Solar flare Image: Nasa ने खीची ऐसी अदभुत तस्वीर जिसने भी देखा रह...

Solar flare Image: Nasa ने खीची ऐसी अदभुत तस्वीर जिसने भी देखा रह गया दंग,पृथ्वी पर होगा कितना असर

Solar flare Image

Solar flare Image: सूर्य से लगातार आग की लपटें उथ्ती रहती हैं और 3 अक्टूबर पर ये आग की लपटें अपने चरम पे थी। नासा (NASA) की सोलर डायनेमिक्स ऑब्जर्वेटरी ने इस तस्वीर को कैप्चर किया है। ऑब्जर्वेटरी लगातार सूर्य पर नजर रखती है।

Solar flare Image: तस्वीर में ब्लैक बैकग्राउंड में नारंगी सूर्य नजर आ रहा है। तस्वीर में सूर्य के ऊपर बाईं ओर और नीचे दाईं ओर चमकीले पीले और सफेद क्षेत्र हैं। ऊपर दाईं ओर ज्वालामुखी फटा हुआ नजर आ रहा है।

सोलर फ्लेयर सूर्य की सतह पर चुंबकीय ऊर्जा की रिहाई से आने वाले विकिरण के तीव्र विस्फोट हैं। इन ज्वालामुखियों और सौर विस्फोटों में रेडियो संचार, विद्युत शक्ति ग्रिड, जीपीएस को प्रभावित करने की क्षमता है और यह अंतरिक्ष यान और अंतरिक्ष यात्रियों के लिए खतरा भी पैदा कर सकता है।

फ्लेयर्स मानव बुनियादी ढांचे के विभिन्न तत्वों के लिए जटिलताएं पैदा कर सकते हैं, जिसमें रेडियो सिग्नल, इलेक्ट्रिकल नेटवर्क और नेविगेशन सिस्टम शामिल हैं। आपको बता दें कि सूर्य लगातार सोलर फ्लेयर का विस्फोट करता रहता है।

Solar flare Image: क्या होता है सोलर फ्लेयर्स

Solar flare Image: सूर्य पर लगातार विस्फोट होता रहता है, जहां लपटें लगातार निकलती रहती है, इन्हीं लपटों को सोलर फ्लेयर्स बोलते हैं। सोलर फ्लेयर्स ऊर्जा के शक्तिशाली विस्फोट हैं। ये लपटें रेडियो संचार, विद्युत शक्ति ग्रिड, नेविगेशन संकेतों को प्रभावित कर सकते हैं और अंतरिक्ष यान और अंतरिक्ष यात्रियों के लिए जोखिम पैदा कर सकते हैं।

Solar flare Image: इस फ्लेयर को X1 फ्लेयर के रूप में कैटिगराइज किया गया है। एक्स-क्लास सबसे तीव्र लपटों को कहा जाता है। ऐसा पहली बार नहीं है कि जब सूर्य की तरफ ने निकलने वाली लपटे कैमरे में कैद हुई हैं बल्कि इससे पहले अप्रैल में भी नासा ने अपने सोलर डायनेमिक्स ऑब्जर्वेटरी के जरिए सोलर फ्लेयर्स की तस्वीरों को कैप्चर किया था।

ये भी पढ़ें…

Rajasthan: कांग्रेस सरकार पर मंडराया संकट,सचिन पायलट पर फिरी छिड़ी रार
NASA DART MISSION: एस्‍ट्रायड से टकराएगा नासा का स्‍पेसक्राफ्ट, धरती से करोड़ों किमी दूर घटेगी अदभुत घटना

By Atul Sharma

बेबाक लिखती है मेरी कलम, देशद्रोहियों की लेती है अच्छे से खबर, मेरी कलम ही मेरी पहचान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.