CWG 2022: अचिंता शेउली की जीत के बाद भारत को मिला तीसरा गोल्ड, राष्ट्रपति..

CWG 2022: अचिंता शेउली की जीत के बाद भारत को मिला तीसरा गोल्ड, राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री ने अपने अंदाज में दी बधाई

anchita sheuli

CWG 2022: बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में वेटलिफ्टर अचिंता शुली ने 73 किलोग्राम भार वर्ग में गोल्ड मेडल जीता है। इसे मिला कर देश को अब तक 3 गोल्ड मिल चुके हैं। 20 वर्षीय अचिंता शुली ने पुरुष वेटलिफ्टिंग के 73 किलो भारवर्ग में यह गोल्ड मेडल अपने नाम किया। अचिंता ने स्नैच में रिकॉर्ड 143 किलो का वजन उठाया, वहीं क्लीन एंड जर्क में वह 170 किलो का वजन उठाने में सफल रहे। कुल मिलाकर 20 वर्षीय एथलीट ने रिकॉर्ड 313 kg का वजन उठाया और गोल्ड जीता।

भारत की गोद में आए अब तक 6 पदक

अब तक 6 पदक बर्मिंघम खेलों में भारत का ये छठा पदक रहा, जिसमें 3 गोल्ड मेडल शामिल है। दिलचस्प बात ये हैं कि भारत को सभी मेडल वेटलिफ्टिंग में ही मिले हैं। अचिंता शुली से पहले मीराबाई चानू और जेरेमी लालरिनुंगा ने भी वेटलिफ्टिंग में भारत के लिए गोल्ड मेडल जीता था। वहीं, संकेत सरगर और बिंदियारानी देवी ने सिल्वर मेडल जीता। गुरुराज पुजारी ब्रॉन्ज जीतने में सफल रहे। CWG 2022 में भारत वेटलिफ्टिंग में सबसे ज्यादा मेडल जीतने वाला देश भी है।

राष्ट्रपति ने दी बधाई

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा, कि अचिंता शुली ने राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण जीतकर और तिरंगा फहराकर भारत को गौरवान्वित किया है। आपने तुरंत एक प्रयास में विफलता पर काबू पा लिया और लाइनअप में शीर्ष पर पहुंच गए। आप चैंपियन हैं, जिन्होंने इतिहास रचा है। हार्दिक बधाई।

पीएम नरेन्द्र मोदी ने दी बधाई

मोदी ने कहा, कि राष्ट्रमंडल खेलों के लिए हमारे दल के रवाना होने से पहले, मैंने अचिंता शुली के साथ बातचीत की थी। हमने उनकी मां और भाई से मिले समर्थन पर चर्चा की थी। मुझे यह भी उम्मीद है कि उन्हें अब एक फिल्म देखने का समय मिलेगा जब एक पदक जीत लिया गया है।

 

आपको बता दें कि, पश्चिम बंगाल के देउलपुर गांव के रहने वाले अचिंता शेउली ने उनकी इस सफलता के साथ ही हावड़ा में बैठे उनके भाई का सपना भी पूरा हो गया। उन्होंने एक समय पर अपने खुद के सपने को पीछे रखकर, अचिंता को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया था।  अपने प्रदर्शन के बाद मीडिया से बात करते हुए अचिंता शिउली ने अपने भाई को अपनी सफलता का श्रेय दिया। क्योंकि वह चाहते थे, कि पूरी दुनिया यह बात जाने कि यहां तक पहुंचने के लिए उनके साथ-साथ, कई और लोगों का त्याग और मेहनत भी इस जीत में शामिल है।

ये भी पढ़ें..

Common Wealth Games 2022 Live: वेटलिफ्टिंग में भारत को मिला रजत पदक, पीएम मोदी ने संकेत सरगर को दी बधाई

Common Wealth Games 2022: काॅमनवेल्थ गेम्स का हुआ श्रीगणेश, पीएम ने खिलाड़ियों को दी शुभकामनाएं

 

By Rohit Attri

मानवता की आवाज़ बिना किसी के मोहताज हुए, अपने शब्दों में बेबाक लिखता हूँ.. ✍️

Leave a Reply

Your email address will not be published.