Breaking News

India: PM मोदी G7 में शामिल होने के लिए पहुंचे हिरोशिमा, वहां महात्मा गांधी की प्रतिमा का किया अनावरण

India: प्रधानमंत्री मोदी जापान के पीएम फुमियो किशिदा के निमंत्रण पर जी7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए शुक्रवार को हिरोशिमा पहुंचे।प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, ने शनिवार को हिरोशिमा में महात्मा गांधी की एक प्रतिमा का अनावरण किया। प्रतिमा के अनावरण के बाद पीएम मोदी ने महात्मा गांधी को पुष्पांजलि अर्पित की।

हिरोशिमा में महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण करने के बाद पत्रकारों से बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आज भी दुनिया ‘हिरोशिमा’ शब्द सुनते ही डर जाती है.

उन्होंने कहा, “मुझे G7 शिखर सम्मेलन के लिए अपनी जापान यात्रा के दौरान महात्मा गांधी की एक आवक्ष प्रतिमा का अनावरण करने का अवसर मिला। हिरोशिमा में महात्मा गांधी की प्रतिमा अहिंसा के विचार को आगे बढ़ाएगी। मेरे लिए यह जानना एक महान क्षण है कि मैंने जापानी पीएम को जो बोधि वृक्ष उपहार में दिया था, वह यहां हिरोशिमा में लगाया गया है ताकि लोग यहां आने पर शांति के महत्व को समझ सकें। मैं महात्मा गांधी को अपना सम्मान देता हूं।”

G7 के नेता वर्तमान में 19-21 मई तक हिरोशिमा में होने वाले G7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए जापान में हैं। विशेष रूप से, जापान ने 2023 में G7 की अध्यक्षता ग्रहण की।

शिखर सम्मेलन फ्रांस, संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, जर्मनी, जापान, इटली और कनाडा और यूरोपीय संघ (ईयू) के जी 7 सदस्य राज्यों के नेताओं के लिए सालाना आयोजित एक अंतरराष्ट्रीय मंच है। .

जापान में भारतीय समुदाय के सदस्य शुक्रवार को हिरोशिमा के एक होटल में जमा हुए, जब पीएम मोदी शुक्रवार को शहर पहुंचे। उन्होंने “भारत माता की जय” और “वंदे मातरम” के जयकारे लगाए। उन्होंने पीएम मोदी की जय-जयकार के नारे भी लगाए।

विशेष रूप से, G7 समूह में जापान, इटली, कनाडा, फ्रांस, अमेरिका, ब्रिटेन और जर्मनी शामिल हैं। जापान ने अपने G7 प्रेसीडेंसी के तहत ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कोमोरोस, कुक आइलैंड्स, भारत, इंडोनेशिया, दक्षिण कोरिया और वियतनाम के नेताओं को आमंत्रित किया है।

G7 शिखर सम्मेलन के लिए भारत को अतिथि देश के रूप में आमंत्रित किया गया है। आमंत्रित अतिथि देशों के साथ उनकी पहुंच के संबंध में G7 शिखर सम्मेलन की प्राथमिकताओं की व्यापक शर्तें परमाणु निरस्त्रीकरण, आर्थिक लचीलापन और आर्थिक सुरक्षा, क्षेत्रीय मुद्दे, जलवायु और ऊर्जा और भोजन और स्वास्थ्य और विकास हैं।

Written By: Poline Barnard

ये भी पढ़ें..

India: जम्मू- कश्मीर में होने वाली G20 का चीन ने किया विरोध, G20 में नहीं होगा शामिल पढ़िए पूरी रिर्पोट

Sports: DC VS CSK के बीच आज होगा मुकाबला, कैसी रहेगी पिच और कैसा रहेगा मौसम पढ़िए पूरी रिर्पोट

खबर इंडिया स्टाफ

Recent Posts

IPL 2024:कोलकाता और हैदराबाद के बीच आज होगी भिड़त, जाने पिच रिपोर्ट और मौसम का हाल

IPL 2024:आज आईपीएल 2024 के सुपर संडे डबल डेकर मुकाबले में दो मैच खेले जाएंगे।…

8 hours ago

IPL 2024:आखिरी लीग मुक़ाबले में बैंगलोर ने चेन्नई को 27 रनों से रौंदा, कटाया प्लेऑफ का टिकट

IPL 2024:इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 68वां मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और चेन्नई सुपर किंग्स…

9 hours ago

IPL 2024: आज होगा इस सीजन का सबसे बड़ा मुकाबला, बैंगलोर और चेन्नई होगी आमने सामने जानें हेड टू हेड आंकड़े और पिच का मिजाज?

इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 68वां मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और चेन्नई सुपर किंग्स के…

1 day ago

IPl 2024: आखिरी मैच में लखनऊ ने मुंबई को 18 रनों से दी मात, रोहित-नमन की पारी पर फिरा पानी

इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 67वां मुकाबला मुंबई इंडियंस और लखनऊ सुपर ज्वाइंट के बीच…

1 day ago

आखिरी मैच में मुंबई चाहेगी लखनऊ से जीत, जानें हेड टू हेड आंकड़े और पिच का मिजाज?

इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 67वां मुकाबला मुंबई इंडियंस और लखनऊ सुपर ज्वाइंट के बीच…

2 days ago