Brijbhumi News: मार्कंडेय ऋषि की तपोभूमि को ब्रज चौरासी कोस परिक्रमा..

Brijbhumi News: मार्कंडेय ऋषि की तपोभूमि को ब्रज चौरासी कोस परिक्रमा मार्ग से न जोड़ने का मंत्री पर लगाया आरोप, ग्रामीणों ने जताया रोष

गांव मालव में पंचायत के दौरान मौजूज लोग

Brijbhumi News: उत्तर प्रदेश के जिला अलीगढ़ के ब्लॉक टप्पल के गांव मालव में मार्कंडेय ऋषि का प्राचीन मंदिर है। बताते हैं, वहां मार्कंडेय ऋषि ने तपस्या की थी, जो कि ब्रज चौरासी कोस परिक्रमा के बीच में आता है। जहां होकर चिरकाल से परिक्रमा गुजरती है। जो कि अब राज्य सरकार द्वारा परिक्रमा के 297 किलोमीटर मार्ग को 30 मीटर चौड़ा करने व परिक्रमा मार्ग के अंर्तगत आने वाले सभी तीर्थ स्थलों को विकसित करने के लिए 12 सौ करोड़ रुपये का बजट पास हुआ तो ग्रामीणों ने उसका स्वागत किया।

राज्य सरकार में मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी पर ग्रामीणों ने आरोप लगाया है, कि मंत्री ने अपनी विधानसभा के गांव कोकिलावन, कोटवन, कोसीकलां होते डीपीआर तैयार करा दिया है और मार्कंडेय ऋषि की तपोभूमि मालव, बंचारी, खामी, हसनपुर, जैदपुरा, मानागढ़ी और बाजना आदि गांवों को परिक्रमा से बाहर कर दिया है। जिसे लेकर गांव मालव में सूर्य नारायण मंदिर पर बीते बुधवार को कई गांवों की पंचायत हुई।

Brijbhumi News: जिसमें लोगों ने मंत्री का विरोध करते हुए कहा, सर्वसम्मति से निर्णय लिया, कि किसी भी कीमत पर गांवों को परिक्रमा से अलग नहीं होने देंगे। चाहे इसके लिए कितना भी बड़ा आंदोलन करना पड़े। अगर शीर्घ ही नाम नहीं जोड़े तो महापंचायत कर एक बड़े स्तर विरोध करेंगे। पंचायत की अध्यक्षता नौहवत मास्टर व संचालन ऋषिपाल मास्टर ने किया।

गांव नहीं जोड़े तो दे देंगे जान-ऋषिपाल सिंह

पंचायत का संचालन कर रहे मास्टर ऋषिपाल सिंह ने कहा, कि अगर मार्कंडेय ऋषि की तपोभूमि और गांवों को अलग किया तो जान दे देंगे। क्योंकि ब्रज चौरासी की परिक्रमा चिरकाल से यहीं होकर गुजरी है। बचपन से ही हम परिक्रमा की रज में खेल कूदकर बड़े हुए हैं। अगर हमारे ही आगे हमें परिक्रमा से अलग किया गया तो हमसे सहन नहीं हो पायेगा। किसी भी कीमत अपने गांव को परिक्रमा से अलग नहीं होने दिया जायेगा।

मास्टर ऋषिपाल सिंह
मास्टर ऋषिपाल सिंह

चिरकाल से ही बहती है गांव मालव होकर परिक्रमा-गुलाब चौधरी

Brijbhumi News: भाजपा नेता गुलाब चौधरी ने कहा, कि ब्रज चौरासी कोस की परिक्रमा चिरकाल से ही हरियाणा के रास्ते मालव, जैदपुरा, मानागढ़ी, बाजना आदि गांव के रास्ते गुजरती है। विकास होने की बारी आई तो मंत्री इसे अपनी विधानसभा में खींच ले जाना चाहते हैं। गांव मालव का जिक्र भागवत कथा व मार्कंडेय पुराण में है। इस यात्रा के लिए हमारा पूरा क्षेत्र आमरण अनशन करेगा।

गुलाब चौधरी
गुलाब चौधरी

Brijbhumi News: पंचायत में गवन चौधरी, केशराज सिंह, उदयपाल सिंह, घनेन्द्र नेता जी, बिजेन्द्र सिंह, देशमुख नम्बरदार, गुलाब सिंह, अजयपाल मुखिया जी, अन्नू, प्रवीन सिंह, जवाहर सिंह, वीरेंद्र पधान, पप्पू मुखिया, कुमरपालनेता जी, भाजपा नेता सुधीर शर्मा, राजेश हवलदार, राजेंद्र, मुकेश शर्मा, विजेंद्र सिंह आदि लोग शामिल रहे।

ये भी पढ़ें..

Aligarh News: सांसद, विधायक को काले झंडे दिखाने वाले को भाजयुमो ने बनाया मंडल अध्यक्ष, कार्यकर्ताओं ने दिखाई नाराजगी

Aligarh News: भाजपा नेता ने दबंगई से कब्जाई पंचायत घर की जमीन, कराया दुकानों का निर्माण, पहले भी लगे हैं दलाली के आरोप

By Rohit Attri

मानवता की आवाज़ बिना किसी के मोहताज हुए, अपने शब्दों में बेबाक लिखता हूँ.. ✍️

Leave a Reply

Your email address will not be published.