Vomiting In Travelling : आप भी तो वो नहीं जिन्हें सफर के दौरान आती है उल्टी, तो...

Vomiting In Travelling : आप भी तो वो नहीं जिन्हें सफर के दौरान आती है उल्टी, तो आजमाइए ये घरेलू उपाय, मिलेगा इंस्टेंट आराम

women-with-lemon-juice

Vomiting In Travelling : अगर आप उन लोगों में से हैं जिन्हें सफर के दौरान वोमिटिंग या फिर जी मिचलाने की समस्या का सामना करना पड़ता है, तो ये खबर आपके लिए है। अक्सर लोगों को सफर के दौरान उल्टी और बेचैनी जैसी समस्या से गुजरना पड़ता है।ऐसे में कई बार लोग को लंबा सफर करने से बचते हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी खाने की चीजें जिन्हें आपको सफर के दौरान साथ में रखना होगा।यह चीजें आपके लिए रामवाण साबित होगी।इन चीजों को यात्रा के दौरान प्रयोंग करने से आपको उल्टी और जी मिचला ने जैसी समस्या से इंस्टेंट आराम मिल सकता हैं।

Vomiting In Travelling : सफर के दौरान रखिए ये 4 चीजें 

अदरक: अदरक में ऐसे गुण होते हैं जो जी मचलाने की समस्या को रोकने में मदद कर सकते हैं। ये पेट की जलन को कम करते हैं और तुरंत राहत दिला सकते हैं। अगर आपको सफर के दौरान उल्टी अजीमुल आने की परेशानी होती है तो आप अपने साथ सफर के दौरान अदरक जरूर लेकर चलें। अदरक की चाय, अदरक या कैंडी, या फिर एक चम्मच अदरक को कुचल कर गर्म पानी में मिला कर आप पी सकते हैं इससे बेचैनी कम होगी और वोमिटिंग बंद हो जाएगी। आप अपने साथ लॉन्ग भी एक डिब्बी में रख सकते हैं। लौंग भी उल्टी से तुरंत राहत दिलाती है।

केला : अगर आप  डिहाइड्रेटेड महसूस कर रहे हैं या फिर जी मिचला रहा है तो केला खाएं। केले पोटेशियम को रिस्टोर करने में मदद कर सकते हैं इसके अलावा केला खाने से वोमिटिंग की परेशानी काफी हद तक छुटकारा मिलता  है तो अगर आप लॉन्ग ड्राइव के दौरान वोमिटिंग और जी मिचलाने की दिक्कत से परेशान हैं तो केला इससे राहत दिलाने में आपकी मदद कर सकता है।

नींबू : अगर आपको बारबार सफर के दौरान उल्टी आती है या फिर बेचैनी महसूस होती है तो आप अपने साथ नींबू को जरूर साथ में ले जाएं। नींबू आपको वोमिटिंग और जी मिचलाने जैसी समस्या से छुटकारा दिला सकता है। सफर के दौरान हमेशा अपने साथ गर्म पानी लेकर चलें जैसे ही आप को उल्टी या फिर जी मिचलाना शुरू हो, आप नींबू का रस और नमक मिलाकर ये पानी पी लें। थोड़ी देर में आपको इस समस्या से राहत मिलेगी।

पुदीना : सफर के दौरान अगर आप वोमिटिंग और जी मिचलाने जैसी समस्या से परेशान रहते हैं तो पुदीना आपकी इस समस्या का बेहतरीन रामवाण इलाज हो सकता है। पुदीने से पेट में ठंडक बनी रहती है और मसल्स को भी आराम मिलता है। आप चाहें तो पुदीने की गोली खा सकते हैं या फिर पुदीने का शरबत बनाकर भी पिया जा सकता है।

ऊपर दी गई सलाह  केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है।यह किसी भी तरह से चिकत्सीय परामर्श का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

मुरादाबाद: RSS के पथसंचलन पर निजाम ने की पुष्पवर्षा, मौलवी ने जारी किया फतवा, जान से मारने पर 1 लाख का इनाम, गिरफ्तार

महाराष्ट्र: अनुराधा पौडवाल ने लाउडस्पीकर से अजान लगाने पर बैन लगाने की मांग, कहा कि मुस्लिम देशों में भी है रोक

By Atul Sharma

बेबाक लिखती है मेरी कलम, देशद्रोहियों की लेती है अच्छे से खबर, मेरी कलम ही मेरी पहचान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.