Agnipath Hinsa: अलीगढ़ पुलिस ने दंगाईयों का किया पोस्टर जारी, अग्निपथ योजना को...

Agnipath Hinsa: अलीगढ़ पुलिस ने दंगाईयों का किया पोस्टर जारी, अग्निपथ योजना को लेकर कर रहे थे हिंसा

Agnipath Hinsa

Agnipath Hinsa: अग्निपथ भर्ती योजना के आने के बाद से ही युवाओं में भारी रोष था। देश के अलग-अलग हिस्सों में प्रदर्शनकारी रोड जाम व आगजनी कर विरोध प्रदर्शन कर रहे थे। यमुना एक्सपैस-वे टप्पल इंटरटेंज के पास उपद्रवियों ने अग्निपथ को लेकर बवाल काट रखा था।टप्पल की जट्टारी चौकी में भी प्रदर्शनकारियों ने आग लगा दी, चौकी में खड़ी एक कार को भी फूंकने के साथ ही टप्पल इंटरचेंज पर 5 सरकारी बसों को भी फूंका था। और अलीगढ़ के टप्पल में अग्निपथ योजना के विरोध में प्रदर्शन करने वालों दंगाईयों का पुलिस ने पहला पोस्टर जारी कर दिया।

jattari chowki

Agnipath Hinsa: बता दें कि टप्पल में हुए बवाल के दौरान ज्यादातर उपद्रवियों ने मुँह ढका हुआ था। पुलिस की दस टीमों को उपद्रवियों की पहचान करने का जिम्मा सौपा हैं। इन उपद्रवियों ने दंगे की पूरी प्लानिंग की हुई थी। बीते शुक्रवार 17 जून सुबह 11 बजे से उपद्रवियों ने बवाल काटना शरू कर दिया था। पहले यमुना एक्सपैसवे पर जमकर हुड़दंग मचाया और फिर जट्टारी चौकी में आग लगा दी। उपद्रवियों की मंशा तो पुलिस से हथियार लुटने की भी थी। लेकिन, पुलिसवालों की समझदारी ही थी कि दंगाईयों को हथियार लूटने से रोक दिया।

tappal yamuna expressway

Agnipath Hinsa: उपद्रवियों ने टप्पल क्षेत्र में अग्निपथ विरोध के दौरान रोडवेज की 6 बसें फूंक दी गई। पुलिस के वाहन भी जला दिए और हिंसा के दौरान कई पुलिसकर्मी घायल भी हो गए इसमे खेर के सीओ भी शामिल थे। उनका इलाज टप्पल के सरकारी अस्पताल में चल रहा है।

yamuna expressway tappal

इस दौरान टप्पल में धीरेधीरे शुरू हुआ बवाल उग्र रूप लेता चला गया। डीएमएसएसपी के ऊपर भी पथराव कर दिया गया। फिर कमिश्नर और डीआईजी अलीगढ़ से टप्पल पहुंचे। एडीजी जोन आगरा राजीव कृष्ण भी पहुंच गए। यहां उपद्रवियों ने एडीजी की गाड़ी पर भी पथराव कर उसे तोड़ दिया। एडीजी जोन आगरा राजीव कृष्णा ने उपद्रवियों को समझाने की बहुत कोशिश की आप कानून को हाथ में न ले। धारा 144 पूरे क्षेत्र में लगी हुई है आप 4 लोग एक साथ इकट्ठा ने हो। लेकिन उपद्रवी पुलिस अधिकारी की बात को मानने के लिए तैयार नहीं थे। तब पुलिस ने उपद्रवियों को रोकने के लिए लाठी चार्ज के साथ आंसू गैस के गोले भी छोड़े।

jattari chowki

Agnipath Hinsa: अग्निपथ योजना है क्या?

