World Cup: अंडर 19 वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान के बीच हो सकता है फाइनल मुकाबला

World Cup: साउथ अफ्रीका की मेजबानी में खेले जा रहे अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 में भारतीय टीम ने धांसू प्रदर्शन करते हुए फाइनल में एंट्री कर ली है। भारत ने सेमीफाइनल मुकाबले में मेजबान अफ्रीका को 2 विकेट से हरा कर भारतीय टीम 9वीं बार फाइनल में पहुंची है। पांच बार अंडर-19 का खिताब जीत चुकी है।

World Cup: आपको बता दे कि 245 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए एक समय टीम ने 32 रन पर 4 विकेट खो दिए थे। लेकिन कप्तान उदय सहारन और सचिन धास ने 171 रनों की साझेदारी बनाकर टीम की जीत पक्की कर दी। यह अंडर-19 वर्ल्ड का 15वां संस्करण है।

11 फरवरी को खेला जाना है फाइनल

World Cup: अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 का फाइनल मुकाबला 11 फरवरी को खेला जाना है। इससे पहले 8 फरवरी को टूर्नामेंट का दूसरा सेमीफाइनल ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच खेला जाएगा। भारत की तरह पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया भी टूर्नामेंट में अजेय रहे हैं।

पाकिस्तान जहां अपने सभी मैच जीता है, वहीं ऑस्ट्रेलिया का पिछला मैच रद्द रहा था। अगर पाकिस्तान की टीम सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हरा देती है तो फिर 11 फरवरी को भारत और पाकिस्तान के बीच फाइनल मुकाबला खेला जाएगा।

भारतीय टीम 9वीं बार फाइनल में पहुंची

World Cup: आपको बता दें कि भारतीय टीम ने अब तक सबसे ज्यादा 5 बार अंडर-19 वर्ल्ड कप खिताब जीते हैं। जबकि 3 बार उसे फाइनल में हार मिली है। इस तरह भारतीय टीम अब 9वीं बार फाइनल में पहुंची है। जबकि दूसरी ओर साउथ अफ्रीका एक ही बार 2014 में चैम्पियन बना था। जबकि दो बार वो फाइनल में हारा है। अफ्रीकी टीम के पास चौथी बार फाइनल में पहुंचने का मौका था, लेकिन उसने गंवा दिया।

18 साल बाद भारत-पाक के बीच होगा फाइनल

World Cup: 2006 में अंडर-19 वर्ल्ड कप का फाइनल भारत और पाकिस्तान के बीच खेला गया था। इस मुकाबले में पाकिस्तान की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 109 रनों पर ढेर हो गई थी। हालांकि, इसके जवाब में भारतीय टीम सिर्फ 71 रन ही बना सकी और इस लो स्कोरिंग मुकाबले में पाकिस्तान ने जीत दर्ज की थी। अगर इस बार भारत और पाकिस्तान के बीच फाइनल होता है तो टीम इंडिया 18 साल पुरानी हार का बदला ज़रूर लेना चाहेगी।

Written By: Vineet Attri

ये भी पढ़ें..

Jantar mantar: कर्नाटक सरकार का केंद्र सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन, बोले सीएम-“हमारा मुख्य उद्देश्य राज्य और कन्नड़ लोगों के हितों की रक्षा…”
Kamalnath: एमपी के पूर्व मुख्यमंत्री को बीजेपी में शामिल होने पर कैलाश विजयवर्गीय ने कही ये बड़ी बात

By Nyasha Jain