Varanasi News: बीएचयू परीक्षा में पूछे गये सवाल पर मचा बवाल, औरंगजेब ने मस्जि..

Varanasi News: बीएचयू परीक्षा में पूछे गये सवाल पर मचा बवाल, औरंगजेब ने मंदिर तोड़कर बनाई मस्जिद?

बीएचयू

Varanasi News: यूपी की प्राचीन नगरी वाराणसी स्थित बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में एमए की इतिहास की परिक्षा में मंदिर व औरंगजेब से जुड़ा सवाल पूछ लिया, जिस सवाल ने बवाल मचा दिया है। ये सवाल उस समय पूछा है, जब ज्ञानवापी मामला कोर्ट में चल रहा है व इन दिनों बेहद में चर्चाओं में है। परिक्षा में छात्रों से उस पुस्तक व लेखक का नाम पूछा गया है, जिसमें औरंगजेब द्वारा आदि विश्वेश्वर मंदिर के विध्वंस का उल्लेख है।

अदालत में चल रहा है मामला इसी बीच सवाल ने मचा दिया बवाल

स्थानीय पुजारियों द्वारा सन 1991 में एक याचिका दायर कर यूपी के वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में पूजा करने की अनुमति मांगी थी। सालों से कई याचिकाएं दायर की गई हैं, जिनमें दावा किया गया है कि काशी विश्वनाथ मंदिर के कुछ हिस्सों को ध्वस्त करके मस्जिद का निर्माण किया गया था। मामला फिलहाल अदालत में है।

इसी बीच सवाल ने एक नया विवाद शुरू कर दिया है, जहां प्रदर्शनकारी छात्र दावा कर रहे हैं कि सवाल विवाद में हिंदू पक्ष के पक्षपाती है। वर्तमान ज्ञानवापी मस्जिद कथित रूप से वही स्थल थी जहां आदि विश्वेश्वर मंदिर हिंदू देवता शिव को समर्पित था। हालांकि, ये दावे हिंदू धर्म के अनुयायियों के हैं और मुस्लिम धर्म का पालन करने वाले इस दावे पर बहस करते हैं।

Varanasi News:  बताया जा रहा है, परीक्षा में छात्रों से उस पुस्तक और लेखक का नाम पूछा गया, जिसमें ‘औरंगजेब द्वारा आदि विश्वेश्वर मंदिर के विध्वंस’ का उल्लेख है। यह सवाल ऐसे समय में पूछा गया था जब ज्ञानवापी मस्जिद-आदि विश्वेश्वर मंदिर विवाद को लेकर मामला अभी अदालत में चल रहा है।

ये भी पढ़ें..

Supreme Court: विवाहिता की तरह अविवाहिता को भी गर्भपात करने का अधिकार, MTP एक्ट में किया गया संसोधन

Honest Story: माँ की मौत के बाद रोजाना बनाईं 500 रोटियां, 15 वर्ष की उम्र में शादी, 21 में हुआ तलाक, पढ़िए स्टंट वुमन की संघर्ष भरी कहानी

By Rohit Attri

मानवता की आवाज़ बिना किसी के मोहताज हुए, अपने शब्दों में बेबाक लिखता हूँ.. ✍️

Leave a Reply

Your email address will not be published.