PM Modi In Japan: पीएम मोदी का जापान पहुंचने पर हुआ भव्य स्वागत, QUAD बैठक...

PM Modi In Japan: पीएम मोदी का जापान पहुंचने पर हुआ भव्य स्वागत, QUAD बैठक में लेगें हिस्सा, चीन को घरेने की है पूरी तैयारी

Pm modi in japan

PM Modi In Japan: पीएम मोदी का जापान की राजधानी टोक्यो पहुंचने पर भव्य स्वागत हुआ। पीएम मोदी ने सबसे पहले भारतीय नागरिकों का आभार जताया जो उनके स्वागत के लिए एयरपोर्ट पर आए हुए थे।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के निमंत्रण पर आज 23 मई से शुरू होने वाले अपने 2 दिवसीय दौरे के लिए क्वाड लीडर्स समिट में भाग लेने जापान के टोक्यो पहुंचे गए हैं।

 

PM Modi In Japan: पीएम मोदी के एयरपोर्ट पहुंचते ही लोगों ने पीएम के सम्मान में हर-हर मोदी, घर-घर मोदी के नारे भी लगाए। और साथ ही जोर-जोर से मोदी-मोदी का उदघोष भी  रहे थे। मोदी के सम्मान में लोग नारे लगा रहे थे कि देखों-देखों कौन आया भारत माँ का शेर आया।

इसी बीच जापानी बच्चे भी पीएम मोदी से मिले, जिन्होंने मीडिया को बताया कि पीएम ने उन्हें आशीर्वाद और ऑटोग्राफ दोनों दिए। साथ में ये भी पूछा- “क्या मैं हिंदू बोल सकता हूँ।”

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, जापान में रह रहे भारतीयों ने कहा, “हम बहुत खुश हैं पीएम मोदी यहाँ आए हैं। उनकी ऊर्जा संक्रमणीय है। उन्होंने हमेंशा हर जगह हमें गौरवान्वित करवाया है।”

पीएम मोदी का स्वागत करने के दौरान भारतीय मूल के लोगों ने कहा किहम जापान में पीएम मोदी का स्वागत करते हुए बेहद खुश हैं। उनकी ऊर्जा संक्रामक है। उन्होंने हमें हर जगह गौरवान्वित किया है।

भारतीय प्रवासी की महिलाओं ने कहा, जिन्होंने जापान के टोक्यो में पारंपरिक परिधानों में पीएम मोदी का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि वह एक बहुत ही विनम्र व्यक्तित्व हैं, हम उनसे मिलकर भाग्यशाली महसूस करते हैं

PM Modi In Japan: इंडो-पैसिफिक इकोनॉमिक फ्रेमवर्क इवेंट- पीएम मोदी, राष्ट्रपति जो बाइडन भी हुए इवेंट में शामिल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन, जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा और अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने टोक्यो में इंडो-पैसिफिक इकोनॉमिक फ्रेमवर्क इवेंट में भाग लिया।

पीएम मोदी ने कहा कि भारत एक समावेशी लचीला ‘इंडो पैसिफिक इकोनॉमिक मॉडल’ के निर्माण के लिए आप सभी के साथ काम करेगा। हमारे बीच भरोसा, पारदर्शिता, समयबद्धता होनी चाहिए। यह इंडो पैसिफिक क्षेत्र में विकास, शांति और समृद्धि का मार्ग प्रशस्त करेगा।

QUAD है क्या?

QUAD चार देशों का समूह है जिसमें भारत,अमोरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान शामिल है। QUAD का गठन साल 2007 में हुआ था। QUAD देशों की बैठक में चीन पर फोकस रह सकता है। साथ ही रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर भी चर्चा हो सकती है। गौरतलब है कि भारत ने QUAD में शामिल तीनों देशों के उलट अब तक  में रूस- यूक्रेन युद्ध में रूस की आलोचना नहीं की है। जानकार ये भी मान कर चल रहे है कि चीन को घेरने की तैयारी के लिए बेहतर और असरदार रणनीति बनायी जाएगी।

हाल के वर्षों में देखा गया है कि चीन ने न केवल भारत पर बढ़त बनाने के लिए हिंद महासागर में अपनी गतिविधियां बढ़ाई हैं, बल्कि पूरे साउथ चाइना सी पर भी  अपना दावा ठोक रहा है। चान की इस योजना को QUAD देश उसका सुपर पावर बनने की कोशिश के रूप में देख रहा है। उसकी इसी योजना को विफल करने के लिए QUAD देश अपनी रणनीति पर चर्चा करेंगे कि कैसे उसकी चालों के नाकाम किया जाए?  यही वजह है कि अमेरिका भारत के साथ मिलकर QUAD के विस्तार पर काम कर रहा है।

Gyanvapi Maszid Live Update: मुस्लिम पक्ष के आपत्ति दर्ज करने के बाद भी, पूजा की अनुमति की याचिका पर होगी दो बजे सुनवाई
Gyanvapi Maszid case: शिवलिंग को लेकर आपत्तिजनक पोस्ट करने पर रतन लाल हुआ गिरफ्तार, कोर्ट से मिली जमानत
By Atul Sharma

बेबाक लिखती है मेरी कलम, देशद्रोहियों की लेती है अच्छे से खबर, मेरी कलम ही मेरी पहचान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.