Mobile Service: भारत में 1 अक्टूबर को होगा 5G लॉन्च, अमेरिका जैसी समस्या भारत..

Mobile Service: भारत में 1 अक्टूबर को होगा 5G लॉन्च, अमेरिका जैसी समस्या भारत में नहीं होगी, मोदी करेंगे शुरुआत

5G Network

Mobile Service: 5G नेटवर्क को लेकर देश लंबे समय से इंतजार कर रहा था। लेकिन वो इंतजार अब खत्म होने को है। आज से 8 दिन बाद भारत 5G नेटवर्क का लुफ्त उठायेगा, जिसकी 4G से 10 गुना ज्यादा रफ्तार होगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 1 अक्टूबर को दिल्ली के प्रगति मैदान से 5G नेटवर्क की शुरुआत करेंगे। वहीं 5G सर्विस की एविएशन को लेकर अमेरिका में हुई दिक्कत पर चल रहे संशय को भी साफ कर दिया गया है। टेलीकॉम मंत्रालय ने इस मामले पर अध्ययन के बाद बयान जारी कर कहा है, कि देश में इसको लेकर कोई परेशानी नहीं होगी।

5G सर्विस से क्या होंगे फायदे?

इस सर्विस के फायदे ये हैं, कि तेज इंटरनेट सर्विस की वजह से कुछ ही सैकेंड्स में हाई क्वालिटी वीडियो, फोटो और डॉक्यूमेंट डाउनलोड कर सकेंगे। 5G सर्विस में मॉडम 1 स्‍क्वायर किलोमीटर में 1 लाख संचार उपकरणों को सपोर्ट करेगा। 4G सर्विस के मुकाबले 5जी सर्विस 10 गुना तेज होगी। 5G सर्विस से 3D होलोग्राम कॉलिंग, मेटावर्स और एजुकेशन एप्लीकेशंस को लेकर एक नया रिवॉल्यूशन आएगा।

अमेरिका की तरह भारत में नहीं होगी परेशानी

टेलीकॉम मंत्रालय ने इस मामले पर एक गहन अध्ययन के बाद बयान जारी कर कहा है, कि देश में इसको लेकर कोई परेशानी नहीं होगी। इस समस्या को लेकर आईआईटी मद्रास में अध्ययन किया गया, जिसमें सामने आया कि गैपिंग के कारण अमेरिका में हुई समस्या का सामना भारत में नहीं करना होगा।

Mobile Service: 5G सर्विस एक रिवॉल्यूशन साबित होगा। होलोग्राम के जरिए दूर दराज के इलाकों में शिक्षा, स्वास्‍थ्य और इमरजेंसी सर्विसेज में एक बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है। फिर वो दूर दराज के इलाकों में लक्चर हों या‌ फिर स्वास्‍थ्य सेवाओं की जानकारी, या फिर कोई इमरजेंसी, इसके जरिए आराम से संपर्क और सूचना का आदान प्रदान हो सकेगा।

ये भी पढ़ें..

PFI: रणनीति हो जाती सफल तो देश के क्या होते हालात, क्या था देश को बर्बाद करने का प्लान?

PFI: फाइनल रोडमैप तैयार करने के लिए PFI की रडार पर थे आरएसएस के कई बड़े नेता? नापाक मंसूबों का हुआ खुलासा..

By Rohit Attri

मानवता की आवाज़ बिना किसी के मोहताज हुए, अपने शब्दों में बेबाक लिखता हूँ.. ✍️

Leave a Reply

Your email address will not be published.