Agnipath: अलीगढ़ में जाँच के डर से कोचिंग संस्थानों ने गिराये शटर, यूपी में अब तक..

Agnipath: अलीगढ़ में जाँच के डर से कोचिंग संस्थानों ने गिराये शटर, यूपी में अब तक 387 उपद्रवी गिरफ्तार

aligarh police

Agnipath: योजना को लेकर यूपी में हुए हिंसक प्रदर्शन के आरोपियों की पुलिस जाँच कर गिरफ्तार करने में लगी है। तो वहीं यूपी के अलीगढ़ में हुए हिंसक प्रदर्शन में जट्टारी पुलिस चौकी जलाने के साथ ही टप्पल इंटरचेंज पर कई सरकारी बसों को उपद्रवियों ने आग के हवाले कर दिया था। पुलिस ने प्रदर्शन में कोचिंग संस्थानों की अहम भूमिका बताते हुए अलीगढ़ के 11 मालिकों को गिरफ्तार किया है। जिसमें टप्पल क्षेत्र के सबसे बड़े कोचिंग संस्थान यंग इंडिया के मालिक सुधीर शर्मा भी शामिल हैं।

अलीगढ़ में 11 कोचिंग संचालक व 76 आरोपी गिरफ्तार

अलीगढ़ के टप्पल क्षेत्र में हुए हिंसक प्रदर्शन में अब तक 11 कोचिंग संस्थानों के संचालकों सहित कुल 76 आरोपित गिरफ्तार हुए हैं। अलीगढ़ पुलिस ने 18 जून को उपद्रवियों के पोस्टर जारी किए। ये पोस्टर हिंसा के बाद निकाले गए CCTV फुटेज के आधार पर बनाए गए हैं।

इन प्रदर्शनकारियों ने न सिर्फ यमुना एक्सप्रेसवे पर तोड़फोड़ की थी, बल्कि जट्टारी पुलिस चौकी को भी जला दिया था। इन्हे सँभालने के लिए पुलिस को आँसू गैस के गोले छोड़ने पड़े थे। इन पोस्टरों में पुलिस ने आरोपितों को पकड़वाने के लिए इनाम भी घोषित किया है।

अग्निपथ योजना के खिलाफ हुए हिंसक प्रदर्शनों के बाद UP के अलीगढ़ जिले के टप्पल में तमाम कोचिंग संचालकों ने बुधवार (22 जून 2022) को अपने शटर बंद रखे। ऐसा कदम हिंसक प्रदर्शनों में उनकी भूमिका की चल रही जाँच के चलते उठाया गया।

यूपी में तनावपूर्ण रहने वाले इलाके

उत्तर प्रदेश के जिन अन्य स्थानों पर प्रदर्शन के दौरान हालात तनावपूर्ण रहे। उनमें वाराणसी, फ़िरोज़ाबाद, अमेठी, बलिया, मथुरा, आगरा और सहारनपुर जिले शामिल हैं। बलिया और वाराणसी में ट्रेनों को भी निशाना बनाया गया। यमुना एक्सप्रेसवे से गुजर रहे वाहनों पर पथराव किया गया था। बलिया में पुलिस ने 100 से अधिक उपद्रवियों को हिरासत में लिया है।

Agnipath: हिंसा में उत्तर प्रदेश पुलिस ने अब तक 34 FIR दर्ज की हैं। कुल 387 आरोपितों को अब तक प्रदेश के विभिन्न हिस्सों से गिरफ्तार किया गया है। इसी के साथ CCTV फुटेज और अन्य माध्यमों से उपद्रवियों की पहचान के प्रयास किए जा रहे हैं। साथ ही फरार आरोपितों की तलाश में पुलिस लगातार छापेमारी भी कर रही है। यूपी में फिलहाल लगभग 2200 कोचिंग संस्थान चल रहे हैं, जहाँ सेना भर्ती की तैयारी करवाई जा रही है।

ये भी पढ़ें..

Aligarh: अग्निपथ के विरोध की आढ़ में आगजनी करने वालों को होगी 10 साल की सजा!

Agnipath: अलीगढ़ में हुए उपद्रव के आरोप में 9 कोचिंग संचालक गिरफ्तार

By Rohit Attri

मानवता की आवाज़ बिना किसी के मोहताज हुए, अपने शब्दों में बेबाक लिखता हूँ.. ✍️

Leave a Reply

Your email address will not be published.