World Cup: अंडर-19 विश्व कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 79 रनों से हराकर 14 साल बाद सजाया अपने सिर पर ताज

World Cup: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आईसीसी मेन्स अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 का फाइनल मुकाबला खेला गया। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 79 रन से हराकर चौथी बार इस खिताब को अपने नाम किया है। ह्यू वेबगेन की कप्तानी वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम चौथी बार अंडर-19 चैम्पियन बनी है। वहीं,भारत का छठी बार खिताब जीतने का सपना टूट गया। इस तरह करीब 3 महीने में ऑस्ट्रेलिया ने 2 बार वर्ल्ड कप फाइनल में भारत को हराया है।

फाइनल में पहली बार भारत से जीता ऑस्ट्रेलिया

World Cup: आपको बता दें कि अंडर-19 वर्ल्ड कप फाइनल में भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीम 3 बार आमने सामने हुई है। जिसमें से दो बार भारतीय टीम ने जीत दर्ज की है, जबकि एक बार (मौजूदा टूर्नामेंट में) ऑस्ट्रेलिया को सफलता मिली है।

इससे पहले अंडर-19 वर्ल्ड कप फाइनल में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 2012 और 2018 में हरा चुकी है। वर्ल्ड कप 2022 खिताब भारत ने इंग्लैंड को हराकर जीता था। इस बार भारतीय टीम के पास खिताब बचाने का मौका था, लेकिन वो ऐसा नहीं कर सकी।

इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 7 विकेट पर 253 रन बनाए थे और भारत को जीत के लिए 254 रन का टारगेट मिला था। बल्लेबाजी के लिए मुश्किल इस पर टीम इंडिया 43.5 ओवर में 10 विकेट पर 174 रन ही बना सकी। टॉप ऑर्डर में ओपनर आदर्श सिंह को छोड़कर बाकी के बल्लेबाजों का प्रदर्शन निराशाजनक रहा।

भारत के 8 विकेट 122 रन पर गिर गए थे। तब ऐसा लग रहा था कि भारत की हार और भी बड़ी होने वाली है। लेकिन मुरुगन अभिषेक ने 42 रनों की उपयोगी पारी खेलकर भारत को 150 के पार पहुंचा दिया। वहीं आदर्श सिंह ने सबसे जायदा 47 रन बनाए। इसके अलावा मुशीर खान (22) और नमन तिवारी 14 रन बना कर नाबाद रहे।

भारत की ओर से यही 4 खिलाड़ी डबल डिजिट में बना स्कोर बना सके। ऑस्ट्रेलिया की ओर से तेज गेंदबाज महली बियर्डमैन और स्पिनर राफ मैकमिलन ने तीन-तीन विकेट लिए। वहीं फास्ट बॉलर कैलम विडर को दो सफलता हासिल हुई। चार्ली एंडरसन और टॉम स्ट्राकर ने भी एक-एक विकेट हासिल किया।

भारत के 7 खिलाड़ी नहीं छू सके दहाई का आंकड़ा

World Cup: भारतीय टीम के 7 बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा तक नहीं छू सके। अरावली अवनीश (0) और राज लिंबानी (0) दोनो बिना रन बनाए पेवेलियन लौट गए। जबकि अर्शिन कुलकर्णी 3 रन बनाकर सस्ते में आउट हो गए। वहीं, उदय सहारण 8 और सचिन दास और प्रियांशु मोलिया 9-9 रन बनाकर पवेलियन लौट गए।
सौम्य पांडे भी 2 रन बनाकर आउट हो गए।

हरजस सिंह की फिफ्टी से संभला ऑस्ट्रेलिया

World Cup: ऑस्ट्रेलियाई टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसने सैम कोन्सटास का विकेट सस्ते में गंवा दिया। कोन्सटास बिना खाते खोले राज लिम्बानी का शिकार बने। इसके बाद कप्तान ह्यू वेगबेन और हैरी डिक्सन ने 78 रनों की साझेदारी करके पारी को संभाला। आपको बता दें कि,ऑस्ट्रेलिया के 99 रन पर तीन विकेट गिर गए थे, जहां से भारतीय मूल के खिलाड़ी हरजस सिंह और रयान हिक्स ने मिलकर 66 रन बनाकर टीम को संभाला।

ऑस्ट्रेलिया की ओर से हरजस सिंह ने सबसे ज्यादा 55 रन बनाए। कप्तान ह्यू वेगबेन ने 48 और ओपनर हैरी डिक्सन ने 42 रनों की पारी खेली। ओलिवर पिक ने नाबाद 46 रन बनाए। पिक ने 43 गेंदों की पारी में दो चौके और एक सिक्स लगाया। भारत की ओर से तेज गेंदबाज राज लिम्बानी ने तीन, जबकि उनके साथी पेसर नमन तिवारी ने दो खिलाड़ियों को आउट किया।

सबसे अधिक बार U19 WC जीतने वाली टीमें

5 – भारत
4 – ऑस्ट्रेलिया
2 – पाकिस्तान
1 – इंग्लैंड
1 – वेस्टइंडीज
1 – बांग्लादेश
1 – दक्षिण अफ्रीका

World Cup: दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

भारत की प्लेइंग-11: आदर्श सिंह, अर्शिन कुलकर्णी, मुशीर खान, उदय सहारन (कप्तान), प्रियांशु मोलिया, सचिन धास, अरावेली अवनीश (विकेटकीपर), मुरुगन अभिषेक, राज लिम्बानी, नमन तिवारी, सौमी पांडे

ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग XI: हैरी डिक्सन, सैम कोन्स्टास, ह्यू वेबगेन (कप्तान), हरजस सिंह, रयान हिक्स (विकेटकीपर), ओलिवर पीक, राफ मैकमिलन, चार्ली एंडरसन, टॉम स्ट्राकर, महली बियर्डमैन, कैलम विडलर

Written By: Vineet Attri

ये भी पढ़ें..

Jayant Chaudhary: राज्यसभा में जयंत चौधरी को लेकर जमकर हंगामा,जयंत चौधरी ने कहा मैं सांसदों के विरोध से बहुत दुखी हूं
Amit Shah: लोकसभा चुनाव से पहले पूरे देश में लागू होगा CAA, अमित शाह ने किया बड़ा एलान

 

By Nyasha Jain