Weather: मौसम विभाग का इंद्र देव से हुआ सम्पर्क भीषण गर्मी के बीच दो दिन बाद..

Weather: मौसम विभाग का इंद्र देव से हुआ संम्पर्क भीषण गर्मी के बीच दो दिन बाद बरसेंगे बदरा

Rain photo

Weather: चिपचिपी गर्मी से परेशान लोगों की नज़रें टकटकी लगाये आसमान की ओर देख रही हैं। ख़ास तौर पर दिल्ली एनसीआर में निवास कर रही जनता को बारिश का बेसब्री से इंतज़ार है।क्योंकि अब इस गर्मी को दूर करने का ईलाज ही एकमात्र बारिश ही है। बड़ीबड़ी इमारतों, दफ़्तरों में A.C फैल से दिखाई पड़ रहे हैं। शायद! अब  आसमान में बैठे इंद्र देव ने भी गर्मी से त्रस्त जनता की आवाज को सुन लिया है। मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली एनसीआर में दो दिन बाद बारिश होने के अनुमान है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के पूर्वानुमान के मुताबिक महीने के आखिरी यानी 30 जून को दिल्ली में मॉनसून दस्तक देगा। इसके साथ ही अगले 24 घंटों में मॉनसून के उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मूकश्मीर और उत्तर प्रदेश में आगे बढ़ने के आसार हैं। इन राज्यों के लिए तेज हवा और बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

कहाँकहाँ पहुँचा मानसून?

आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक आर के जेनामणि ने कहा कि हमें उम्मीद है कि अगले 48 घंटों में उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, जम्मूकश्मीर, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के शेष हिस्सों में मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल बनी रहेंगी। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ दिनों में उमस ने परेशानी बढ़ा दी है। हालांकि तापमान 41-42 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा। राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार शाम को प्रीमानसून बारिश हो सकती है और गर्मी से राहत मिल सकती है। आईएमडी ने 30 जून को दिल्ली में बारिश की चेतावनी देते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।1 जुलाई तक अधिकतम तापमान 33-34 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाएगा।

दिल्ली में अच्छी बारिश होने के आसार

Weather: भारत मौसम विज्ञान विभाग के अधिकारियों ने मंगलवार को कहा कि दिल्ली में 30 जून या 1 जुलाई को मानसून की पहली बारिश होने की संभावना है। दक्षिणपश्चिम मानसून आमतौर पर 27 जून को राष्ट्रीय राजधानी में आता है।  जेनामणि ने कहा कि 30 जून को शहर में अच्छी बारिश हो सकती है।

ये भी पढ़ें..

Rajasthan: शादी के बाद वर्जिनिटी टेस्ट में फेल हुई महिला, सफेद चादर दिखाकर माँ-बाप से कह दिया बेटी पवित्र नहीं

Mohammad Zubair Arrest: धार्मिक भावनाएं आहत करने के आरोप में पत्रकार मोहम्मद जुबैर गिरफ्तार, एक दिन की रिमांड पर भेजा

 

 

By Rohit Attri

मानवता की आवाज़ बिना किसी के मोहताज हुए, अपने शब्दों में बेबाक लिखता हूँ.. ✍️

Leave a Reply

Your email address will not be published.