Loudspeaker controversy: नमाज की तेज आवाज से परेशान होकर नाराज छात्रों ने..

Loudspeaker controversy: नमाज की तेज आवाज से परेशान होकर नाराज छात्रों ने कॉलेज में पढ़ी हनुमान चालीसा

साभार अमर उजाला

Loudspeaker controversy: पूरे देश में लाउडस्पीकर को लेकर बवाल बना हुआ है, ये लाउडस्पीकर का विवाद महाराष्ट्र से निकलकर यूपी पहुँचा और अब जम्मू में दस्तक दे दी है। मामला बीते दिन जुमे की नवाज का है, जब कॉलेज में छात्र पढ़ाई कर रहे थे उसी दौरान कॉलेज के समीप स्थित मस्जिद में जुमे की नवाज तेज आवाज में हो रही थी, जिससे परेशान होकर छात्रों ने हनुमान चालीसा का पाठ शुरू कर दिया और मौके पर पहुंची पुलिस ने छात्रों को हिरासत में ले लिया और देर शाम छोड़ा।

क्या है पूरा मामला?

मामला जीजीएम साइंस कॉलेज का है जिसके समीप में मस्जिद बनी हुई है, जिसमें हर शुक्रवार को जुमे की नमाज और धार्मिक तकरीर की जाती है। इसकी आवाज लाउडस्पीकर से कॉलेज परिसर तक पहुंचती है। इसके विरोध में शुक्रवार को छात्रों ने कॉलेज में हनुमान चालीसा का पाठ किया। जिस समय मस्जिद में नमाज पढ़ी जा रही थी तो उसी दौरान छात्रों ने जय श्रीराम के जयघोष और हनुमान चालीसा तेज आवाज में पढ़ना शुरू कर दी।

Loudspeaker controversy: जैसे ही प्रशासन को पता चली तो पुलिस मौके पर पहुंच गई ताकि कोई बड़ा विवाद न बने और हनुमान चालीसा का पाठ कर रहे कई छात्रों को हिरासत में ले लिया हालांकि कुछ घंटो बाद छोड़ दिया गया। विद्यार्थियों ने कहा कि कॉलेज प्रबंधन और जिला प्रशासन को कई बार अवगत करवाया गया, कि मस्जिद में लाउडस्पीकर की ऊंची आवाज कॉलेज परिसर में सुनाई देती है जो पढ़ाई में बाधा बनती है। कॉलेज प्रबंधन और जिला प्रशासन ने भी मस्जिद कमेटी से बात की थी, लेकिन लाउडस्पीकर की ध्वनि कम नहीं की गई।

ये भी पढ़ें..

Gyanvapi Maszid case: शिवलिंग को लेकर आपत्तिजनक पोस्ट करने पर रतन लाल हुआ गिरफ्तार, साइबर सेल में की गई थी शिकायत

Yati Narshinghanand Giri: यति नरसिंहानंद का सार्वजनिक जीवन से सन्यास, अब नहीं करेंगे ‘घर्म संसद’, कहा-सनातन धर्म का करूंगा प्रचार-प्रसार

By Rohit Attri

मानवता की आवाज़ बिना किसी के मोहताज हुए, अपने शब्दों में बेबाक लिखता हूँ.. ✍️

Leave a Reply

Your email address will not be published.