Uttarakhand: पीएम मोदी ने वन अनुसंधान संस्थान व वैश्विक निवेशक शिखर सम्मेलन का किया उद्घाटन, टनल हादसे का भी किया जिक्र

Uttarakhand: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वन अनुसंधान संस्थान, देहरादून में वैश्विक निवेशक शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि “हाल ही में सिल्कयारा सुरंग में फंसे श्रमिकों को सफलतापूर्वक बचाया गया। मैं राज्य सरकार और प्रशासन को उनके द्वारा किए गए गतिशील कार्यों के लिए बधाई देता हूं।

Uttarakhand: पीएम मोदी ने वैश्विक निवेशक शिखर सम्मेलन 2023 में कहा कि आज हम देश के सीमावर्ती गांवों को लास्ट विलेज नहीं, बल्कि देश के फर्स्ट विलेज के रूप में विकसित करने में जुटे हैं।

Uttarakhand: आज भारत और भारतीयों को दुनिया जिस उम्मीद और सम्मान से देख रही है, उसे हर भारतीय एक दायित्व के रूप में ले रहा है। हर देशवासी को लगता है कि विकसित भारत का निर्माण उसकी जिम्मेदारी है।

पीएम मोदी ने क्या कहा?

Uttarakhand: वहीं प्रधानमंत्री ने कहा कि साथियों उत्तराखंड वो राज्य है, जहां आपको डिविनिटी और डेवलपमेंट का अनुभव एक साथ होता है। मैंने तो उत्तराखंड के भावनाओं और संभावनाओं को निकट से देखा है और अनुभव किया है। आज उत्तराखंड में गांव की सड़कें हो या फिर चारधाम का महामार्ग हो इन पर अभूतपूर्व गति से काम चल रहा है। वो दिन दूर नहीं जब दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस वे से दिल्ली और देहरादून की दूरी ढाई घंटे होने वाली है।

मोदी ने कहा कि आज भारत सरकार 21वीं सदी की आधुनिक कनेक्टिविटी के इंफ्रास्ट्रक्चर पर उत्तराखंड में अभूतपूर्व इन्वेस्टमेंट कर रही है। राज्य सरकार भी छोटे शहरों और गांव कस्बों को जोड़ने के लिए पूरी शक्ति से काम कर रही है। बता दें कि दो दिवसीय शिखर सम्मेलन 8 और 9 दिसंबर को आयोजित किया जाएगा। इसका मुख्य विषय शांति से समृद्धि है।

इसके आगे पीएम ने कहा कि हाल में हुए विधानसभा चुनाव में हमने देखा है कि जनता ने स्थिर और मजबूत सरकारों के लिए जनादेश दिया। जनता ने गुड गर्वेनेंस के आधार पर वोट दिया। आज भारत और भारतीयों को दुनिया उम्मीद और सम्मान से देख रही है।

हर देशवासी को लगता है विकसित भारत का निर्माण उसकी अपनी जिम्मेदारी है। हर देशवासी की जिम्मेदारी है। इसी का परिणाम है कोरोना संकट के बावजूद इतनी तेजी से विकसित हो रहा है। भारत ने अपनी नीतियों और सामर्थ्य पर भरोसा किया इसलिए भारत बाकी बड़ी अर्थव्यवस्थाओं की तुलना में अलग लीग में दिखता है।

उत्तराखंड को वेडिंग डेस्टिनेशन बनाएं-पीएम मोदी

Uttarakhand: पीएम मोदी ने कहा कि उत्तराखंड वो राज्य है जहां आपको Divinity और Development दोनों का अनुभव एक साथ होता है। पीएम मोदी ने भारतीयों की विदेशों में शादी पर भी तंज कसा और कहा कि दुनिया के देशों में शादी करने की परंपरा हो गई है। अब वेड इन इंडिया होना चाहिए। अपने परिवार की डेस्टिनेशन शादी उत्तराखंड की कीजिए।

सिल्कयारा टनल हादसे का किया जिक्र

Uttarakhand: पीएम मोदी ने टनल में फंसे मजदूरों के रेस्क्यू ऑपरेशन का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि बीते दिनों उत्तरकाशी में टनल से हमारे श्रमिक भाईयों को सुरक्षित निकालने का जो सफल अभियान चला उसके लिए मैं राज्य सरकार समेत सभी का विशेष तौर पर अभिनंदन करता हूं।

Written By: Swati Singh 

ये भी पढ़ें..

जूनियर महमूद: नहीं रहे ये मशहूर एक्टर और कॉमेडियन, 67 की उम्र में कह दिया दुनिया को अलविदा
Mahua Moitra: TMC सांसद की लोकसभा सदस्यता रद्द, सदन में विपक्ष ने काटा हंगामा

By Nyasha Jain