Delhi News: दूषित हवा से दिल्ली का घुटने लगा दम, दिवाली के बाद और..

Delhi News: दूषित हवा से दिल्ली का घुटने लगा दम, दीवाली के बाद और बिगड़ सकते हैं हालात

Air pollution, Delhi

Delhi News: दिल्ली का दूषित हवा के कारण दम घुटने लगा है। दिवाली आने की लोगों को खुशी भी है, तो वहीं दिल्ली की जनता को प्रदूषण बढ़ने का डर भी सताने लगा है। सर्दी आने से पहले ही देश की धड़कन दिल्ली का दम घुटने लगा है। दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स का स्तर ‘खराब’ की श्रेणी में है और इसके ‘बेहद खराब’ की श्रेणी में जाने की आशंका है। दिल्ली ही नहीं, बल्कि नोएडा, गाजियाबाद और फरीदाबाद जैसे एनसीआर के इलाकों में भी हवा खराब होने लगी है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के मुताबिक, राजधानी दिल्ली और एनसीआर के ज्यादातर इलाकों में हवा का स्तर ‘खराब’ श्रेणी में बना हुआ है। AQI का स्तर ‘खराब’ श्रेणी में रहने का मतलब है कि अगर आप ज्यादा समय तक बाहर रहते हैं तो सांस लेने में तकलीफ हो सकती है।

आपको बता दें, कि केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक, सिर्फ गुरुग्राम ही ऐसा है, जहां हवा की स्थिति अच्छी है। गुरुग्राम में 20 अक्टूबर को AQI का स्तर 189 रहा। ये ‘मध्यम’ श्रेणी में आता है।

गुरुवार को AQI का स्तर फरीदाबाद में 296, गाजियाबाद में 252, ग्रेटर नोएडा में 216 और नोएडा में 231 दर्ज किया गया। हालांकि, दिल्ली और गुरुग्राम में बीते 24 घंटों की तुलना में AQI के स्तर में बढ़ोतरी हुई थी।

Delhi News: अनुमान लगाया जा रहा है कि दिल्ली में शनिवार को AQI का स्तर ‘बेहद खराब’ की श्रेणी में जा सकता है। जब AQI का स्तर 301 से 400 के बीच रहता है, तो उसे बेहद खराब श्रेणी में रखा जाता है। दिल्ली के दीवाली के बाद और हालात बिगड़ सकते हैं।

ये भी पढ़ें..

T20 World Cup: भारतीय खिलाड़ी दीवाली से एक दिन पहले पाकिस्तानी पटाखों की लंका में लगायेंगे आग

Humanity: 10 रुपये लेकर बर्गर किंग पहुंची बच्ची ने कर्मचारी से मांग लिया बर्गर फिर क्या हुआ पढ़िए?

By Rohit Attri

मानवता की आवाज़ बिना किसी के मोहताज हुए, अपने शब्दों में बेबाक लिखता हूँ.. ✍️

Leave a Reply

Your email address will not be published.