Health: अगर आप ज्यादा पसीना आने से है परेशान तो कर ले ये काम, आपको बेहद मिलेगा आराम

Health: मनुष्य के शरीर से पसीना आना एक प्राकृतिक प्रक्रिया है। गर्म दिनों में उमस के चलते यह काफी निकलता है। आपको बता दे कि,शरीर के टेंपरेचर को बनाए रखने के लिए रोमछिद्रों से पसीना शरीर से बाहर आता है। इससे शरीर ठंडा बना रहता है और गंदगी आसानी से बाहर आ जाती है। इसलिए पसीना निकलना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है।

Health: लेकिन अत्यधिक पसीना आना कुछ लोगों के लिए असुविधाजनक, परेशान करने वाला और यहां तक कि शर्मनाक भी हो सकता है। वर्कआउट के बाद पसीना आना काफी स्वाभाविक है, लेकिन अगर आपको गर्मी के संपर्क में आने या घबराहट या बीमार होने के कारण बहुत अधिक पसीना आता है,तो आज हम आपको ज्यादा पसीना आने की समस्या से निजात दिलाने के कुछ टिप्स के बारे में बताने वाले हैं, आइए बिना और ज्यादा देर किए जान लेते हैं इनके बारे में।

योग करें

Health: अगर आपको बहुत ज्यादा पसीना आता है, तो योगा को अपने डेली रूटीन में शामिल करें, क्योंकि योगा की मदद से ज्यादा पसीना आने की समस्या को नेचुरल तरीके से कंट्रोल किया जा सकता है। योग शरीर की नाड़ियों को शांत रखता है और ज्यादा मात्रा में पसीने के बनने के प्रोसेस को कम करता है।

जूस पिएं

Health: गर्मियों में गर्म कॉफी या चाय पीने की जगह आप ठंडा, ताजा जूस पिएं। यह आपके शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है और इससे बहुत ज्यादा मात्रा में पसीना शरीर से बाहर नहीं निकलता।

गर्मियों में कॉटन (सूती) के ही कपड़े पहनें। सूती बनियान या टी-शर्ट्स, कुर्ते, पेंट्स पसीना सोखने में मददगार होते हैं। यह न सिर्फ शरीर के पसीने को सोखते हैं, बल्कि उन्हें तेजी से सुखाते भी हैं।

Health: पसीना कम करने के लिए इन चीजों को करें एवॉइड..

प्याज और लहसून

गर्मियों में प्याज और लहसून का सेवन भी कम से कम करना चाहिए। इसके सेवन से भी बदबू आती है। इनकी जगह दालचीनी या इलायची का सेवन करें।

कॉफी

इस मौसम में कॉफी ज्यादा कॉफी को एवॉइड करें। इसे पीने से भी शरीर में से गंदी बदबू आने लगती है। पसीने की बदबू कम करने के लिए कॉफी की जगह पर ग्रीन टी पीएं।

अल्कोहल

शरीर से आने वाली बदबू को दूर करने के लिए शराब का सेवन भी कम से कम करें। इसके सेवन से शरीर से गंदी बदबू आती है। इसकी जगह नींबू पानी का सेवन करें।

दूध

दूध पीना ज्यादातर सभी को अच्छा लगता है, लेकिन इसमें कोलीन की मात्रा ज्यादा होती है, जो शरीर में बदबू बनाने का काम करता है। इसलिए गर्मियों के मौसम में दूध कम पीना चाहिए। आप चाहे तो दूध की जगह दही का सेवन कर सकते हैं।

पसीना कम करने के लिए सामान्य सुझाव हैं –

Health: आरामदायक कपड़े पहनें, एंटीपर्सपिरेंट्स का उपयोग करें, लेकिन पानी से भरपूर फलों और सब्जियों का सेवन जैसे आहार परिवर्तन भी महत्वपूर्ण हैं, “इसके अलावा, कुछ विटामिन और खनिज भी हैं जिन्हें आपके आहार में शामिल किया जा सकता है जो आपके शरीर के तापमान को नियंत्रित करने और पसीने को नियंत्रित करने में मदद करेंगे।” यानि कि सही और स्वस्थ खान-पान से पसीना नियंत्रण में आ सकता है।

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुडे रहें हमारी वेबसाइट खबर इंडिया के साथ।

Written By: Vineet Attri

ये भी पढ़ें..

Hrithik Roshan: बॉक्स ऑफिस पर फाइटर को झटका, पठान ने चटाई धूल
Mithun Chakraborty: मिथुन चक्रवर्ती को अस्पताल से मिली छुट्टी,बाहर निकलते ही एक्टर ने क्या कहा पढ़िए पूरी रिपोर्ट

By Nyasha Jain