World News: वायुमण्डल में मंडरा रहा उल्कापिंड हो सकता है पृथ्वी के लिए खतरा...

World News: वायुमण्डल में मंडरा रहा उल्कापिंड हो सकता है पृथ्वी के लिए खतरा

Written by Aniket Sardana..

World News: उल्कापिंड का पृथ्वी के नजदीक आना एक सामान्य घटना है, फिर भी अलर्ट रहने की जरूरत होती है, लेकिन एक बड़ा उल्कापिंड हमारे करीब आ रहा है। इसका साईज लगभग 420 फुट है। यह तेजी से पृथ्वी की ओर बढ़ रहा है और 20 अगस्‍त को सबसे नजदीक आ सकता है।

World News: ‘ उल्कापिंड 2019 AV13′ के नाम से ही पता चलता है कि इसकी खोज साल 2019 में हुई थी। जब यह पृथ्वी के नजदीक आएगा, तो दोनों के बीच की दूरी कुछ मिलियन किलोमीटर में सिमट जाएगी। 32,400 किलोमीटर प्रति घंटे की स्‍पीड से आ रहा यह उल्कापिंड क्‍या पृथ्वी के लिए चिंता की बात हो सकता है।

Asteroid 2019 Av-13

नासा ने बताया कि ये उल्कापिंड इस साल पृथ्वी के पास से गुजरेगा और यह उल्कापिंड इस साल पृथ्वी पास से गुजरने वाला साबसे बड़े उल्कापिंड में से एक होगा। उल्कापिंड का पृथ्वी पर कोई असर नहीं पड़ेगा, तो घबराने की बात नहीं है। इतने बड़े आकार के उल्कापिंड को नासा ने खतरनाक उल्कापिंड कि सूची का बताया है।

World News: आए दिन पृथ्वी पर छोटे-मोटे उल्कापिंड जो की कम खतरनाक और समान सूची के उल्कापिंड गिरते रहते हैं। इस आकार के उल्कापिंड में काई प्रकार के दुर्लभ और तत्वों की अच्छी खासी मात्रा में हो सकता हैं।

पृथ्वी पर गिरे सबसे बड़े उल्कापिंड की बात करें तो आपको बता दें कि जब वो पृथ्वी से टकराया तो पृथ्वी को हिला डाला था और डायनासोर जैसी शक्तिशाली प्रजातियों को चुटकी में खत्म कर दिया था।

World News: उस विशालकाय आकार के उल्कापिंड ने पृथ्वी को बहुत बड़ी संख्या में कई दुर्लभ तत्व प्राप्त हुए थे। बेसुमार संख्या में दुर्लभ धातु जैसे सोना, हीरे,चांदी,प्लैटिनम, जैसे अमुल्य धातु मिले थे पर नासा ने बताया की ये जो उल्कापिंड पृथ्वी पर आए दिन गिरते रहते है , इनसे पृथ्वी को कुछ नहीं मिलता हैं।

ये भी पढ़े..

Boycott Bollywood: ‘लाल सिंह चड्डा’ के बहिष्कार पर बोले ‘द कश्मीर फाइल्स’ के निर्माता विवेक अग्निहोत्री- “विचार करें ऐसे हालात पैदा क्यों हुए?”

Jammu & Kashmir: मोदी सरकार पर बरसी महबूबा,कहा- “हमसे हमारा संविधान और झंडा छीना”

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.