Cricket : भारत–पाक मैच के लिए न्यूयार्क स्टेडियम में लगाई गई पिच, 9 जून को होगा मुकाबला

Cricket : आईसीसी टी20 वर्ल्‍डकप 2024 के लिए काउंटडाउन शुरू हो चुका है। टी20 वर्ल्‍डकप के 9वें संस्‍करण का शुभारंभ अमेरिका और कनाडा के मैच से होगा। टीम इंडिया अपना पहला मैच 5 जून को आयरलैंड के खिलाफ खेलेगी। जो मैच न्यूयॉर्क में हाल ही में बना नया स्टेडियम नासाउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा।

नासाऊ स्टेडियम के बारे में ?

Cricket : भारत और पाकिस्तान  की टीम भी इसी मैदान पर आमने सामने होगी। मैच 9 जून को खेला जाएगा। न्यूयॉर्क में बने नासाउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम की खूबसूरती कमाल की है। जब से फैंस को पता चला है कि भारत-पाकिस्तान के बीच महामुकाबला इसी मैदान पर होना है। जब से ये स्टेडियम और भी चर्चा में है। इसका कारण वहां की खूबसूरती है। लोग इसकी तुलना अमेरिका के वाइट हाउस से भी कर रहे हैं।
न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में टी20 वर्ल्ड कप के 8 मैचों का आयोजन होना है। पिछले 6 महीने से ड्रॉप इन पिचों को फ्लोरिडा में तैयार किया जा रहा था। इस स्टेडियम में दर्शकों के बैठने की क्षमता 34 000 है। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में बैठने की सीट भी करीब इतनी ही है। इस स्टेडियम में खेले जाने वाले सभी आठों मैच ड्रॉप इन पिचों पर ही खेले जाएंगे। 4 पिचों को नासाउ स्टेडियम में बिछाया जा रहा है जबकि छह पिचों को आसपास अभ्यास के लिए लगाया जाएगा। ड्रॉप इन पिचें वो होती हैं जिन्हें ग्राउंड या वेन्यू से दूर कहीं बनाया जाता है। बाद में इन पिचों को क्रेन या ट्रक से लाकर स्टेडियम में बिछा दिया जाता है।

न्यूयॉर्क स्टेडियम में कितने मैच होंगे?

नसाउ स्टेडियम में भारत-पाकिस्तान के बीच मुकाबले के साथ ग्रुप स्टेज के कुल 8 मैच खेले जाएंगे। 3 जून को साउथ अफ्रीका और श्रीलंका के बीच मैच से स्टेडियम की शुरुआत होगी। यहां एक जून को भारत-बांग्लादेश के बीच वॉर्म-अप मैच भी खेला जाएगा।

इन स्पोर्ट्स में भी मॉड्युलर स्टेडियम का प्रयोग होता है

फॉर्मूला-1, मोटो जीपी, ओलिंपिक, मैराथन, बेसबॉल के साथ फुटबॉल में अब तक मॉड्युलर स्टेडियम का इस्तेमाल हो चुका है। भारत में इसी साल फरवरी में इंडियन सुपरक्रॉस रेसिंग लीग का पहला सीजन हुआ। इसमें भी मॉड्युलर ग्राउंड बनाया गया, जिसे तैयार करने में करीब 15 दिन का समय लगा। कॉम्पिटिशन खत्म होने के 3 दिन बाद ही उसे फिर से सामान्य जमीन के रूप में कन्वर्ट भी कर दिया गया।

भारत का टी20 वर्ल्ड कप स्क्वाड:

रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पांड्या (उप कप्तान), यशस्वी जयसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल , अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज

रिजर्व प्लेयर्स – शुभमन गिल, रिंकू सिंह, खलील अहमद और अवेश खान

written by swati

ये भी पढ़ें..

IPL 2024:आज हैदराबाद और कोलकाता के बीच खेला जाएगा फाइनल मुकाबला,जाने पिच रिपोर्ट और हेड टू हेड आंकड़े और मौसम का हाल

 

By Keshav Malan

यह कलम दिल, दिमाग से नहीं सिर्फ भाव से लिखती है, इस 'भाव' का न कोई 'तोल' है न कोई 'मोल'