अपराध

Pakistan: इमरान खान ने कोर्ट को बताई हत्या की तीसरे प्रयास की कहानी, पढ़िए पूरी रिपोर्ट

Pakistan: पूर्व प्रधान मंत्री इमरान खान ने मंगलवार को लाहौर उच्च न्यायालय (एलएचसी) को बताया कि उनके खिलाफ हत्या का तीसरा प्रयास रचा गया है और उनके खिलाफ सभी राजनीतिक मामलों को खत्म करने की मांग करते हुए कहा कि नियमित रूप से अदालत में पेश होने से उनका जीवन खतरे में पड़ जाएगा।इससे पहले इमरान खान ने दावा किया था कि उन्होंने एक वीडियो में पाकिस्तान में कुल छह लोगों की पहचान की थी जो उन्हें मारना चाहते थे।

खान ने एलएचसी में एक याचिका दायर कर देश के विभिन्न शहरों में उसके खिलाफ देशद्रोह, ईशनिंदा, हिंसा और आतंकवाद भड़काने जैसे विभिन्न आरोपों में दर्ज सभी 121 मामलों को रद्द करने का अनुरोध किया है।  याचिका के मुताबिक राजनीतिक आधार पर मामले दर्ज किए गए हैं।  71 वर्षीय खान कड़ी सुरक्षा के बीच एलएचसी के समक्ष पेश हुए। मामले की सुनवाई के दौरान उन्होंने कोर्ट से अनुरोध किया कि उन्हें बोलने की अनुमति दी जाए।अदालत ने उनके अनुरोध को स्वीकार कर लिया।

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी के अध्यक्ष से खान ने अदालत से कहा कि उनकी जान को खतरा है। “अदालत में नियमित रूप से पेश होने से मेरा जीवन खतरे में पड़ जाएगा। मैं अपने जीवन पर हत्या के दो प्रयासों से बच गया-एक वजीराबाद, पंजाब में और दूसरा इस्लामाबाद न्यायिक परिसर इस्लामाबाद में, जहां आईएसआई ने इमारत की कमान संभाली थी।”

Pakistan: खान ने अदालत से कहा, “वे (सत्ताओं के संदर्भ में) मुझे मारना चाहते हैं और हत्या का तीसरा प्रयास निकट है।” उन्होंने कहा कि उनके जीवन के 70 वर्षों में उनके खिलाफ एक भी मामला नहीं था और ये सभी मामले पिछले साल अप्रैल में उन्हें प्रधानमंत्री पद से हटाए जाने के बाद दायर किए गए थे।

अधिकारी ने कहा कि न्यायमूर्ति अली बकर नजफी की अध्यक्षता वाली एलएचसी की पांच सदस्यीय पीठ ने खान को 5 मई को इन मामलों की पुलिस जांच में शामिल होने का निर्देश दिया। हालांकि, अदालत 8 मई को अपनी सुनवाई फिर से शुरू करेगी।” इससे पहले, खान ने दावा किया था कि उसने एक वीडियो में देश में कुल छह लोगों की पहचान की थी जो उसे मारना चाहते थे।

खान ने कहा, “छह में से तीन वे हैं, जिनका नाम मैंने पिछले साल नवंबर में पंजाब में मेरी जान लेने की कोशिश के बाद प्राथमिकी में दर्ज किया था।” 3 नवंबर को वज़ीराबाद क्षेत्र (लाहौर से लगभग 150 किलोमीटर दूर) में उनकी रैली पर बंदूक से हमला करने के बाद, जिसमें उनके पैर में गोली लगी थी, खान ने प्रधान मंत्री शहबाज शरीफ, आंतरिक मंत्री राणा सनाउल्लाह और आईएसआई के शीर्ष अधिकारी, मेजर जनरल फैसल नसीर को दोषी ठहराया था। उसकी हत्या की साजिश रचने के लिए।

“आंतरिक मंत्री (सनाउल्लाह) का कहना है कि मेरी जान को विदेशी एजेंसियों से खतरा है। मैं पूरे देश को यह स्पष्ट कर दूं कि मेरे जीवन के लिए एकमात्र खतरा उन 3 लोगों से है जिन्हें मैंने वजीराबाद हत्याकांड के प्रयास के बाद नामित किया था। वहीं 3 + 3 मैंने एक वीडियो बयान में और लोगों की पहचान की है, आईसीटी न्यायिक परिसर में 18 मार्च को मुझे खत्म करने की कोशिश की, ” खान ने ट्वीट्स कर इस बात को बताया है ।

Pakistan: “अगर अब मेरी जान लेने की कोई कोशिश हुई तो इसके जिम्मेदार ये लोग होंगे। जिस तरह उन्होंने वजीराबाद हमले के लिए एक धार्मिक चरमपंथी पर दोष मढ़ने की कोशिश की थी- एक दिखावा मात्र -वे अब विदेशी एजेंसियों को एक और धोखा देने की कोशिश कर रहे हैं।

Written by–Poline Barnard

ये भी पढ़ें..

IPL 2023: कोहली-गंभीर और नवीन ने तोड़ी खेल की गरिमा, BCCI एक्शन में बोर्ड ने सुनाई सजा

Russia Ukraine War: यूक्रेन पर रूस का सबसे बड़ा हमला जंग में मारे गए 20 हजार सैनिक, 80 हजार से ज्यादा घायल

खबर इंडिया स्टाफ

Recent Posts

आखिरी मैच में मुंबई चाहेगी लखनऊ से जीत, जानें हेड टू हेड आंकड़े और पिच का मिजाज?

इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 67वां मुकाबला मुंबई इंडियंस और लखनऊ सुपर ज्वाइंट के बीच…

8 hours ago

हैदराबाद के लिए बारिश बना वरदान प्ले ऑफ में ली एंट्री, इन टीमों का कटा पत्ता

इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 66वां मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद और गुजरात टाइटंस के बीच हैदराबाद…

8 hours ago

IPL 2024:दिल्ली और लखनऊ के बीच आज खेला जाएगा करो या मरो का मुकाबला, जाने पिच रिपोर्ट और मौसम का हाल

IPL 2024:इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 64वां मैच दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपर ज्वाइंट्स के…

4 days ago

IPL 2024:बारिश में बेह गए गुजरात के अरमान, आईपीएल के प्लेऑफ से हुई बाहर, कोलकाता टॉप पर बरकार

IPL 2024:इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 63वां मैच गुजरात टाइटंस और कोलकाता नाइट राइडर्स के…

4 days ago

IPL 2024:गुजरात और कोलकाता के बीच आज खेला जाएगा अहम मुकाबला, जाने पिच रिपोर्ट और मौसम का हाल

IPL 2024:इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 63वां मैच गुजरात टाइटंस और कोलकाता नाइट राइडर्स के…

4 days ago

IPL 2024:बैंगलोर ने लगातार दर्ज की 5 जीत, दिल्ली को 47 रनों से दी मात,प्लेऑफ की उम्मीदें बरकार

IPL 2024:आईपीएल 2024 के सुपर संडे डबल डेकर मुकाबले में दो मैच खेले गए। जिसमें…

4 days ago