Light Combat Helicopter: LCH ने भरी पहली उड़ान, दुश्मनों के दिलों की थमी धड़कन...

Light Combat Helicopter: LCH ने भरी पहली उड़ान, दुश्मनों के दिलों की थमी धड़कन

Light Combat Helicopter

Written By Aniket Sardana…

Light Combat Helicopter: भारतीय वायुसेना में देश का पहला स्वदेशी LCH शामिल हो गया है। राजनाथ सिंह के साथ इस इवेंट में IAF प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी भी मौजूद रहे। इस LCH Helicopter को ‘प्रचंड’ नाम दिया गया है।

इस इवेंट में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, आज भारतीय वायुसेना में देश का प्रथम स्वदेशी LCH शामिल हुआ हैं। प्रचंड शक्ति, की क्षमता वाले इस LCH का इंडक्शन, हमारी वायुसेना की क्षमता में बढ़ोतरी के साथ-साथ डिफेंस प्रोडक्शन के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता की ओर भी एक बड़ा कदम है।

Light Combat Helicopter:LCH की खासियतें

यह हेलीकॉप्टर स्पीड, विस्तारित रेंज, उच्च ऊंचाई प्रदर्शन, कॉम्बैट सर्च एंड रेस्क्यू (सीएसएआर), दुश्मन वायु रक्षा के विनाश (डीईएडी) की भूमिका निभाने के लिए हर मौसम में मुकाबला करने की क्षमता से लैस है।

• एलसीएच दो लोग बैठने की क्षमता वाला दुनिया का एकमात्र अटैक हेलीकॉप्टर है।

• यह हथियारों और ईंधन के काफी भार के साथ 5,000 मीटर (16,400 फीट) की ऊंचाई पर लैंडिंग और टेक ऑफ कर सकता है।

• यह हेलीकॉप्टर 20 एमएम गन, 70 एमएम रॉकेट लॉन्चिंग सिस्टम, एयर टू ग्राउंड और एयर टू एयर लॉन्चिंग मिसाइल सिस्टम से लैस है।

• एलसीएच दो इंजन वाला 5-8 टन वर्ग का लड़ाकू हेलीकॉप्टर है।

• यह 51.10 फीट लंबा और 15.5 फीट ऊंचा है, जिसका वजन 5800 किलो है।

• यह 700 किलोग्राम वजन के हथियार लेकर अधिकतम 268 किमी. प्रतिघंटा की गति से उड़ सकता है।

• इसकी रेंज 550 किलोमीटर है और एक बार में यह लगातार 3 घंटे 10 मिनट उड़ सकता है और अधिकतम 6500 फीट की ऊंचाई तक जा सकता है।

• दुश्मन की वायु रक्षा, काउंटर अटैक, खोज और बचाव, टैंक विरोधी, काउंटर सर्फेस फोर्स ऑपरेशन इत्यादि जैसी भूमिकाओं को पूरा करने के लिए डिजाइन किया गया है।

• ये हेलीकॉप्टर विस्तारित रेंज, आवश्यक दक्षता कौशल, गतिशीलता और ऊंचाई पर भी दिन-रात बेहतर प्रदर्शन करने की क्षमता से लैस हैं।

• इसके साथ ही सभी तरह के मौसम में खोज, राहत और बचाव अभियान में सक्षम, शत्रु की वायु रक्षा प्रणाली को ध्वस्त करने और आतंकवाद रोधी अभियान में सेना के लिए सहायक साबित होगा।

Light Combat Helicopter: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट कर बताया था कि ” तीन अक्टूबर को पहले स्वदेश विकसित हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर (LCH) को शामिल करने के समारोह में भाग लेने के लिए जोधपुर, राजस्थान जाउंगा। इन हेलीकॉप्टरों को शामिल करने से भारतीय वायुसेना के युद्ध कौशल को एक बड़ा बढ़ावा मिलेगा।

ये भी पढ़े…

Mathura News: भगवान कृष्ण की नगरी मथुरा में धड़ल्ले से बेचा जा रहा है बीफ, बेचने वालो का भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा से है संबंध
India vs South Africa: भारत की धमाकेदार जीत सीरीज पर कब्जा, मिलर की मेहनत पर फिरा पानी
By Atul Sharma

बेबाक लिखती है मेरी कलम, देशद्रोहियों की लेती है अच्छे से खबर, मेरी कलम ही मेरी पहचान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.