महाराष्ट्र: अनुराधा पौडवाल ने लाउडस्पीकर से अजान लगाने पर लगे बैन, कहा कि मुस्लिम...

महाराष्ट्र: अनुराधा पौडवाल ने लाउडस्पीकर से अजान लगाने पर बैन लगाने की मांग, कहा कि मुस्लिम देशों में भी है रोक

mumbai-anuradha-paudwal

महाराष्ट्र और मुंबई में मस्जिदों पर लगे लाउडस्पीकरों से आजान लगाने को लेकर महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के अध्यक्ष राज ठाकरे ने हाल ही में बैन लगाने की मांग की थी जिसके बाद से ही अजान को लेकर महाराष्ट्र सरकार और विपक्ष के बीच बहस काफी तीखी बहस हो गई थी। इस बीच मशहूर गायिका अनुराधा पौडवाल ने अजान के लिए लाउडस्पीकरों के इस्तेमाल पर बैन लगाने की मांग की है। इसके साथ ही उन्होंने दलील देते हुए कहा कि किसी भी मुस्लिम देश में लाउडस्पीकर से अजान नहीं लगाई जाती है तो भारत में इसकी क्या जरूरत हैं। 

जी न्यूज से बातचीत करते हुए अनुराधा पौडवाल ने कहा है किमैं दुनिया में बहुत सी जगहों पर गई हूं। मैंने ऐसा कहीं भी नहीं देखा है, जैसा कि भारत में होता है। मैं किसी भी मजहब के खिलाफ नहीं हूं, लेकिन भारत में इसे जबरन प्रोत्साहित किया जा रहा है। इसके चलते अन्य समुदाय यह सवाल उठाते हैं कि यदि वे लाउडस्पीकर का इस्तेमाल कर सकते हैं तो फिर हम क्यों नहीं।

अनुराधा पौडवाल ने कहा किमैं मध्य पूर्व के देशों की यात्रा कर चुकी हूं। वहां लाउडस्पीकरों के इस्तेमाल पर बैन है। जब मुस्लिम देश भी इसे प्रोत्साहित नहीं कर रही हैं तो फिर भारत में इसकी क्या जरूरत है?’

उन्होंने कहा कि यदि भारत में लाउडस्पीकर से अजान लगाना ऐसा ही जारी रहा तो फिर दूसरे लोग लाउडस्पीकर पर ही हनुमान चालीसा चलाने लगेंगे। इससे समाज में सद्भाव समाप्त होगा, जोअच्छीबातनहींहै।

भजन गायिका अनुराध पौडवाल ने कहा कि भारत में युवा पीढ़ी को देश की संस्कृति के बारे में पढ़ाना चाहिए। उन्होंने कहा कि यह बुजुर्गों की जिम्मेदारी है कि वे युवा पीढ़ी को भारत के इतिहास और संस्कृति के बारे में बताएं।

उन्होंने कहा कि हम सभी को अपनी संस्कृति और धर्म के बारे में जानकारी होनी चाहिए। हमें अपने 4 वेदों, 18 पुराणों और 4 मठों के बारे में जानकारी होनी चाहिए।हमें इन बेसिक्स के बारे में पता होना ही चाहिए।

यह पहला मौका नहीं है, जब किसी सिलेब्रिटी ने लाउडस्पीकरों के इस्तेमाल को लेकर आपत्ति जाहिर की है। अनुराधा पौडवाल से पहले 2017 में गायक सोनू निगम भी इस पर बयान दे चुके हैं। उन्होंने कहा था कि जब सुबह 4 बजे अजान होती है तो वे हड़बड़ाकर उठजाते है और उनकी नींद खराब हो जाती है इसके बाद उनको सोशल मीडिया पर ट्रोल किया गया था जिसके बाद उन्होंने उस ट्वीट को डीलिट कर दिया था।

शादी के कार्ड का अनोखा अंदाज ,कार्ड पर लगाया द कश्मीर फाइल्स का स्टीकर

गाजियाबाद में नगर निगम का आदेश आज से नौ दिन तक बंद रहेंगे मीट शॉप

 

By Atul Sharma

बेबाक लिखती है मेरी कलम, देशद्रोहियों की लेती है अच्छे से खबर, मेरी कलम ही मेरी पहचान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.