International Yoga Day: पीएम मोदी ने योग दिवस पर लोगों को दी बधाई, पीएम ,राष्ट्रपति

International Yoga Day: पीएम मोदी ने योग दिवस पर लोगों को दी बधाई, पीएम, राष्ट्रपति, योगी समेत दिल्ली के सीएम ने भी किया योग

International Yoga Day

International Yoga Day: भारत और विश्व आज मंगलवार 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय 8वाँ योग दिवस मना रहा है। पीएम मोदी ने अंतर्राष्ट्रीय 8 वाँ योग दिवस के उपलक्ष्य पर देश और विश्व के सभी लोगों को बधाई दी हैं। पीएम मोदी ने आज कर्नाटक के मैसूर पैलेस मैदान में लोगों के साथ योग किया। पीएम मोदी का मूल मंत्र ही ये रहा है कि “फिट रहेगा इंडिया तो हिट रहेगा इंडिया”…

International Yoga Day: उन्होंने आगे कहा कि योग अब एक वैश्विक पर्व बन गया है। योग किसी व्यक्ति मात्र के लिए नहीं, संपूर्ण मानवता के लिए है। इसलिए, इस बार ‘अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस’ की थीम ‘मानवता के लिए योग’ रखी गई है।

पीएम ने ये भी कहा कि भारत में हम इस बार योग दिवस ऐसे समय पर मना रहे हैं, जब देश आजादी के 75वें वर्ष का पर्व मना रहा है, अमृत महोत्सव मना रहा है। योग दिवस की ये व्यापकता, ये स्वीकार्यता भारत की उस अमृत भावना की स्वीकार्यता है जिसने भारत के स्वतंत्रता संग्राम को ऊर्जा दी थी।

International Yoga Day: मोदी ने कहा कि हमें योग को एक अतिरिक्त काम के तौर पर नहीं लेना है। हमें योग को जानना भी है, जीना भी है, अपनाना भी है, पनपाना भी है। जब हम योग को जिने लगेंगे तब योग दिवस हमारे लिए योग करने का नहीं बल्कि अपने स्वास्थ्य, सुख, और शांति का जश्न मनाने का माध्यम बन जाएगा और साथ ही कहा कि हम कितने तनावपूर्ण माहौल में क्यों न हों, कुछ मिनट का ध्यान हमें शांत कर देता है, हमारी उत्पादकता को बढ़ा देता है।

International Yoga Day: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अंतर्राष्ट्रीय 8वें योग दिवस के अवसर पर राष्ट्रपति भवन में योग किया। उन्होंने कहा, “योग प्राचीन भारतीय विरासत का एक हिस्सा है। यह मानवता के लिए भारत का उपहार, स्वास्थ्य और कल्याण के लिए एक समग्र दृष्टिकोण है। योग मन, शरीर और आत्मा को संतुलित करता है।”

अंतर्राष्ट्रीय 8वें योग दिवस पर केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व और प्रयासों के कारण आज विश्वभर में योग को मान्यता मिल रही है। प्रधानमंत्री मोदी का विजन व्यक्तिगत समुदाय, राष्ट्र और दुनिया के लिए स्वास्थ्य क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करके विश्व में शांति और सौहार्द स्थापित करना है।

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने 8वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने राजभवन में योगाभ्यास कार्यक्रम में भाग लिया।

8 वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने त्यागराज स्टेडियम में आयोजित योग कार्यक्रम में हिस्सा लिया। केजरीवाल ने योग दिवस के अवसर पर लोगों को संबोधित करते हुए कहा “अगर हम रोज़ आधा-पौना घंटा योग करेंगे तो इससे बीमारी और चिंता दूर रहती है। वैसे तो ज़िंदगी में चिंता कभी ख़त्म नहीं होती है लेकिन, योग करने से चिंता कम ज़रूर हो जाती है।”
Nupur Sharma Vivad Live: नुपुर शर्मा के पक्ष और विपक्ष में चल रही है मुहिम, हिंदू संगठन खुलकर आया पक्ष में तो वहीं ओवैसी कर रहे गिरफ्तारी की माँग
Jantar Mantar Congress Protest: काँग्रेस के नेता सुबोध कांत सहाय के बिगड़े बोल- कहा “हिटलर की मौत मरेगा मोदी”
By Atul Sharma

बेबाक लिखती है मेरी कलम, देशद्रोहियों की लेती है अच्छे से खबर, मेरी कलम ही मेरी पहचान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.