अलीगढ़: शाहीन बाग बनने से पहले नूरपुर में चला बाबा का बुलडोजर, सांसद बोले...

अलीगढ़: शाहीन बाग बनने से पहले नूरपुर में चला बाबा का बुलडोजर, सांसद बोले, “यह बाबा का बुलडोजर है ऐसे ही चलेगा।“

बुलडोजर

दिल्ली के जहांगीरपुरी, शाहीन बाग, श्रम विहार, मदनपुर खादर, न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी में चला MCD का बुलडोजर थमने का नाम नहीं ले रहा है। वहीं इन इलाकों में आकर सरकारी जमीनों पर कब्जा करने वाले बांग्लादेशी, रोहिंग्या आदि घुसपैठिओं से सरकारी जमीन को खाली कराना और देश से बाहर निकालना केन्द्र सरकार के लिए टेंशन बन गया है, लेकिन वहीं दिल्ली से सटी उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने अलीगढ़ में शाहीन बाग बनने से पहले ही बुलडोजर चला दिया।

प्रशासन ने कहा कि यहां बड़े पैमाने पर सरकारी जमीनों पर कब्जा करते हुए ब्लॉट काटकर बाहर के लोगों को बेचे जा रहे थे। इसकी जानकारी जैसे ही जिला प्रशासन को हुई ऐसे ही उसने बुलडोजर की कार्रवाई करते हुए अवैध कॉलोनियों को ध्वस्त कर दिया। वहीं इस कार्रवाई पर अलीगढ़ सांसद सतीश गौतम ने कहा, “यह बाबा का बुलडोजर है ऐसे ही चलेगा।“

बुलडोजर
टप्पल के नूरपुर रोड पर सरकारी जमींन पर बनी अवैध कॉलोनियों को ध्वस्त करता प्रशासन का बुलडोजर

दरअसल अलीगढ़ जिले के टप्पल थाना क्षेत्र के गांव नूरपुर के आस-पास प्राईवेट बिल्डर ग्राम सभा की जमीनों पर कब्जा कर अवैध रूप से कॉलोनी का निर्माण कर रहे थे और यमुना एक्सप्रेस-वे व जेवर एयरपोर्ट के नाम पर छोटे-छोटे प्लॉट काटकर बाहर के लोगों को बेच रहे थे। इसकी शिकायत जब जिलाधिकारी और एसडीएम तक पहुंची तो शिकायत के आधार पर जांच कराई गई, जो कि सही पाई गई। इसके बाद प्रशासन हरकत में आ गया और बीते शुक्रवार को एसडीएम खैर संजय मिश्रा बुलडोजर व मय फोर्स के मौके पर पहुंच गए। इसके बाद घंटों तक चले बुलडोजर ने अपना काम करते हुए सभी अवैध कॉलोनियों को ध्वस्त कर दिया।

बुलडोजर
टप्पल के नूरपुर रोड पर बनीं अवैध कॉलोनियों को ध्वस्त करता प्रशासन का बुलडोजर

दरअसल टप्पल के निकट जेवर एयरपोर्ट की और कस्बा खैर के निकट डिफेंस कॉरिडोर की घोषणा के बाद टप्पल इलाके की जमीनों पर भू माफियाओं की नजर गड़ी हुई है। यही कारण है कि यहां पिछले 6 महीने में ही ग्राम समाज की जमीनों पर अवैध कब्जे हो गए हैं। अवैध रूप से कॉलोनी बनाने वाले वसीम ने बताया कि यहां पर जमीन खरीदने वालों की हम पहले 10 हजार से लेकर 21 हजार रुपए तक की रशीद काटते हैं। इसके बाद प्लॉट दिखाते हैं प्लॉट पसंद नहीं आने पर पैसे वापस कर देते हैं।

कार्रवाई पर खैर एसडीएम संजय मिश्रा ने बताया कि अवैध रूप से बनाई जा रहीं कॉलोनी को जेसीबी से ध्वस्त करा दिया गया है। वहीं ग्राम सभा की जमीन को चिन्हित कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि यहां ग्राम समाज की जमीन पर भू माफियाओं और बिल्डरों के द्वारा अवैध कब्जा किया जा रहा था।

वहीं अलीगढ़ सांसद सतीश गौतम ने खबर इंडिया से बात करते हुए बताया कि टप्पल के गांव नूरपुर के निकट अवैध रूप से सरकारी जमीनों पर कब्जा करके यहां दिल्ली का शाहीन बाग बनाने की कोशिश की जा रही थी, लेकिन टप्पल को किसी भी कीमत पर शाहीन बाग नहीं बनने दिया जाएगा। यह बाबा का बुलडोजर है ऐसे ही चलेगा।   

दरअसल टप्पल थाना क्षेत्र का गांव नूरपुर एक मुस्लिम बाहुल्य गांव है जो कि पिछले वर्ष दलित लोगों के गांव से पलायन करने की धमकी के बाद चर्चा में आया था, क्यों कि यहां के मुस्लिम समुदाय के लोगों ने मस्जिद से सामने से निकल रही दो दलित बेटियों की बारात को रोककर उस पर हमला कर दिया था। इसके बाद प्रशासन की कार्यशैली से नाराज गांव के दलित समाज के लोगों ने अपने मकान पर लिख दिया था, ‘यह मकान बिकाऊ है।’ इसके बाद हुई नेताओं की बयानबाजी से इस गांव का माहौल महीनों तक तनावपूर्ण रहा था।

ये भी पढ़ें…

अलीगढ़: लाउडस्पीकर के बाद अवैध मजार व दरगाहों को हटाने की उठी मांग, सांसद बोले जल्द चलेगा बुलडोजर

छत्तीसगढ़: व्हाट्सएप लोकेशन पर चलता रहा प्रेमी, टॉयलेट के बहाने कार से उतरी दुल्हन को लेकर फरार

 

By Keshav Malan

यह कलम दिल, दिमाग से नहीं सिर्फ भाव से लिखती है, इस 'भाव' का न कोई 'तोल' है न कोई 'मोल'

Leave a Reply

Your email address will not be published.