Lucknow: राज्य सूचना आयुक्त सुभाष चन्द्र बोले “आज मीडिया में...

Lucknow: राज्य सूचना आयुक्त सुभाष चन्द्र बोले “आज मीडिया में विश्वसनीयता का महासंकट”

Lucknow

Lucknow: में आयोजित उत्तर प्रदेश एसोसिएशन आफ जर्ऩलिस्ट्स के प्रदेशीय सम्मेलन में राज्य सूचना आयुक्त सुभाष चन्द्र सिंह ने कहा है कि पत्रकारों को राष्ट्र सापेक्ष पत्रकारिता को ध्येय बनाना चाहिए। राष्ट्र सापेक्ष या राष्ट्र निरपेक्ष पत्रकारिता के द्वंद में न फंसते हुए राष्ट्रहित को सर्वोपरि रखकर ही पत्रकारिता करनी है। आज मार्केट पत्रकारिता को प्रभावित कर रही है। हमें मार्केट आधारित पत्रकारिता से बचकर राष्ट्रीय दृष्टि को हमेशा ध्यान में रखना चाहिए।

सुभाष सिंह बुधवार(24 अगस्त) को यहां शारदा नगर स्थित रजनी खंड स्थित आर.बी.एम.बैंकेट हाल में आयोजित उत्तर प्रदेश एसोसिएशन आफ जर्नलिस्ट्स के प्रदेश स्तरीय सम्मेलन को मुख्य अतिथि पद से संबोधित कर रहे थे। राज्य सूचना आयुक्त ने आगे कहा कि हम समाचार लिखते हुए यह अवश्य देंखें कि इससे कहीं कोई राष्ट्रीय अहित तो नहीं होगा।

Lucknow
सम्मेलन में सूचना आयुक्त को सम्मानित करते आयोजक

सिंह ने नवोदित पत्रकारों से अपील की कि वे पढ़ने की प्रवृत्ति बनाये रखें। जो पढ़ा जाता है वह लेखनी और वाणी दोनों में प्रकट होता है क्यों कि आज मीडिया में विश्वसनीयता का महासंकट है। लेकिन, संतोष की बात यह है कि प्रिंट मीडिया आज भी अपनी विश्वसनीयता को कायम रखने में सक्षम है। लोग समाचार पत्रों पर आज भी विश्वास कर रहे हैं। उसका कारण है चेक एंड बैलेंस का सिस्टम।

प्रिंट मीडिया पर भरोसा कायम

Lucknow: यह सिस्टम आज भी प्रिंट मीडिया में विद्यमान है क्योंकि वहां हमें समाचार को प्रकाशित करने के लिए चौबीस घंटे का समय मिलता है। इस कारण संपादक और उनकी टीम उसको मांझने का काम कर लेती है,तथ्यों की पऱख कर ली जाती है। जबकि इलेक्ट्रानिक और सोशल मीडिया में समय की अभाव होता है त्वरित प्रकाशन और आन एयर किये जाने के कारण चेक और बैलेंस के लिए समय ही नहीं होता है।

Lucknpow
आयोजित सम्मेलन में मौजूद लोग

देश में 100 करोड़ पत्रकार कर रहे काम

Lucknow: सिंह ने कहा कि आज पत्रकारिता का स्वरूप बदल रहा है। अब मीडिया का एक बडा हिस्सा सोशल मीडिया ने लिया है। आज सौ करोड़ लोगों के मोबाइल और स्मार्टफोन हैं, ये सभी पत्रकार हैं। एक तरह से सौ करोड़ पत्रकार काम कर रहे हैं। इन्होंने समाचार पत्रों और संस्थानों और इलेक्टानिक मीडिया संस्थानों के एकाधिकार को भी तोड़ा है, क्योंकि सभी सोशल मीडिया में सक्रिय हैं और कहीं से भी कभी भी अपनी खबर को प्रसारित करने में सक्षम हैं।

इस अवसर पर चंडीगढ से नेशनल यूनियन आफ जर्नलिस्ट्स(इंडिया) एऩयूजेआई के राष्ट्रीय अध्यक्ष अशोक मलिक, भोपाल से राष्ट्रीय महासचिव सुरेश शर्मा, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष त्रियुग नारायण तिवारी, राष्ट्रीय सचिव आभा निगम, राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य राजीव शुक्ला, हरेन्द्र चौधरी, फल कुमार, कार्यक्रम संयोजक बिलाल किदवई और जिलों से आये जिला अध्यक्षों, महामंत्रियों ने भी विचार व्यक्त किये। साथ ही महामंत्री राधेश्याम लाल कर्ण और अध्यक्ष सर्वेश कुमार सिंह ने अतिथियों का आभार व्यक्त किया।

ये भी पढ़ें…

Noida: प्रेरणा में सेवा कार्य के तहत कम्प्यूटर का नि:शुल्क प्रशिक्षण ले चुके विद्यार्थियों को दिए गए प्रमाणपत्र

Munnavar Faruqi: अपने आका पर चादर, हिंदू देवताओं पर कॉमेडी, जनता दिखाएगी मुन्नवर फारूकी को उसकी औकात

By Keshav Malan

यह कलम दिल, दिमाग से नहीं सिर्फ भाव से लिखती है, इस 'भाव' का न कोई 'तोल' है न कोई 'मोल'

Leave a Reply

Your email address will not be published.