Bhavya-Pari Wedding: बीजेपी विधायक भव्य की दुल्हनियां बनेंगी IAS परी, उदयपुर में होगी शादी, पढ़िए पूरी रिपोर्ट

Bhavya-Pari Wedding: हरियाणा के पूर्व विधायक कुलदीप विश्नोई के बेटे और आदमपुर विधानसभा क्षेत्र से विधायक भव्य बिश्नोई जल्द ही IAS परी बिश्नोई साथ शादी के बंधन में बंधने वाले हैं। इनकी शादी 22 दिसंबर को उदयपुर में होगी। उसके बाद पुष्कर, आदमपुर और दिल्ली में शानदार रिसेप्शन होगा।

Bhavya-Pari Wedding: आपको बता दे कि भव्य बिश्नोई की मंगेतर, परी बिश्नोई, सिक्किम कैडर की आईएएस अधिकारी हैं, जो वर्तमान में गंगटोक में सब-डिविजनल मजिस्ट्रेट (SDM) के रूप में तैनात हैं।

भव्य का क्या है राजनीतिक बैक ग्राउंड?

Bhavya-Pari Wedding: भव्य बिश्नोई की शादी 22 दिसंबर को उदयपुर में होगी। इसके बाद 24 दिसंबर को राजस्थान के पुष्कर में पहला रिसेप्शन होगा जिसमें 50 हजार गेस्ट्स शामिल होंगे। उसके बाद 26 दिसंबर को दूसरा रिसेप्शन आदमपुर में होगा उसमें 1.5 लाख लोग शामिल होने वाले है और 27 दिसंबर को तीसरा और लास्ट रिसेप्शन नई दिल्ली में होगा जिसमें तमाम वीवीआईपी और वीआईपी समेत केंद्रीय मंत्री व कई आला अधिकारी शिरकत करेंगे।

भाजपा विधायक भव्य बिश्नोई के दादा चौधरी भजनलाल दो बार हरियाणा के सीएम रहे हैं। वे एक बार हरियाणा से राज्यसभा और तीन बार लोकसभा के सदस्य रह चुके हैं। चौधरी भजनलाल हरियाणा के कृषि सहकारिता मंत्री भी रहे हैं। भजनलाल की पत्नी जसमा देवी भी 1987 में आदमपुर से विधायक रह चुकी हैं।

कुलदीप बिश्नोई की पत्नी यानी भव्य बिश्नोई की मां रेणुका बिश्नोई भी आदमपुर व हांसी से 2012 में उपचुनाव जीत कर विधायक रही हैं। वहीं कुलदीप बिश्नोई 1998 का उपचुनाव जीता, 2009, 2014 और 2019 में भी उन्होंने यहां से चुनाव जीता हैं। कुलदीप बिश्नोई यहां से विधायक व सांसद दोनों रहे हैं।

भव्‍य बिश्‍नोई भाजपा नेता कुलदीप बिश्‍नोई के बेटे और हरियाणा के पूर्व मुख्‍यमंत्री भजन लाल के पौत्र हैं। भव्‍य बिश्‍नोई और आईएएस परी बिश्‍नोई की सगाई इसी साल 2023 अप्रैल महीने में हुई थी।

खुद कुलदीप बिश्नोई दे रहे गांव-गांव जाकर न्योता

Bhavya-Pari Wedding: आपको बता दें कि पूर्व विधायक कुलदीप विश्नोई ने बताया कि वह व्यक्तिगत रूप से आदमपुर विधानसभा क्षेत्र के सभी 55 गांवों के साथ-साथ नलवा विधानसभा क्षेत्र के 31 गांवों का दौरा कर रहे है और सभी गांव गांव जा के गांव वालो को अपने बेटे की शादी का निमंत्रण दे रहे है।

कुलदीप बिश्नोई ने बताया है की, “जब 18 नवंबर, 1991 को उनकी शादी हुई थी तो उनके पिता चौधरी भजन लाल ने भी व्यक्तिगत रूप से इन सभी गांवों का दौरा कर कर सभी गांव वालों को न्योता दिया था। उस समय वह हरियाणा राज्य के मुख्यमंत्री थे।” 31 नलवा गांवों के दौरे के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा, “ये सभी गांव 2007-08 के परिसीमन से पहले आदमपुर संविधान का हिस्सा हुआ करते थे।”

भव्‍य बिश्नोई और परी ने कहां से की है पढ़ाई?

Bhavya-Pari Wedding: भव्य बिश्नोई ने लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स एंड पॉलिटिकल साइंस से गवर्नमेंट एंड इकोनॉमिक्स में बैचलर ऑफ साइंस की पढ़ाई की है। इसके बाद उन्होंने हावर्ड विश्वविद्यालय में लोक प्रशासन में मास्टर और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय से समकालीन भारत में मास्टर ऑफ साइंस की भी पढ़ाई की हुई है।

वहीं, परी बिश्नोई ने अपनी स्कूली शिक्षा अजमेर के सेंट मैरी कॉन्वेंट स्कूल से पूरी की है। स्कूली पढ़ाई पूरी करने के बाद परी ने दिल्ली विश्वविद्यालय के इंद्रप्रस्थ महिला कॉलेज में ग्रेजुएशन किया है। उसके बाद परी ने अमजेर के एमडीएस विश्वविद्यालय से राजनीतिक विज्ञान में अपना पोस्ट ग्रेजुएशन किया है।

परी नेट-जेआरएफ की परीक्षा भी पास की हुई है। परी ने तीसरे अटेम्प्ट में यूपीएससी की परीक्षा पास की थी। परी ने सिविल सेवा सर्विस परीक्षा में 30वीं रैंक हासिल की थी। आपको बता दें कि परी के पिता मनीराम बिश्‍नोई पेशे से वकील हैं। वहीं, उनकी मां सुशीला बिश्‍नोई जीआरपी पुलिस अधिकारी हैं।

Written By: Vineet Attri

ये भी पढ़ें..

Board Exams: यूपी बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं की डेटशीट की जारी, दो पालियों में होंगे एग्जाम; जाने तारीख
Telangana New CM: शपथ ग्रहण कर तेलंगाना के नए सीएम बने रेवंत रेड्डी, पीएम मोदी ने एक्स पर दी बधाई

 

By Nyasha Jain