Arvind Kejriwal: दिल्ली सीएम ने विजेता खिलाड़ियों के लिए किया बड़ा ऐलान, पदक जीतने वालों के लिए खास इनाम

Arvind Kejriwal: एशियन गेम्स में भारत को गोल्ड मेडल दिलाने वाले कबड्डी खिलाड़ी पवन सहरावत के सम्मान समारोह में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने कहा कि दिल्ली का मुख्यमंत्री होने के नाते मेरा भी सीना गर्व से चौड़ा हो गया। दिल्ली सरकार पवन सहरावत और एशियन गेम्स में पदक जीतने वाले दिल्ली के खिलाड़ियों को एक करोड़ की सम्मान राशि देगी। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार प्रतिभावान खिलाड़ियों को निखारने के लिए प्ले एंड प्रोग्रेस और मिशन एक्सीलेंस पॉलिसी के जरिए आर्थिक मदद देती है।

Arvind Kejriwal: इस दौरान परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत के अलावा राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर के कई खिलाड़ी मौजूद थे. दिल्ली सरकार पवन को 1 करोड़ रुपये का इनाम देगी। हमारी सरकार खेल और प्रगति नीति तथा उत्कृष्टता मिशन के अनुरूप प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को वित्तीय सहायता प्रदान करती है। हमारी सरकार ने पिछले सात वर्षों में खेल के क्षेत्र में जितना काम किया है, उतना शायद ही किसी अन्य सरकार ने किया होगा।

सीएम केजरीवाल को पुराने दिन याद आए

Arvind Kejriwal: केजरीवाल ने कहा कि जब मैं बवाना पहुंचा तो मेरी पुरानी यादें भी ताजा हो गईं। अन्ना आंदोलन के दौरान राजीव गांधी स्टेडियम को जेल में बदल दिया गया था और हमने यहां दो रातें बिताईं। हमने यहां बैठकर क्रांतिकारी गीत गाए और रोटी खाई।

पवन का संघर्ष सबको प्रेरणा देता रहेगा-सीएम

Arvind Kejriwal: सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पवन सहरावत ने कबड्डी केवल कबड्डी के मैदान में ही नहीं खेली, बल्कि बाहर भी खेली. सबको पता है कि खेल के बाद किसी और देश के लिए मेडल की घोषणा हो गई थी। फिर पवन सहरावत ने एशियन गेम्स वालों से लड़ा था और भारत के लिए मेडल लेकर आए. उनका यह संघर्ष दिखाई देता है। बात केवल खेल की नहीं है, जिंदगी में कहीं भी अगर अन्याय होगा तो वहां भी पवन आगे मिलेंगे और न्याय दिलाएंगे।

उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार मेडल जीतने वाले दिल्ली के खिलाड़ियों को सम्मान राशि देती है। पॉलिसी के अनुसार दिल्ली सरकार पवन सहरावत को एक करोड़ रुपए देगी। एशियन गेम्स में दिल्ली के सात खिलाड़ियों ने अलग-अलग क्षेत्रों में मेडल जीते हैं, उन सभी के सम्मान में जल्द ही एक कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। सीएम ने कहा कि हम जल्द ही ऐसी पॉलिसी बनाएंगे कि बाकी राज्य के खिलाड़ी भी कहेंगे, पॉलिसी हो तो दिल्ली जैसी।

केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में हमने खिलाड़ियों की प्रतिभा निखारने के लिए तीन तरह की पॉलिसी बनाई है। पहला प्ले एंड प्रोग्रेस है। ये पॉलिसी छोटे बच्चों के लिए है। अगर हमें 13-14 साल से कम उम्र के बच्चों के अंदर क्षमता दिखाई देती है तो हम उन्हें साल में 2-3 लाख रुपये देते हैं। ये बच्चे इस पैसे को कोचिंग, पौष्टिक आहार पर खर्च कर सकते हैं। चीन समेत कई दूसरे देशों में क्षमतावान बच्चों को बचपन में ही ले लेते हैं और उनको खेल के लिए तैयार करते हैं। हम अभी उस स्तर पर नहीं पहुंचे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार ने बवाना स्टेडियम को शानदार बना दिया है। इस स्टेडियम के रेनोवेशन में 16 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं। नजफगढ़, कैर, मुंडेला, प्रहलादपुर में भी नया स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स बनकर तैयार हो गया है। कटेवड़ा में स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स स्वीकृत हो गया है, जल्द ही बन जाएगा। इसी तरह मित्राऊं, झड़ोदा कलां और समस्तपुर समेत कई अन्य जगहों पर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स बन रहे हैं। मैं नहीं समझता कि मात्र साल साल के अंदर गांव-देहात में इतने बड़े स्तर पर किसी सरकार ने स्पोर्ट्स इंफ्रास्ट्रक्चर बढ़ाने पर कभी काम किया होगा।

केंद्र को भेजा प्रस्ताव

Arvind Kejriwal: गांवों में धारा-81 और 33 की समस्या रहती है। इसके लिए मैं काफी लड़ा हूं। हमने दो साल पहले विधानसभा में भी एक प्रस्ताव पारित किया था। फिर हमने केंद्र सरकार को भी भेजा, लेकिन हमारे हाथ में नहीं है। वो केंद्र सरकार और एलजी साहब के हाथ में है। मैं बीच-बीच में इस मुद्दे को उठाता रहता हूं और उठाता रहूंगा।

दिल्ली के गांवों की सूरत बदलने का वादा

Arvind Kejriwal: सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आगामी बजट में दिल्ली के सभी 360 गांवों में सड़कें, पीने का पानी, सीवर और पानी की निकासी का कार्य स्वीकृत कर देंगे और एक साथ काम शुरू हो जाएगा। इस संबंध में मैंने अधिकारियों को आदेश दिया है. इसका बजट बनाया जा रहा है। कंझावला से कराला और फूट की सड़क बहुत खराब है। इसको ठीक कराएंगे। नांगलोई से नजफगढ़ रोड का भी बुरा हाल है. वहां पर पानी के निकासी की समस्या है। हमने पानी के निकासी की समस्या और सड़क को ठीक करने का आदेश दे दिया है।

Written By: Poline Barnard 

ये भी पढ़ें..

AUS VS SL: वर्ल्ड कप में जीत का खाता खोलने आज मैदान पर उतरेगी ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका की टीमें
AFG VS ENG: अफगानिस्तान ने किया बड़ा उलटफेर, डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड को 69 रनों से हराया

By Nyasha Jain