5G Service: भारत की 5जी युग में एंट्री, पीएम मोदी ने लॉन्च की सर्विस, 13 शहरों में शुरू होगी सेवा

5G service

5G Service: आजादी के 75 वर्ष बाद भारत ने आज(1अक्टूबर) 5जी युग में एंट्री कर ली है। जिसकी शुरुआत पीएम नरेंद्र मोदी ने की है। पहले फेज में देश के 13 शहरों में सेवा उपलब्ध की जायेगी। पहले फेज में अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और पुणे में 5G की सेवा शुरू होगी। इस बीच बिजनेसमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो दिसंबर 2023 तक पूरे भारत में 5जी सेवाएं शुरू करेगा।

पीएम मोदी ने कहा कि यह समिट तो ग्लोबल है, मगर आवाज लोकल है। इतना ही नहीं, आगाज भी लोकल है। आज 21वीं सदी के विकसित होते भारत के सामर्थ्य और उसके प्रदर्शन का एक विशेष दिवस है। पीएम मोदी ने कहा कि 1 अक्टूबर 2022 इतिहास में दर्ज होने वाली है। आज भारतवासियों को 5जी के तौर पर शानदार उपहार मिल रहा है। 5जी देश के द्वारा पर नए दौर की दस्तक लेकर आया है।

5जी अवसरों के अनंत आकाश की शुरुआत है। मैं प्रत्येक भारतवासी को इसके लिए बधाई देता हूँ। मुझे खुशी है कि 5जी के शुरुआत में ग्रामीण स्कूल के बच्चे, गांव और मजदूर भी सहभागी हैं। आगे कहा कि इसकी एक खास वजह है कि 2014 में जहां देश में 100 से भी कम पंचायतों तक ऑप्टिकल फाइबर पहुंचा था, आज 1 लाख 70 हजार से ज्यादा पंचायतों तक ऑप्टिकल फाइबर पहुंच चुका है।

जैसे सरकार ने घर-घर बिजली पहुंचाने की मुहिम शुरू की, जैसे हर घर जल अभियान के जरिए हर किसी तक साफ पानी पहुंचाने के मिशन पर काम किया, जैसे उज्ज्वला योजना के जरिए हर घर तक गैस सिलेंडर पहुंचाया, जैसे हर आदमी का खाता खुलवाया, वैसे ही हमारी सरकार इंटरनेट फॉर ऑल के लक्ष्य पर काम कर रही है। डिजिटल कनेक्टिविटी बढ़ने के साथ ही डेटा की कीमत भी उतनी अहम हो जाती है। यह डिजिटल इंडिया का तीसरा पिलर था, जिस पर हमने पूरी शक्ति के साथ काम किया।

5G Service:  भारती एंटरप्राइजेज के फाउंडर-चैयरमैन सुनील भारती मित्तल ने कहा कि यह एक महत्वपूर्ण दिन है। एक नए युग की शुरुआत हो रही है। यह शुरुआत आजादी के 75वें वर्ष में हो रही है और देश में एक नई जागरूकता, ऊर्जा की शुरुआत करेगी। यह लोगों के लिए कई नए अवसर खोलेगा।

ये भी पढ़ें..

Up News: अलीगढ़ पहुंची साध्वी प्राची ने कहा, “हिंदू अपने बच्चों को सिखायें पहलवानी, तभी जिहादियों का होगा खात्मा”

Rss News: संघ प्रमुख मोहन भागवत को जिस इमाम ने बोला राष्ट्रपिता उसी को मिली “सर तन से जुदा की धमकी”

By Rohit Attri

मानवता की आवाज़ बिना किसी के मोहताज हुए, अपने शब्दों में बेबाक लिखता हूँ.. ✍️