Agniveer: युवाओं को सेना में 4 साल तक सेवा देने का मिलेगा मौका, अगले हफ्ते लग सकती है मुहर

तैयारी करते युवा

Agniveer:देश के युवाओं को केन्द्र सरकार द्वारा एक सुनहरा मौका मिलने वाला है। जज्बा, जनून दिलों में पाले युवाओं को अब देश सेवा करने से कोई नहीं रोक सकता। देश के हर युवा को सेना में सेवा देने के लिए 4 वर्ष का समय निर्धारित करने पर केन्द्र सरकार अगले हफ्ते मुहर लगा सकती है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के इस ड्रीम प्रोजेक्ट के जरिए सेना में शामिल हो रहे जवानों की औसत उम्र कम करने का प्रयास रहेगा और रक्षा बलों के खर्चे में भी कमी लाई जाएगी। इस “अग्निपथ भर्ती योजना” के तहत युवाओं (अग्निवीर) को सेना में कम समय के लिए भर्ती हो सकेंगे। इस योजना को अग्निपथ स्कीम नाम दिया गया है, इसके तहत युवा चार साल के लिए सेना में शामिल हो सकते हैं और देश की सेवा कर सकेंगे।

इस नई भर्ती के क्या होंगे नियम?

  • सेना में भर्ती मात्र चार साल के लिए होगी?
  • चार साल बाद सैनिकों की सेवाओं की समीक्षा की जाएगी, समीक्षा के बाद कुछ सैनिकों की सेवाएं आगे बढ़ाए जा सकती हैं, बाकी को रिटायर कर दिया जाएगा?
  • चार साल की नौकरी में छह से नौ महीने की ट्रेनिंग भी शामिल होगी?
  • रिटायरमेंट के बाद पेंशन नहीं मिलेगी बल्कि एक मुश्त राशि दी जाएगी?
  • खास बात ये होगी कि अब सेना की रेजिमेंट में जाति, धर्म और क्षेत्र के हिसाब से भर्ती नहीं होगी बल्कि देशवासी के तौर पर होगी। कोई भी जाति, धर्म और क्षेत्र का युवा किसी भी रेजीमेंट के लिए आवेदन कर सकेगा?
  • योजना को अगर जल्द हरी झंडी मिल जाती है तो इस साल अगस्त के महीने से तानों सेनाओं में भर्तियां शुरू हो जाएंगी?

Agniveer: आपको बता दें कि, चार वर्ष के अंतराल के बाद जिन युवाओं को सेना की नौकरी से मुक्त किया जाएगा, उन्हें दूसरी जगह नौकरी दिलवाने में भी सेना अपनी भूमिका निभाएगी। ऐसा भी कहा जा रहा है कि सेना में अगर कोई चार साल काम कर लेगा, तो उसकी प्रोफाइल मजबूत बन दी जाएगी और हर कंपनी ऐसे युवाओं को हायर करने में दिलचस्पी दिखाएंगी।

इसके अलावा सेना में 25 फीसदी जवान बने रह पाएंगे जो निपुण और सक्षम होंगे, हालांकि, ये भी तभी संभव रहेगा अगर उस समय सेना में भर्तियां निकलीं हों। इस प्रोजेक्ट की वजह सेना को करोड़ों रुपये की बचत भी हो सकती है, एक तरफ पेंशन कम लोगों को देनी पड़ेगी तो वहीं दूसरी तरफ वेतन में भी बचत हो जाएगी।

ये भी पढ़ें..

Nupur Sharma Case Live: डासना मंदिर के महंत यति नरसिंहानंद गिरी ने कहा कि “Nupur Sharma ने कुछ गलत नहीं कहा, यह बात मैं मस्जिद में सबको बताऊंगा”

Kanpur Hinsa: खबर इंडिया की खबर का हुआ असर, अब होंगी 100 से ज्यादा इमारतें सील, मल्टी स्टोरी बिल्डिंग से हुआ था पथराव

By Rohit Attri

मानवता की आवाज़ बिना किसी के मोहताज हुए, अपने शब्दों में बेबाक लिखता हूँ.. ✍️