गौरतलब है कि दिलों में देश सेवा करने का जुनून पाले युवाओं को हो गया सपना पूरा, अग्निपथ भर्ती योजना(Agnipath recruitment scheme) के तहत अब देश के युवाओं को देश सेवा के लिए 4 वर्ष का मौका मिलेगा। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने बताया कि अग्निपथ भर्ती योजना के तहत सेना में चार साल के लिए युवाओं को भर्ती कराया जाएगा। इसके साथ ही उन्हें नौकरी से छोड़ते वक्त सेवा निधि पैकेज मिलेगा। इस योजना के तहत सेना में शामिल होने वाले युवाओं को अग्निवीर कहा जाएगा।

देश की सेवा की भावना रखने वाले युवाओं को मौका मिलेगा। सेना में शॉर्ट और लॉन्ग टर्म नौकरी का मौका मिलेगा। तीनों सेनाओं में युवाओं की भागीदारी बढ़ेगी। आपको बता दें कि हाल ही में तीनों सेनाओं के प्रमुखों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के समक्ष अग्निपथ भर्ती योजना का प्रस्ताव रखा था। इसके अलावा सेना में 25 फीसदी जवान बने रह पाएंगे जो निपुण और सक्षम होंगे। हालांकि, ये भी तभी संभव रहेगा अगर उस समय सेना में भर्तियां निकलीं हों। इस प्रोजेक्ट की वजह सेना को करोड़ों रुपये की बचत भी हो सकती है। एक तरफ पेंशन कम लोगों को देनी पड़ेगी तो वहीं दूसरी तरफ वेतन में भी बचत हो जाएगी।

अग्निपथ योजना का विवरण

  • युवाओं को चार साल के लिए सेना में भर्ती कराया जाएगा।
  • इस दौरान अग्निवीरों को आकर्षण वेतन मिलेगा।
  • सेना की चार साल की नौकरी के बाद युवाओं को भविष्य के लिए और भी ऑफर दिए जायेंगे।
  • चार साल की नौकरी के बादसेवा निधि पैकेज मिलेगा।
  • इस योजना के तहत भर्ती किए जाने वाले ज्यादातर जवानों को चार साल बाद मुक्त कर दिया जाएगा। हालांकि, कुछ जवान अपनी नौकरी को जारी रख सकेंगे।
  • 5 साल से 21 साल के युवाओं को मौका मिलेगा।
  • ट्रेनिंग 10 हफ्ते से 6 महीने तक होगी।
  • 10/12वीं के छात्र के छात्र कर सकेंगे आवेदन।
  • 90 दिन अग्निवीरों की पहली भर्ती होगी।
  • अगर कोई अग्निवीर देश सेवा के दौरान शहीद हो जाता है, तो उसके परिजनों को सेवा निधि को सेवा निधि सहित1 करोड़ रुपए से ज्यादा की राशि ब्याज समेत मिलेगी। इसके अलावा बाकी बची नौकरी का भी वेतन दिया जाएगा।
  • वहीं, अगर कोई अग्निवीर डिसेबिलहो जाता है, तो उसे 44 लाख रुपए तक की राशि दी जाएगी। इसके अलावा बाकी बची नौकरी का भी वेतन मिलेगा।
  • पूरे देश में मेरिट के आधार पर भर्तियां होंगी, जो लोग इन भर्ती परीक्षा में चयनित होंगे। उन्हें चार साल के लिए नौकरी मिलेगी।
Agnipath Breaking: यमुना एक्सप्रेस-वे के टप्पल इंटरचेंज पर प्रदर्शनकारियों ने फूंकी बसें, मथुरा में पुलिस ने भांजी लाठियाँ
Agnipath Protest Live: अग्निपथ को लेकर उपद्रवियों ने देश की कई हिस्सों में की आगजनी और हिंसा, वहीं राजनाथ सिंह ने कहा-‘सेना में भर्ती की प्रक्रिया कुछ ही दिनों में होगी शुरू’
Agnipath Scheme Protest Live: ‘अग्निपथ’ को लेकर उपद्रवियों ने पूरे देश में काटा बवाल ही बवाल, खबर इंडिया की टीम से की अभद्रता
By Atul Sharma

बेबाक लिखती है मेरी कलम, देशद्रोहियों की लेती है अच्छे से खबर, मेरी कलम ही मेरी पहचान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.