Petrol-Diesel Excise Duty Decrease: मोदी सरकार ने दी बड़ी राहत, पेट्रोल,डीजल.

Petrol-Diesel Excise Duty Decrease: मोदी सरकार ने दी बड़ी राहत, पेट्रोल,डीजल समेत घरेलू सिलेंडर के घटे दाम

Petrol-Diesel Excise Duty Decrease

Petrol-Diesel Excise Duty Decrease: पेट्रोल, डीजल समेत घरेलू गैस के दाम कुछ समय से लगातर बढ़ रहे थे। दाम बढ़ोतरी का कारण जानकार मान रहे थे कि रूस-यूक्रेन  के बीच चल रहे यूद्ध के कारण और अंतराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत लगातार बढ़ने को मान रहे थे। देश के लोग लगातार पेट्रोल, डीजल समेत घरेलू गैस के दाम बढ़ने से काफी त्रस्त थे और सरकार से लगातार दाम घटाने की माँग कर रहे थे। लोगों की दाम घटाने की माँग को देखते हुए आज 21 मई को मोदी सरकार ने पेट्रोल-डीजल गैस की कीमतों को घटा कर  बड़ी राहत दी। बता दें कि केंद्र सरकार ने एक्साइज ड्यूटी में भारी कटौती की है, जिसकी वजह से पेट्रोल की कीमत में 9.50 रुपये और डीजल की कीमत में 7 रुपये, घरेू गैस सिलेंडर में 200 रूपय भारी की कटौती की है।

Petrol-Diesel Excise Duty Decrease: वित्त मंत्री सीतारमण ने दाम घटने को लेकर क्या कहा?

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि हम पेट्रोल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क में 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर की कमी कर रहे हैं। इससे पेट्रोल की कीमत 9.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 7 रुपये प्रति लीटर कम हो जाएगी

उन्होंने साथ ही ये भी  कहा कि मैं सभी राज्य सरकारों, विशेष रूप से उन राज्यों से अपील करना चाहती हूं, जहां अंतिम दौर (नवंबर 2021) के दौरान कटौती नहीं की गई थी. वहां भी इसी तरह की कटौती को लागू करने और आम आदमी को राहत दी जानी चाहए।

Petrol-Diesel Excise Duty Decrease: एक्साइज ड्यूटी में बड़ी कटौती

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि यह [एक्साइज ड्यूटी में कटौती] सरकार के लिए लगभग एक लाख करोड़ रुपये / वर्ष का राजस्व निहितार्थ होगा. मैं सभी राज्य सरकारों, विशेषकर उन राज्यों को, जहां अंतिम दौर (नवंबर 2021) के दौरान कटौती नहीं की गई थी, को भी इसी तरह की कटौती लागू करने और आम आदमी को राहत देने के लिए प्रोत्साहित करना चाहती हूँ।

लोगो के हित में लिया गया फैसला

सीतारमण ने कहा कि यह कटौती का फैसला लोगों के हित को देख के लिया है। इससे हमारी माताओं और बहनों की मदद करेगी। हम प्लास्टिक उत्पादों के लिए कच्चे माल और बिचौलियों पर सीमा शुल्क भी कम कर रहे हैं, जहां हमारी आयात निर्भरता अधिक है। इससे अंतिम उत्पादों की लागत में कमी आएगी।

LPG की कीमतों में भी कटौती

सीतरमण ने कहा किउज्ज्वला योजना ने करोड़ों भारतीयों, खासकर महिलाओं की मदद की है। उज्ज्वला सब्सिडी पर आज के फैसले से परिवार के बजट में काफी आसानी होगी। 9/12 साथ ही, इस वर्ष, हम प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना के 9 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को ₹200 प्रति गैस सिलेंडर (12 सिलेंडर तक) की सब्सिडी देंगे। इससे हमारी माताओं और बहनों को मदद मिलेगी। इससे सालाना लगभग ₹6100 करोड़ का राजस्व प्रभावित होगा।

Pakistan: मरियम नवाज पर आपत्तिजनक टिप्पणी करके बुरें फंसे इमरान, कहा-‘आपके पति परेशान हो सकते हैं…’
Gyanvapi Maszid case: शिवलिंग को लेकर आपत्तिजनक पोस्ट करने पर रतन लाल हुआ गिरफ्तार, कोर्ट से मिली जमानत
By Atul Sharma

बेबाक लिखती है मेरी कलम, देशद्रोहियों की लेती है अच्छे से खबर, मेरी कलम ही मेरी पहचान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.