SCO Summit 2022: अगला संघाई शिखर सम्मेलन भारत में होगा, चीन,रूस समेत...

SCO Summit 2022: अगला संघाई शिखर सम्मेलन भारत में होगा, चीन,रूस समेत और देशों ने भी दी बधाई

SCO Summit 2022

SCO Summit 2022: अगले साल संघाई शिखर सम्मेलन 2023 में होने वाले सम्मेलन की मेजबानी भारत को मिली है। अगला शिखर सम्मेलन भारत में होने पर रूस, चीन समेत और देशों ने भी भारत को बधाई दी हैं।

उज्बेकिस्तान के समरकंद में SCO शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा  “SCO के सदस्य देश, वैश्विक गिनती में लगभग 30 प्रतिशत का योगदान देते हैं और विश्व की 40 प्रतिशत जनता भी SCO देशों में निवास करती है। भारत SCO सदस्यों के बीच अधिक सहयोग और आपसी विश्वास का समर्थन करता है।”

उन्होंने ये भी कहा कि हम प्रति क्षेत्र में नवाचार का समर्थन कर रहे हैं। आज भारत में 70,000 से अधिक स्टार्ट-अप हैं जिनमें 100 से अधिक यूनिकॉर्न हैं और साथ ही ये भी कहा “हम स्टार्टअप्स और इनोवेशन पर एक स्पेशल वर्किंग ग्रुप की स्थापना करके SCO के सदस्य देशों के साथ अपना अनुभव साझा करने के लिए तैयार हैं।”

पीएम ने कहा कि अप्रैल 2022 में गुजरात में WHO ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन का उद्घाटन किया गया। पारंपरिक चिकित्सा के लिए ये WHO का पहला और एकमात्र वैश्विक केंद्र होगा। SCO देशों के बीच पारंपरिक औषधि पर सहयोग बढ़ाना चाहिए। इसके लिए भारत पारंपरिक औषधि पर नए SCO वर्किंग ग्रुप पर पहल करेगा।

गौरतलब है कि एससीओ में इस समय रूस, ताजिकिस्तान, चीन, कजाखस्तान, उज्बेकिस्तान, किर्गिस्तान शामिल हैं। भारत और पाकिस्तान का इस समूह में साल 2017 में प्रवेश हुआ।
इस साल ईरान के साथ डायलॉग पार्टनर के तौर पर चार अरब देशों समेत छह नए देशों को शामिल किया गया है। इसके बाद 15 देशों का एससीओ सबसे बड़ा क्षेत्रीय सहयोग संगठन बन जाएगा। इसके मायने ये ही कि अगले साल  संघाई शिखर सम्मेलन (SCO) 2023 जो कि   भारत में होगा उसमे 15 देशों के राष्ट्राध्यक्ष सम्मेलन में  शिरकत करेंगे।
By Atul Sharma

बेबाक लिखती है मेरी कलम, देशद्रोहियों की लेती है अच्छे से खबर, मेरी कलम ही मेरी पहचान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.