IND VS AUS: ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर चुनी गेंदबाज़ी, रोहित-विराट ने जड़े चौके-छक्के; भारत ने गवाए 3 विकेट

IND VS AUS: अहमदाबाद का नरेंद्र मोदी स्टेडियम भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड कप के खिताबी मुकाबले का गवाह बनेगा। भारत तीसरे और ऑस्ट्रेलिया अपने छठे वर्ल्ड कप खिताब के लिए मैदान पर उतरे। पूरे टूर्नामेंट में जान लगा देनी वाली टीम इंडिया को एक आखिरी बार अपना सब कुछ झोंकना होगा तभी वह ऑस्ट्रेलिया से जीत सकेगी।

IND VS AUS: यह मुकाबला भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दोपहर के 2 बजे से शुरू हो गया है। दोनों ही टीमें खिताब जीतने के इरादे से मैदान पर उतर चुकी है। यह मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जा रहा है।

IND VS AUS: ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर गेंदबाज़ी चुनी। ऑपनिंग में शुभमन गिल और भारत के कप्तान रोहित शर्मा मैदान में उतरे। अभी भारत को स्कोर 6.1 में 48 रन 1 विकेट के नुकसान पर है। वहीं शुभमन गिल 4 रन बनाकर आउट हुए और उनकी जगह विराट कोहली आए। रोहित अभी 21 बॉलो में 32 रन पर खेल रहे है तो विराट 24 बॉलो में 21 रन पर खेल रहे है। अब तक भारत ने 3 विकेट गवाए। रोहित शर्मा 47 रन बनाकर आउट हुए और श्रेयस अय्यर 4 रन बनाकर आउट हुए। केएल राहुल मैदान में उतरे है। अभी भारत का स्कोर है 10.4 ओवर में 82 रन पर 3 विकेट के नुकसान पर।

नरेंद्र मोदी स्टेडियम पिच रिपोर्ट और मौसम अपडेट

IND VS AUS: नरेंद्र मोदी स्टेडियम की पिच बल्लेबाजों और गेंदबाजों दोनों के लिए अनुकूल रही है। पहले 10 ओवरों में गेंद अच्छी उछाल दे सकती है, लेकिन बाद में पिच धीमी हो सकती है। आमतौर पर यहां की पिच बल्लेबाजों को मदद करने के लिए जानी जाती है, लेकिन अच्छे गेंदबाजों को यहां से मदद मिलने की उम्मीद भी है। टीम इंडिया के गेंदबाज शानदार फॉर्म में हैं, ऐसे में उन्हें इस पिच से भी मदद मिल सकती है।

इस पिच ने नए गेंद से गेंदबाजी करने वाले गेंदबाज और बीच के ओवरों के दौरान स्पिनरों की भी मदद की है। अहमदाबाद के मैदान पर खेले गए पिछले पांच मैचों में से तीन मैच चेज करने वाली टीम ने जीते हैं। ऐसे में कप्तानों के लिए टॉस काफी अहम रहने वाली है।

मैच से पहले सभी की नजर मौसम पर टिकी हुई है। क्रिकेट प्रशंसक भी पूरे 100 ओवर के रोमांचक मुकाबले की उम्मीद लगाए बैठे हैं। फाइनल मुकाबले के दौरान अहमदाबाद का मौसम साफ रहने की संभावना है। हालांकि अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने बारिश होने पर रिजर्व डे रखा है। रविवार (19 नवंबर) को अहमदाबाद में अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, फाइनल मुकाबले पर बारिश का प्रभाव पड़ने की संभावना नहीं है। इस दौरान 8 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है। तापमान घटने के साथ शाम को ओस पड़ने की संभावना है, जिससे दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने वाली टीम इसका फायादा उठाने की कोशिश करेगी।

मैच प्रिडिक्शन

IND VS AUS: भारतीय टीम ने लीग स्टेज में ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से शिकस्त दी थी। वहीं टीम इंडिया टूर्नामेंट में अब तक अपराजित रही है। ऐसे में हमारा प्रिडिक्शन मीटर यही कहता है कि फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया का पलड़ा भारी होगी। भारतीय टीम बैटिंग, बॉलिंग और फील्डिंग, तीनों डिपार्टमेंट में पूरे टूर्नामेंट में बेहद ही शानदार दिखी है। इस मैच में भी टीम इंडिया की जीत के पूरे आसार हैं।

भारत vs ऑस्ट्रेलिया वनडे में ओवरऑल हेड टू हेड

कुल मैच 150
भारत जीते 57
ऑस्ट्रेल‍िया जीता 83
टाई 0
कोई पर‍िणाम नहीं 10

भारत vs ऑस्ट्रेलिया वनडे वर्ल्ड कप में

कुल मैच 13
भारत जीता 5
ऑस्ट्रेलिया जीता 8
टाई 0
कोई पर‍िणाम नहीं 0

भारत का रिकॉर्ड वर्ल्ड कप में (अहमदाबाद में )

कुल मैच 3
जीते 3

भारत vs ऑस्ट्रेल‍िया अहमदाबाद में हेड टू हेड

कुल मैच 3
भारत जीता 2
ऑस्ट्रेलिया जीता 1

भारत का ओवरऑल रिकॉर्ड (अहमदाबाद में )

कुल मैच 19
जीते 11
हारे 8

IND VS AUS: फाइनल के लिए दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग इलेवन:

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज.

ऑस्ट्रेलिया: ट्रेविस हेड, डेविड वॉर्नर, मिचेल मार्श, स्टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशेन, ग्लेन मैक्सवेल, जोश इंगलिस (विकेटकीपर), पैट कमिंस (कप्तान), मिशेल स्टार्क, एडम जाम्पा, जोश हेजलवुड

Written By: Vineet Attri 

ये भी पढ़ें..

Haryana News: हरियाणा सरकार को हाई कोर्ट से बड़ा झटका, प्राइवेट नौकरी में नहीं मिलेगा 75% आरक्षण
Jammu & Kashmir: राजौरी के बुद्धल जिले में सुरक्षा बलों ने एक आतंकी को किया ढ़ेर, ऑपरेशन के दौरान दिया अंजाम

By Nyasha Jain