IPL 2024:आज हैदराबाद और कोलकाता के बीच खेला जाएगा फाइनल मुकाबला,जाने पिच रिपोर्ट और हेड टू हेड आंकड़े और मौसम का हाल

IPL 2024:इंडियन प्रीमियर लीग 2024 के फाइनल मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता नाइट राइडर्स की टीमें आईपीएल के फाइनल को जीतने के लिए आज दो-दो हाथ करेंगी। यह मुकाबला चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में शाम साढ़े सात बजे से खेला जाएगा, जबकि टॉस इससे आधे घंटे पहले यानी शाम सात बजे होगा। खिताबी मुकाबले को लेकर दोनों टीमें तैयारी में जुटी हुई हैं। दोनों ही टीमें अपने-अपने पिछले मुकाबले को जीतकर यहां पहुंची हैं। ऐसे में दोनों ही टीमें आत्मविश्वास से लबरेज हैं। इस मैच को जीतने वाली टीम आईपीएल 2024 की चैंपियन कहलाएगी।

पिच रिपोर्ट

IPL 2024:चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम चेपॉक की पिच आमतौर पर बल्लेबाजी के अनुरूप मानी जाती है। और आईपीएल 2024 में कई बार इस मैदान पर 200 से अधिक स्कोर बन चुका है। सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता नाइट राइडर्स के पास भी फॉर्म में चल रहे बल्लेबाज हैं, इसलिए संभव है कि फाइनल मुकाबले में बहुत बड़ा स्कोर देखने को मिलेगा। कोलकाता की टीम में काफी अनुभवी स्पिन गेंदबाज है जिसका फायदा उनको चेन्नई के पिच पर मिल सकता है। चेपॉक स्टेडियम का पिच स्पिन गेंदबाजों को काफी मदद करती है।

हेड टू हेड आंकड़े

IPL 2024:सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच आईपीएल इतिहास में अब तक कुल 27 मुकाबले खेले जा चुके हैं। इसमें से कोलकाता ने 18 और हैदराबाद ने 9 मैच जीते हैं। दोनों टीमों के बीच पिछले 6 मुकाबलों में कोलकाता ने 4 और हैदराबाद ने 2 मैच जीते हैं।
कोलकाता की टीम का यह चौथा फाइनल है, जबकि सनराइजर्स हैदराबाद का यह तीसरा फाइनल है। कोलकाता दो बार (2012, 2014) में खिताब अपने नाम कर चुकी है। वहीं, हैदराबाद 2016 में चैंपियन बनी थी।

वेदर रिपोर्ट

IPL 2024:accuweather के रिपोर्ट के अनुसार, आज चेन्नई का तापमान 34 से 32 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने वाला है। शाम को 7 बजे ह्यूमिडिटी 61 प्रतिशत से बढ़कर रात 11 बजे 68 प्रतिशत हो जाएगी। वहीं पूरे दिन बारिश की संभावा 4% है। जोकि काफी कम है। ऐसे में मैच के दौरान बारिश नहीं होने की संभावा है। चेन्नई में शाम को बादल छाए रहेंगे। और इसलिए ओस बहुत कम होगी, जिससे एक बार फिर कप्तानों को टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने के लिए मजबूर होना पड़ेगा।

 

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11

IPL 2024:सनराइजर्स हैदराबाद: अभिषेक शर्मा, ट्रेविस हेड, राहुल त्रिपाठी, नीतीश कुमार रेड्डी, एडेन मार्करम/ग्लेन फिलिप्स, हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), शाहबाज अहमद, पैट कमिंस (कप्तान), भुवनेश्वर कुमार, टी नटराजन, जयदेव उनादकट/उमरान मलिक।

इम्पैक्ट सब: अब्दुल समद

IPL 2024:कोलकाता नाइट राइडर्स: रहमानुल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर), सुनील नरेन, श्रेयस अय्यर (कप्तान), वेंकटेश अय्यर, आंद्रे रसेल, रिंकू सिंह, रमनदीप सिंह, मिशेल स्टार्क, हर्षित राणा, वैभव अरोड़ा, वरुण चक्रवर्ती।

इम्पैक्ट सब: नीतीश राणा

Written By- Vineet Attri

By Poline Barnard