SCO RATS Meet: आतंकवाद को लेकर SCO की मीटिंग, भारत,रूस,चीन के अलावा पाकिस्तान भी हो रहा है शामिल

SCO Meet

SCO RATS Meet: नई दिल्ली में शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की मीटिंग हो रही है। ये बैठक क्षेत्रीय आतंकवाद रोधी ढाचे (RATS) को हो रही है। इस बैठक में भारत, रूस,चीन के अलावा पाकिस्तान भी भाग ले रहा है। खास बात ये है कि इस मीटिंग में पाकिस्तान की तीन सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल भी हिस्सा ले रहा है। SCO की मीटिंग 16 से 19 मई तक चलेगी। खास बात ये है कि (Regional Anti-Terrorist Structure) के अंतर्गत चल रही SCO की मीटिंग रूसयूक्रेन युद्ध के समय पर हो रही है।

आप को बता दें कि पहली बार SCO की मीटिंग नई दिल्ली में हो रही है। साल 2020 में भारत और चीन सीमा पर, दोनों सेना के जवानों के बीच हुई हिंसक झड़प के बाद नई दिल्ली को इस मीटिंग का मेजबानी का मौका मिला है। चीन और भारत में हुई हिंसा का आरोप चीन पर ही लगा था और चीन ने ही गलवान में झड़प की शुरूवात की थी। इस हिंसा में भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे। जबकि चीन को अपने 40 जवानों से हाथ धोना पड़ा था।इस हिंसा के बाद चीन ने भारत के जवानों का लोहा भी माना था।

पहली बार पाकिस्‍तान का डेलीगेशन इसमें हिस्‍सा लेने के लिए भारत आया है, अभी हाल ही में पाकिस्तान को SCO में शामिल किया गया था। कोरोना महामारी के चलते चीन का डेलीगेशन इस बैठक में हिस्‍सा नहीं ले पाएगा। हालांकि चीन की तरफ से दूतावास के अधिकारी इस मीटिंग में शामिल हुए है। बता दें कि भारत और पाकिस्‍तान के बीच काफी समय से कोई द्विपक्षीय बातचीत नहीं हुई है। वर्ष 2021 में भारत और पाकिस्‍तान के प्रतिनिधिमंडल ने SCO-RATS बैठक में पाबी में हिस्‍सा लिया था। सूत्रों का कहना है कि पाकिस्‍तान का प्रतिनिधिमंडल सड़क मार्ग से इसमें शरीक होने भारत आया है।

Gyanvapi Parisar Survey: ज्ञानवापी के तीसरे दिन का सर्वे पूरा, हिंदू पक्ष का दावा-‘अंदर बाबा मिल गए’ वहीं मुस्लिम पक्ष ने झुठलाया
अलीगढ़: शाहीन बाग बनने से पहले नूरपुर में चला बाबा का बुलडोजर, सांसद बोले, “यह बाबा का बुलडोजर है ऐसे ही चलेगा।“
Gyanvapi Survey Live Update: ज्ञानवापी पर हिंदू पक्ष का दावा- अंदर हमारी सोच से भी ज्यादा बहुत कुछ, वहीं मुस्लिम पक्ष ने कहा कि सर्वे में करेंगे सहयोग
By Rohit Attri

मानवता की आवाज़ बिना किसी के मोहताज हुए, अपने शब्दों में बेबाक लिखता हूँ.. ✍️