Surya Grahan 2022: 25 अक्टूबर को पड़ेगा साल का आखिरी सूर्य ग्रहण

Surya Grahan 2022: 25 अक्टूबर को पड़ेगा साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, फिर ये लम्हा आने में लगेंगे 10 साल

Surya Grahan 2022

Surya Grahan 2022: दीपावली के पावन अवसर के अगले दिन दुनिया ही एक अद्भुद ब्रह्मांडीय घटना का दृश्य अपनी आँखों से देख पाएंगे। दरअसल इस बार 25 अक्टूबर को आंशिक सूर्य ग्रहण होने जा रहा है।

भारतीय समय के अनुसार, आंशिक सूर्य ग्रहण दोपहर 2 के बाद से शुरू होगा। ये सूर्य ग्रहण चार घंटे तक रहेगा। पूर्वी भारत को छोड़कर भारत के सभी हिस्सों में इस  ब्रह्मांडीय घटना को देखा जा सकता है।

Surya Grahan 2022: दीपावली के अगले दिन लगेगा आशिंक सूर्य ग्रहण सूर्य ग्रहण तब होता है। जब चंद्रमा सूर्य के सामने से गुजरता है। जिससे सूर्य का प्रकाश अवरुद्ध हो जाता है। ऐसा अक्सर अमावस्या के दिन दोखा जाता है।

लेकिन जब चंद्रमा की स्थिति सूर्य और पृथ्वी को मिलाने वाली रेखा के पास होती है तब आंशिक ग्रहण देखने को मिलता है। जब सूर्यग्रहण अपने चरम पर होता है तो ऐसा लगता है कि,जैसे चंद्रमा सर्या को निगल रहा हो।

Surya Grahan 2022: सूर्यग्रहण का समय

आंशिक सूर्य ग्रहण का समय 25 अक्टूबर को सायंकाल 04.29 मिनट पर शुरू होगा तथा शाम 05.42 मिनट पर समाप्त हो जाएगा। ग्रहण के पहले और बाद तक सूतक काल रहता है। हालांकि इसके सूतक काल का असर भारत पर नहीं होगा।

बता दें कि ऐसी खगोलीय घटना 25 अक्टूबर के बाद 2032 में फिर से देखने को मिलेगी। इसलिए कई लोग इस घटना को देखने के लिए खास इंतजाम कर रहे हैं।

किन-किन देशों में दिखेगा यह आंशिक सूर्य ग्रहण

भारत से 25 अक्टूबर,2022 के बाद अगला आंशिक सूर्य ग्रहण 3 नवंबर, 2032 में दिखेगा। यह सूर्य ग्रहण भारत के साथ ही दुनिया के कई देशों में दिखाई देगा। आशिंक सूर्य ग्रहण भारत के साथ-साथ पाकिस्तान, अफगानिस्तान, यूरोप, अफ्रीका के कुछ देशों उत्तरी हिन्द महासागर, पश्चिमी एशिया आदि में अधिक समय दिखाई देगा।

ये भी पढ़ें…

Rajasthan Political Crisis: काँग्रेस अध्यक्ष बनने के बाद अब राजस्थान के सामान्य करने की रहेगी चुनौती, गहलोत रहेंगे सीएम या फिर जाएगी सत्ता
Uttar Pradesh:गैंगस्टर अतीक अहमद ने पेशी के दौरान की योगी की तारीफ, कहा- “सबसे ईमानदार और बहादुर मुख्यमंत्री”
By Atul Sharma

बेबाक लिखती है मेरी कलम, देशद्रोहियों की लेती है अच्छे से खबर, मेरी कलम ही मेरी पहचान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.