Russia: ज्यादा बच्चे पैदा करने पर पुतिन देंगे इनाम,10 बच्चों पर महिला को मिलेंगे..

Russia: ज्यादा बच्चे पैदा करने पर पुतिन देंगे इनाम,10 बच्चों पर महिला को मिलेंगे 13 लाख

Vladimir putin

Russia: कम होती जनसंख्या को देखते हुए, रूस के राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन बेहद परेशान हैं। उन्होंने चिंता जाहिर की है। साथ ही पुतिन ने कहा है, कि इस परेशानी से तभी निकला जायेगा, जब महिलायें ज्यादा बच्चे पैदा करेंगी। आगे बोला है, कि 1 महिला अगर 10 बच्चे पैदा करेगी तो 1 अरब रूबल यानी 13 लाख रुपये दिये जायेंगे।

कब मिलेंगे पैसे?

पुतिन ने 15 अगस्त को एक फरमान जारी किया था। इसके मुताबिक, महिलाओं को एक साथ पूरी रकम दी जाएगी। ये रकम 10वें बच्चे के एक साल का हो जाने पर यानी की पहले जन्मदिवस पर माँ के खाते में ट्रांसफर की जाएगी। मां किसी हमले में अगर अपना बच्चा खो भी देते है या किसी कारण बच्चे की मौत हो जाती है, तभी भी माँ को पूरे 13 लाख रुपए दिए जाएंगे।

Russia: आपको बता दें, कि 10 बच्चे पैदा करने वाली महिलाओं को ‘मदर हीरोइन’ नाम का अवॉर्ड भी दिया जाएगा। यह अवॉर्ड सेकंड वर्ल्ड वॉर के दौरान भी महिलाओं को दिया जाता था। उस समय भी रूस की जनसंख्या तेजी से घट रही थी। रूस ने 1991 में सोवियत संघ के टूट जाने के बाद ये अवॉर्ड देना बंद कर दिया था।

रूसी राजनीति और सुरक्षा विशेषज्ञ डॉ जेनी मैथर्स पुतिन के इस फैसले की निंदा कर रहे हैं। 1990 के दशक के बाद से ही कोशिश की जी रही है कि जनसंख्या बढ़े। रूस-यूक्रेन जंग के बाद से हालात और मुश्किल हो गए हैं। कई रूसी सैनिकों की जान गई है। कोरोना वायरस ने भी लोगों की जान ली है।

Russia: ये भले ही महिलाओं को बड़े परिवार रखने के लिए प्रोत्साहित करने का एक प्रयास हो लेकिन, सिर्फ 13 लाख रुपए में 10 बच्चों की परवरिश कैसे की जा सकती है। इस बीच वे सभी कहां रहने वाले हैं? रूस में कई आर्थिक, सामाजिक और राजनीतिक समस्याएं हैं।

ये भी पढ़ें..

Maharashtra: रायगढ़ में हथियारों से भरी नाव मिलने से हडकंप, कहीं 26/11 हमले का पार्ट 2 करने की साजिश तो नहीं..?

Cheating Story: विदेश जाकर बहुऐं तोड़ रहीं नाता, खेत बेचकर भेजा कनाडा जाते ही भूली: पति ने की आत्महत्या

By Rohit Attri

मानवता की आवाज़ बिना किसी के मोहताज हुए, अपने शब्दों में बेबाक लिखता हूँ.. ✍️

Leave a Reply

Your email address will not be published.