Up News: योगी के आदेश से कुम्हारों के घरों में उमंग का उजाला, विश्व रिकॉर्ड के साथ अयोध्या में जलेंगे 16 लाख दीये

मिट्टी के दीये, अयोध्या

Up News: भगवान श्री राम की नगरी अयोध्या में दीवाली इस बार भव्य और विश्व रिकॉर्ड कायम करने वाली रहेगी। पिछले वर्ष की अपेक्षा इस बार दोगुने मिट्टी के दीये जलाने का सरकार का लक्ष्य है। 14 लाख दीये पूरी अयोध्या में जलाये जायेंगे। ये दीये अयोध्या स्थित राम की पैड़ी में जलाये जायेंगे। इस बार 10 लाख से अधिक दीये बनाने का काम अयोध्या में निवास करने वाले 40 कुम्हार परिवारों को दिया है।

इसके अलावा पड़ोसी जनपदों से दीये मंगवाये गये हैं। यानी कि 16 लाख दीये एकत्रित किए जा रहे हैं। दीये बनाने का काम तेज गति से चल रहा है। इस बार की दीवाली कुम्हारों परिवारों के लिए खुशहाली भरी होगी। लगभग साढ़े पांच लाख दीये तैयार होकर राम की पैड़ी पर सुरक्षित रख दिए गये हैं। वरिष्ठ अधिकारी भी घाटों पर जाकर लगातार निरक्षण कर रहे हैं।

कुम्हार परिवार खुशी से झूमे

योगी सरकार ने दीये बनाने का काम सबसे ज्यादा अयोध्या के ही कुम्हार परिवारों को दिया है। दीपक कारीगर राजेश बताते हैं कि, साढ़े पांच लाख दीपक अब तक हमने राम की पैड़ी पर पहुंचा दिया है और अभी 5 लाख दीपक लाना बाकी है। दीपोत्सव के दीपक का निर्माण 40 कुम्हार परिवारों कर रहे हैं। दीपक कारीगर राजेश ने कहा कि, दीपोत्सव के दीपक हमारे लिए दीपावली का बोनस है। दीपक बनाने का ठेका प्रति दीपक ₹1.30 पैसे के हिसाब से दिया गया है। पिछले वर्ष की अपेक्षा 10ml तेल इस वर्ष ज्यादा दीपको में डाला जाएगा। पिछली वर्ष 30 ML के दीपक बनाए गए थे।

योगी 2.0 की पहली दीवाली

Up News: योगी सरकार 2.0 की ये पहली दीवाली है, जो विश्व में रिकॉर्ड कायम करेगी। दीपोत्सव में अवध विश्वविद्यालय के वालंटियर अपने ही बनाए पुराने कीर्तिमान को तोड़ने का प्रयास करेंगे। इस बार ज्यादा संख्या में वालंटियर मौजूद रहेंगे। इस वर्ष दीपक के साइज को भी बढ़ाया गया है। जबकि ताकि जलाने के बाद दीपक जल्दी ना बुझ जाएं। क्योंकि पिछली साल काफी संख्या में दीपक या तो बुझ गए या फिर जलाने के लिए डाले गए तेल बह गया। वहीं इस बार पिछली बार का रिकॉर्ड को तोड़ते हुए नया विश्व रिकॉर्ड भी बनाना है।

ये भी पढ़ें..

PFI: मथुरा-अयोध्या को बम से उड़ा दूंगा और कर दूंगा सर तन से जुदा, भाजपा विधायक को धमकी भरा पत्र

AMU: विश्वविद्यालय में जो भी हो रहा है उसके लिए कुलपति जिम्मेदार हैं: अशोक कुमार पाण्डेय

 

By Rohit Attri

मानवता की आवाज़ बिना किसी के मोहताज हुए, अपने शब्दों में बेबाक लिखता हूँ.. ✍️