तो हुआ बड़ा खुलासा

IND vs WI: कप्तान रोहित शर्मा की कैसे हुई 12 साल पुरानी यादें ताजा पढ़िए पूरी रिपोर्ट

 

 

खबर इंडिया स्टाफ

Recent Posts

IPL 2024: आज होगा इस सीजन का सबसे बड़ा मुकाबला, बैंगलोर और चेन्नई होगी आमने सामने जानें हेड टू हेड आंकड़े और पिच का मिजाज?

इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 68वां मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और चेन्नई सुपर किंग्स के…

12 hours ago

IPl 2024: आखिरी मैच में लखनऊ ने मुंबई को 18 रनों से दी मात, रोहित-नमन की पारी पर फिरा पानी

इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 67वां मुकाबला मुंबई इंडियंस और लखनऊ सुपर ज्वाइंट के बीच…

12 hours ago

आखिरी मैच में मुंबई चाहेगी लखनऊ से जीत, जानें हेड टू हेड आंकड़े और पिच का मिजाज?

इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 67वां मुकाबला मुंबई इंडियंस और लखनऊ सुपर ज्वाइंट के बीच…

2 days ago

हैदराबाद के लिए बारिश बना वरदान प्ले ऑफ में ली एंट्री, इन टीमों का कटा पत्ता

इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 66वां मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद और गुजरात टाइटंस के बीच हैदराबाद…

2 days ago

IPL 2024:दिल्ली और लखनऊ के बीच आज खेला जाएगा करो या मरो का मुकाबला, जाने पिच रिपोर्ट और मौसम का हाल

IPL 2024:इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 64वां मैच दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपर ज्वाइंट्स के…

5 days ago

IPL 2024:बारिश में बेह गए गुजरात के अरमान, आईपीएल के प्लेऑफ से हुई बाहर, कोलकाता टॉप पर बरकार

IPL 2024:इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 63वां मैच गुजरात टाइटंस और कोलकाता नाइट राइडर्स के…

5 days ago