Krishna Birthday: भक्तों के स्वागत के लिए सज गई कन्हैया की नगरी, लाखों लोगों..

Krishna Birthday: भक्तों के स्वागत में सज गई कन्हैया की नगरी, लाखों लोगों ने मथुरा में डाला डेरा

Krishna janambhoomi

Krishna Birthday: श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर मथुरा में 10 लाख से अधिक श्रध्दालुओं ने डेरा डाल लिया है। श्रीकृष्ण जन्मस्थान के मुख्य द्वार पर भक्तों का हुजूम लगा हुआ है। यूपी के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी आज मथुरा पहुंचेगे। करीब 3 घंटे 40 मिनट कन्हैया की नगरी में रुकेंगे, श्रीकृष्ण जन्मस्थान पर पहुंच कार्यक्रम में 30 मिनट तक भाग लेंगे साथ ही पूजा अर्चना करेंगे।

मथुरा में अभेद्य सुरक्षा व्यवस्था की गई है। आतंकवादी निरोधक दस्ता (एटीएस) ने पैनी निगाह रखी हुई है, तो वहीं आज सुबह से ही बम निरोधक दस्ता (बीडीएस) और श्वान दल अलर्ट दिखे। जन्मस्थान के रेड जोन, यलो जोन और ग्रीन जोन में किसी को भी बिना तलाशी के अंदर नहीं आने दिया जा रहा है।

मथुरा के मंदिरों में होने वाले कार्यक्रम 

  • राधारमण मंदिर में प्रात: 9 बजे से बजे तक दूध, दही, घी, शहद, शक्कर आदि 54 प्रकार की वनौषधियों से ठाकुर राधा रमणलाल के श्रीविग्रह के अभिषेक दर्शन होंगे।
  • राधादामोदर मंदिर में प्रात: 9 बजे श्री गिरिराज चरणशिला का महादुग्धाभिषेक होगा।
  • शाह बिहारी मंदिर में 9:30 बजे से दूध, दही, घी, शहद, शक्कर आदि से ठाकुर राधा रमणलाल जू के श्रीविग्रह का अभिषेक होगा।
  • यशोदानंदन धाम में सायं 6 बजे से श्रीकृष्ण जन्मकाल तक सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा। नंदोत्सव के पर्व पर प्रात: 10 बजे मटकी फोड़ लीला तथा देर रात्रि तक सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा।

कैसे सजी है ब्रज नगरी मथुरा?

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर देश विदेश से भगवान श्रीकृष्ण के दर्शन को आ रहे भक्तों के लिए उनकी जन्मस्थली को सजा दिया गया है। मथुरा के सभी प्रवेश द्वारों पर साज सज्जा की गई है। तिराहे और चौराहों को भी भव्य स्वरूप दिया गया है।

आराध्य ठाकुर बांकेबिहारी महाराज पीत वस्त्रों में सजेंगे। मंदिर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर रात्रि 12 बजे ठाकुर बांकेबिहारीजी के श्रीविग्रह का दूध, दही, बूरा, शहद और घी से अभिषेक होगा। इसके बाद ठाकुरजी को पीत रंग की पोशाक धारण कराई जाएगी।

Krishna Birthday: मंदिर के सेवायत ने प्रह्लाद वल्लभ गोस्वामी ने बताया कि रात लगभग 2 बजे मंगला आरती के दर्शन होंगे और विशेष थालों में ठाकुरजी को भोग भी निवेदित किए जाएंगे। इधर श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर वृंदावन में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ने लगी है। पर्व मनाने के लिए हजारों भक्त एवं श्रद्धालुओं के जनसमूह का आना प्रारंभ हो गया है।

ये भी पढ़ें..

Shree Krishna Janamasthmi: 19 को मथुरा, वृंदावन और द्वारिका में तो पुरी में 18 को मनेगा जन्मोत्सव

Rajasthan: दलित छात्र को मास्टर के मटके से पानी पीने की सजा-ए-मौत, ईलाज के लिए दर-दर भटका परिवार नहीं बचा पाया जान

By Rohit Attri

मानवता की आवाज़ बिना किसी के मोहताज हुए, अपने शब्दों में बेबाक लिखता हूँ.. ✍️

Leave a Reply

Your email address will not be published.