Heat Wave: 4 ऐसे तरीके जो आपके लिए रामवाण साबित होंगे, गर्मी में आपको बीमारियों से बचाएंगे

Heat Wave: 4 ऐसे तरीके जो आपके लिए रामवाण साबित होंगे, गर्मी में आपको बीमारियों से बचाएंगे

Heat Wave

Heat Wave: 4 ऐसे तरीके जो आपके लिए रामवाण साबित होंगे, गर्मी में आपको बीमारियों से बचाएंगे बस जरुरत है तो इन उपायों को अपनी लाईफ में अपनाने की। हम आपको बताने जा रहे ऐसे चार तरीके जो आपके लिए रामवाण साबित होंगे।

Heat Wave: 4 ऐसे तरीके जो आपके जीवन को बदल के रख देंगे और आपको झुलसाती गर्मी और चिपचिपहाट वाली गर्मी से राहत दिलाएगी…

1. हेल्दी और हल्का खाएं

आप गर्मी के दिनों में नियमित रूप से हल्का और हेल्दी भोजन करें। फ़ैट फूड्स शरीर में बहुत अधिक गर्मी पैदा करने का काम करते हैं। वहीं आपको पानी से भरे ताजे फल और सब्जियां, जैसे संतरा, तरबूज, टमाटर, और इसी तरह के फूड्स को भी प्राथमिकता देनी चाहिए। जठरांत्र संबंधी समस्याओं से बचने के लिए आपको कम तेल और मसालेदार भोजन करने की सलाह दी जाती है।

2. ओवर एक्सपोजर से बचें

गर्मी के दिनों में सूरज की रोशनी आपको झुलसा सकती है, जिसके कारण आप विभिन्न प्रकार की त्वचा संबंधी समस्याओं का शिकार हो जाते हैं। अपनी स्किन को हेल्दी रखने और सनबर्न से बचने के लिए घर से बाहर निकलते समय हर बार सनस्क्रीन लगाएं। स्किन को हेल्दी रखने के लिए हाई एसपीएफ वाली सनस्क्रीन लेने की सलाह दी जाती है। अगर आपको धूप में निकलने के कारण सूजन, जलन, या किसी अन्य प्रकार की त्वचा की परेशानी हो रही है तो डॉक्टर को दिखाना जरूरी है।

3. खूब पानी पिएं

गर्मी से आपको पसीना ज्यादा आता है, जिससे आपका शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है और आपको बुखार और ठंड लगने जैसी परेशानी का सबब झेलना पड़ सकता है। खुद को हाइड्रेट रखने के लिए रोजाना कम से कम 2 से 3 लीटर पानी पिएं। गर्मियों में प्यास लगने और खुद को डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए आइस्ड टी, हर्बल टी, सादा पानी, लस्सी,नारियल पानी, नींबू और खीरे के स्लाइस वाला पानी, ऑर्गेनिक और डिकैफ़्ड आइस्ड टी, हर्बल टी जैसे ड्रिंक्स पिएं।

4. आराम करें

जैसा कि हम जानते हैं कि गर्मियों के दिन लंबे और थकाने वाले होते हैं। क्योंकि गर्मियों के दौरान आपकी दिनचर्या बदल सकती है, यह महत्वपूर्ण है कि थकावट से बचने के लिए आपको पर्याप्त आराम मिले। आपको हर रात 7 से 9 घंटे की नींद लेनी चाहिए। आपको रात के खाने में हल्का खाना भी खाना चाहिए ताकि पाचन में मदद मिले और नींद में किसी तरह की परेशानी न हो।

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