Action: सरकार ने 10 यूट्यूब चैनलों के 45 वीडियो किए ब्लॉक, फेक न्यूज फैलाने के..

Action: सरकार ने 10 यूट्यूब चैनलों के 45 वीडियो किए ब्लॉक, फेक न्यूज फैलाने के साथ कर रहे थे देश का माहौल खराब

youtube

Action: सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए 10 यूट्यूब चैनलों के 45 ऐसे वीडियो को ब्लॉक किया है, जो देश में माहौल खराब कर रहे थे। साथ ही पड़ोसी देशों से संबंध भी खराब हो रहे थे। अग्निपथ योजना, भारतीय सेना, भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा तंत्र, कश्मीर से संबंधित मुद्दों पर दुष्प्रचार फैलाने के लिए भी ये यूट्यूब चैनल इन वीडियो का इस्तेमाल कर रहे थे। इन वीडियोज को 1.30 करोड़ से ज्यादा बार देखा जा चुका है। इस बात की जानकारी ट्वीट करते हुए सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने दी है।

क्या बोले अनुराग ठाकुर?

सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने ट्वीट करते हुए कहा, कि राष्ट्रहित में ये पहले भी किया है, आगे भी करेंगे। सूचना प्रसारण मंत्रालय ने 10 यूट्यूब चैनलों को देश के खिलाफ जहर उगलने वाले, भ्रामक खबरों के माध्यम से मित्र देशों के साथ सम्बंधों को ख़राब करने का प्रयास करने के लिए प्रतिबंध लगा कर उन्हें सस्पेंड कर दिया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कुछ वीडियो में जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के कुछ हिस्सों को भारत की सीमा के बाहर दिखाया गया है। बयान में कहा गया है, कि वीडियो को IT एक्ट 2021 के तहत ब्लॉक किया गया है।

पहले भी ब्लॉक किए जा चुके हैं भ्रामक खबर फैलाने वाले यूट्यूब चैनल

Action: अगस्त में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा, विदेश संबंधों और सार्वजनिक व्यवस्था के बारे में दुष्प्रचार करने के लिए 8 यूट्यूब चैनलों को ब्लॉक कर दिया था। इनमें 7 भारतीय और 1 पाकिस्तानी यूट्यूब न्यूज चैनल शामिल थे। ब्लॉक चैनलों को 114 करोड़ से ज्यादा बार देखा गया था। इनके 85 लाख 73 हजार यूजर्स हैं। मंत्रालय के अनुसार, इन चैनलों पर फेक और भारत विरोधी कंटेंट परोसा जा रहा था।

ये भी पढ़ें..

Rajasthan: राजस्थान की सियासत में घमासान, गहलोत और पायलट मे चल रहा है शह-मात का खेल, वहीं केंद्रीय मंत्री का तंज-’भारत जोड़ो’ में मनोरंजन कम हुआ है जो अब राजस्थान में भी…

Mobile Service: भारत में 1 अक्टूबर को होगा 5G लॉन्च, अमेरिका जैसी समस्या भारत में नहीं होगी, मोदी करेंगे शुरुआत

By Rohit Attri

मानवता की आवाज़ बिना किसी के मोहताज हुए, अपने शब्दों में बेबाक लिखता हूँ.. ✍️

Leave a Reply

Your email address will not be published.