INS TARKASH: स्वतंत्रता दिवस पर भारत के साथ विदेश में भी आईएनएस तरकश...

INS TARKASH: स्वतंत्रता दिवस पर भारत के साथ विदेश में भी आईएनएस तरकश लहराएगा तिरंगा

INS TARKASH

INS TARKASH: शुक्रवार 29 जुलाई को भारतीय नौसेना ने बताया है कि गाइडेड मिसाइल युद्धपोत आईएनएस तरकश ने भूमध्यसागरीय तैनाती को सफलता पूर्वक अंजाम दिया है। अब आईएनएस तरकश ने अपने अगले पड़ाव के रूप में लंबी दूरी की यात्रा जारी रखने के लिए अटलांटिक महासागर में प्रवेश कर लिया है।

INS TARKASH: भारतीय नौसेना ने ये भी बताया कि ब्राजील के रियो डि जेनेरियो में स्वतंत्रता दिवस के खास मौके पर राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराया जाएगा। आईएनएस तरकश राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराने के लिए ब्राजील के रियो डि जेनेरियो का दौरा कर रहा है। यह कार्यक्रम आजादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में 15 अगस्त 2022 को होगा।

INS TARKASH: आप को बता दें कि भारतीय नौसेना के प्रवक्ता ने पहले बयान देते हुए कहा था कि गाइडेड मिसाइल युद्धपोत आईएनएस तरकश को 27 जून से पांच महीने के लिए उसके खास मिशन पर भेजा जा रहा है।

गौरतलब है कि इससे पहले भारतीय नौसेना के प्रवक्ता ने बताया था कि गाइडेड मिसाइल युद्धपोत आईएनएस तरकश ने 26 जुलाई को रॉयल मोरक्को नेवल शिप हसन 2, फ्लोरियल क्लास कार्वेट के साथ अटलांटिक में एक समुद्री साझेदारी अभ्यास में भी भाग लिया था।

INS TARKASH: इस दौरान आईएनएस तरकश ने मैन ओवरबोर्ड ड्रिल, विजिट बोर्ड सर्च एंड सीजर ऑपरेशन, सामरिक युद्धाभ्यास और हेलीकॉप्टर क्रॉस डेक लैंडिंग जैसे अभ्यासों को अंजाम दिया था।

INS TARKASH: इस दौरान आजादी का अमृत महोत्सव के तहत  ब्राजील के रियो डि जेनेरियो में राष्ट्रीय ध्वज फहराना इसकी प्रमुख विशेषता रहेगी। फिलहाल अपने मिशन के दौरान आईएनएस तरकश यूरोप, दक्षिण अमेरिका और अफ्रीका के ग्यारह देशों में 14 पोर्ट का दौरा करेगा।

आप को बता दें कि मोदी सरकार ने अमृत महोत्सव के तहत 13 अगस्त से 15 अगस्त पूरे देश में ‘हर घर तिरंगा’ लहराने की मुहिम चलाने की लोगों से अपील की है।

पीएम मोदी ने ट्वीट के जरिए कहा कि यह मुहिम तिरंगे के साथ हमारे जुड़ाव को गहरा करेगी और साथ ही उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि 22 जुलाई, 1947 को ही तिरंगे को राष्ट्रध्वज के रूप में अपनाया गया था।

प्रधानमंत्री मोदी ने कुछ दिन पहले ट्वीट करते हुए कहा था कि हम आज उन सभी लोगों के साहस और प्रयासों को याद करते हैं, जिन्होंने उस समय स्वतंत्र भारत के लिए एक ध्वज का स्वप्न देखा था, जब हम औपनिवेशिक शासन के खिलाफ लड़ रहे थे। हम उनके सपने को पूरा करने और उनके सपनों के भारत का निर्माण करने की अपनी प्रतिबद्धता को दोहराते हैं।

उन्होंने कहा, इस साल, जब हम आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं, तो आइए हर घर तिरंगा आंदोलन को मजबूत करें। तेरह अगस्त से 15 अगस्त के बीच अपने घरों में तिरंगा फहराएं या प्रदर्शित करें।

ये भी पढ़े…

PFI Sammelan Banned: दिल्ली में PFI सम्मेलन की पुलिस ने नहीं दी इजाजत, VHP ने की थी शिकायत
Up News: संगठन महामंत्री सुनील बंसल को भाजपा ने उत्तर प्रदेश से हटाया, दल को मजूबत करने के लिए भेजा जायेगा तेलंगाना

By Atul Sharma

बेबाक लिखती है मेरी कलम, देशद्रोहियों की लेती है अच्छे से खबर, मेरी कलम ही मेरी पहचान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.