STML: सेक्स करना शख्स को पड़ा भारी खो बैठा याददाश्त, डा. ने किया हैरान

STML: सेक्स करना शख्स को पड़ा भारी खो बैठा याददाश्त, डा. ने किया हैरान

symbolize picture

STML: सेक्स के बाद चौंकाने वाला परिणाम सामने आया जिसे देख सभी हैरान हैं, सेक्स करने के 10 मिनट बाद ही शख्स की याददाश्त चली गई। आखिर ये सब हुआ कैसे ये जानने लिए सभी आतुर हैं। 66 वर्ष के इस शख्स को जब इस हालत में हॉस्पीटल ले जाया गया तो वहाँ डॉक्टरों व शोधकर्ताओं ने याददाश्त जाने के अलग-अलग कयास लगाये गए हैं।

आपको बता दें कि सेक्स की वजह से एक शख्स को शॉर्ट-टर्म मेमोरी लॉस हो गई, वह बीते 2 दिन की सारी बातें भूल गया। ये बातें एक स्टडी में पता चली है जब आयरिश मेडिकल जर्नल की रिपोर्ट ने खुलासे में बताया कि सेक्स के 10 मिनट बाद ही 66 साल के शख्स को Transient Global Amnesia नाम की बीमारी (अचानक से मेमोरी लॉस होने की अस्थाई समस्या) हो गई।

STML: रिपोर्ट के हिसाब से याददाश्त प्रभावित होने से 10 मिनट पहले वह पत्नी के साथ संबंध बना रहे थे, जिसके बाद उन्होंने फोन पर डेट देखा और वह बेचैन हो गए। उन्हें लगा कि वेडिंग एनिवर्सरी उनसे मिस हो गई। दरअसल, इससे एक दिन पहले शख्स की वेडिंग एनिवर्सरी थी। आगे बताया कि शख्स ने एक दिन पहले ही वेडिंग एनिवर्सरी मनाया था, उसकी पुरानी मेमोरी ठीक थी, लेकिन उस दिन और उससे एक दिन पहले की कोई यादें उसके पास नहीं थी।

Limerick hospital

आयरलैंड के यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल लिमरिक के न्यूरोलॉजी डिपार्टमेंट ने कहा है, कि मामला यह दर्शाता है सेक्स से मेमोरी लॉस हो सकती है। बता दें कि 7 साल पहले भी इस शख्स को सेक्स के बाद मेमोरी लॉस से जुड़ी कुछ दिक्कतें हुई थीं, तब Amnesia की शिकायत पर वह हॉस्पिटल गए थे।

डॉक्टरों के बतायेनुसार Transient Global Amnesia को माइग्रेन, फिजिकल एक्सरसाइज, हॉट-कोल्ड वाटर, इमोशनल स्ट्रेस, पेन और सेक्शुअल इंटरकोर्स से जोड़ा जाता रहा है। आमतौर पर यह 50 से 60 साल के लोगों को प्रभावित करता है, ऐसा माना जा सकता है कि ज्यादातर मरीज के साथ ऐसी घटनाएं बार बार नहीं होतीं। शोधकर्ता पुरानी बीमारी से जोड़कर देख रहे हैं, उनका मानना है कि 50 से 70 साल की उम्र में व्यक्ति के साथ ऐसा हो सकता है।

ये भी पढ़ें..

Om Prakash Choutala: आय से अधिक संपत्ति मामले में ओम प्रकाश चौटाला को कोर्ट ने सुनाई 4 साल की सजा

Food Crisis: श्रीलंका के बाद अब इस पड़ोसी देश में भुखमरी जैसे हालात, भारत से मदद की गुहार

By Rohit Attri

मानवता की आवाज़ बिना किसी के मोहताज हुए, अपने शब्दों में बेबाक लिखता हूँ.. ✍️

Leave a Reply

Your email address will not be published.