देश

Air Pollution: दिल्ली-एनसीआर में डबल मौसम का कहर, प्रदूषण के साथ बढ़ी ठंड; बारिश होने की संभावना

Air Pollution: दिल्ली-एनसीआ में पिछले एक महीने से प्रदूषण की समस्या बरकरार है। वहीं अब धीरे-धीरे ठंड भी बढ़ना शुरू हो गई है। ऐसे में दिल्ली-NCR वालों पर दोहरी मार पड़ रही है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के एयर बुलेटिन के अनुसार, सोमवार सुबह दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता (Delhi AQI) का स्तर 450 के पार चला गया। ऊपरी फिजा में बादल छाए होने की वजह से स्मॉग की परत सोमवार को और गहरी हुई है।

Air Pollution: दिल्ली में लोगों को अभी भी जहरीली हवा में सांस लेनी पड़ रही है। बाकी इलाकों की बात की जाए तो आनंद विहार में एक्यूआई 430, आरके पुरम में 410, पंजाबी बाग में 444 और आईटीओ में 422 रहा. इनके अलावा नोएडा में 348, ग्रेटर नोएडा में 369, गाजियाबाद में 314, गुरुग्राम में 319 और फरीदाबाद में एक्यूआई 382 रिकॉर्ड किया गया। ऐसे में प्रदूषण से राहत की एकमात्र उम्मीद बारिश पर टिकी है।

दिल्ली-एनसीआर में बारिश होने की संभावना

Air Pollution: विशेषज्ञों का कहना है कि मौसम सर्द होने के कारण प्रदूषण के कण वातावरण में फैल नहीं पाए। दिन में हल्की धूप जरूर खिली, लेकिन शाम ढलते हल्की ठंड ने प्रदूषण के स्तर को बढ़ा दिया।

उम्मीद की जा रही है सोमवार को मौसम में राजधानी दिल्ली में शाम तक हल्की बारिश होगी, जिससे तापमान में चार डिग्री सेल्सियस तक गिरावट दर्ज की जा सकती है। बारिश होने के बाद दिल्ली-एनसीआर में ठंड बढ़ेगी। इसके साथ ही बृहस्पतिवार और शुक्रवार को न्यूनतम तापमान नौ डिग्री सेल्सियस पहुंचने की संभावना है।

वायु प्रदूषण कम करने के लिए लगाई एंटी-स्मॉग गन

Air Pollution: एनडीएमसी ने वायु प्रदूषण को कम करने के लिए 17000 लीटर की सबसे बड़ी पानी की टंकी क्षमता के साथ टाटा निर्मित 28 टन सीएनजी ट्रक चेसिस पर नई एंटी-स्मॉग गन लगाई है। बड़ी पानी की टंकी की क्षमता के कारण, एंटी-स्मॉग गन स्प्रे के लिए लगातार 03 घंटे तक नॉन-स्टॉप पानी की आपूर्ति करती है, जिससे डेड माइलेज कम हो जाता है।

छिड़काव के अधिकतम कवरेज क्षेत्र के लिए एंटी स्मॉग गन की तोप में 45 डिग्री तक ऊर्ध्वाधर गति और 22O डिग्री तक क्षैतिज गति होती है। एनडीएमसी की एंटी-स्मॉग गन ने फुटपाथ, झाड़ियों और पौधों को कुशलतापूर्वक धोने के लिए साइड नोजल के साथ 30 से 50 मीटर तक पानी फेंकने की क्षमता रखी है।

एंटी स्मॉग गन फॉग तोप की संख्या 30 है। नोजल की संख्या और प्रति नोजल पानी का डिस्चार्ज 1.5 लीटर प्रति मिनट है। एंटी स्मॉग गन का कुल औसत कवरेज क्षेत्र 4-5 स्टाफ सदस्यों द्वारा दो शिफ्टों में एनडीएमसी क्षेत्र में एवेन्यू रोड के आसपास 70 किमी प्रति दिन है। इसके अलावा एनडीएमसी द्वारा एक और एंटी-स्मॉग गन/मिस्ट स्प्रे मशीन खरीदी गई और इसका उपयोग एनडीएमसी क्षेत्र में पंत मार्ग पर किया जा रहा है।

Written By: Poline Barnard

ये भी पढ़ें..

Uttarkashi Tunnel Rescue: मजदूरों को बचाने के लिए भारतीय सेना ने संभाल लिया मोर्चा, जल्द बाहर निकाले जाएंगे 41 मजदूर
Hardik Pandya: गुजरात टाइटंस ने किया नए कप्तान का ऐलान, हार्दिक की जगह इस खिलाड़ी के हाथों में होगी कमान; पढ़िए पूरी रिपोर्ट

Susheel Chaudhary

मेरे शब्द ही मेरा हथियार है, मुझे मेरे वतन से बेहद प्यार है, अपनी ज़िद पर आ जाऊं तो, देश की तरफ बढ़ते नापाक कदम तो क्या, आंधियों का रुख भी मोड़ सकता हूं ।

Recent Posts

IPL 2024:बैंगलोर और दिल्ली के बीच आज खेला जाएगा अहम मुकाबला, जाने पिच रिपोर्ट और मौसम का हाल

IPL 2024:आज आईपीएल 2024 के सुपर संडे डबल डेकर मुकाबले में दो मैच खेले जाएंगे।…

11 hours ago

IPL 2024:चेन्नई और पंजाब के बीच आज खेला जाएगा अहम मुकाबला, जाने पिच रिपोर्ट और मौसम का हाल

IPL 2024:आज आईपीएल 2024 के सुपर संडे डबल डेकर मुकाबले में दो मैच खेले जाएंगे।…

12 hours ago

IPL 2024:कोलकाता ने मुंबई को 18 रनों से रौंदा, प्लेऑफ के लिए किया क्वालीफाई

IPL 2024:इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 60वां मैच कोलकाता नाइट राइडर्स और मुंबई इंडियंस के…

12 hours ago

IPL 2024:कोलकाता और मुंबई के बीच आज खेला जाएगा अहम मुकाबला, जाने पिच रिपोर्ट और मौसम का हाल

IPL 2024:इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 60वां मैच कोलकाता नाइट राइडर्स और मुंबई इंडियंस के…

1 day ago

IPL 2024:गिल और साई की आंधी में उड़ गई चेन्नई 35 रनों से मिली हार, प्लेऑफ की उम्मीदें बरकार

IPL 2024:इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 59वां मैच गुजरात टाइटंस और चेन्नई सुपर किंग्स के…

1 day ago

IPL 2024:गुजरात और चेन्नई के बीच आज खेला जाएगा अहम मुकाबला, जाने पिच रिपोर्ट और मौसम का हाल

IPL 2024:इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 58वां मैच गुजरात टाइटंस और चेन्नई सुपर किंग्स के…

2 days ago