Breaking News

PM Modi no.1 Leader: मोदी बने दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता,भारत का बजाया दुनिया मे डंका

PM Modi no.1 Leader: पीएम मोदी ने एक बार फिर से सारे विश्व के नेताओं में अपनी धाक जमायी है। एक बार फिर से मोदी ने पाॅपुलर नेता का तमगा अपने नाम किया है। हाल ही में अमेरिका आधारित कंसल्टिंग फर्म ‘मॉर्निंग कंसल्ट’ के एक ताज़ा सर्वेक्षण में पीएम मोदी दुनिया में सबसे अधिक 78 प्रतिशत की अप्रूवल रेटिंग के साथ लोकप्रिय नेताओं की लिस्ट में टॉप पर बने हुए हैं।

आपको बता दें कि विश्व के सर्वश्रष्ठ नेताओं के सर्वेक्षण में दुनिया भर के 22 नेताओं को पछाड़ते हुए नंबर एक पोजिसन प्राप्त की हैं। मोदी ने दिखा दिया कि उनकी लोकप्रियता आज भी कायम है। मोदी की लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से ही लगा सकते हो कि उन्होंने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन,फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सनक जैसे कई विश्व स्तरीय नेताओं को काफी पीछे छोड़ दिया।

PM Modi no.1 Leader: अमेरिका आधारित कंसल्टिंग फर्म ‘मॉर्निंग कंसल्ट’ संस्था ने बताया कि “यह ‘ग्लोबल लीडर अप्रूवल’ सर्वे साल की शुरूवात के महीने जनवरी में  26 से 31  के बीच एकत्र किए गए आंकड़ों पर आधारित है, जिसमें प्रत्येक देश में वयस्क निवासियों के सात-दिवसीय मूविंग एवरेज का सैंपल साइज लिया गया है।”

इस सर्वे में पीएम मोदी ने सबको पछाड़ते हुए 78 प्रतिशत की अप्रूवल रेटिंग के साथ पहली रैंक हासिल की, जबकि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन को केवल 40 प्रतिशत की अप्रूवल रेटिंग ही मिली। वहीं इस सर्वे में दूसरे स्थान पर आए मैक्सिको के राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर को महज 68 प्रतिशत रेटिंग अंक मिल सके। जबकि स्विस राष्ट्रपति एलेन बेर्सेट ने 62 प्रतिशत अप्रूवल रेटिंग के साथ तीसरे स्थान हासिल किया।

सर्वे में मोदी को पहला स्थान मिलने का कारण जानकार मान कर चल रहे है कि उनकी रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को दी गई सलाह ‘यह युद्ध का युग नहीं है’ की दुनिया भर में गूंज रही थी इसने भी मोदी की लोकप्रियता को बढ़ाने में अहम रोल अदा किया।

PM Modi no.1 Leader: रूस-यूक्रेन युद्ध ने दुनिया को तीसरे विश्व युद्ध के कगार पर खड़ा कर दिया है, जिसमें हर देश एक पक्ष चुन रहा है। लेकिन पीएम मोदी ने संयुक्त राष्ट्र में गुट निरपेक्ष की अपनी पुरानी नीति को अपनाते हुए ही शांति की वकालत की थी। उसका ही परिणम था कि पुतिन पर ऐसा प्रभाव हुआ कि उन्होंने मोदी के द्वारा सुझाए गए हल को ही आत्मसात करने का मन बना लिया था। मोदी के विचारों की भूरी-भूरी प्रशांसा भी की थी। उन्होंने दोनों देशों को ‘संवाद और कूटनीति, के माध्यम से समस्या को हल करने के लिए कहा था जिसके बाद पुतिन भी मोदी के मुरीद हो गए थे।

एक बार फिर सितंबर में शंघाई सहयोग संगठन शिखर सम्मेलन के मौके पर भी पीएम मोदी ने कहा था कि, ‘अब युद्ध का समय नहीं है’… उनके इस बयान का अमेरिका और अन्य पश्चिमी देशों द्वारा स्वागत किया गया था।

PM Modi no.1 Leader: हाल में मोदी की लोकप्रियता कि बात करे तो 78 फीसदी लोग मोदी के मुरीद नजर आए तो वहीं महज 18 फीसदी लोगों ने उनको नापसंद किया।संस्था वक्त-वक्त पर लोकप्रिय नेताओं की सूची को नियमित रूप से अपडेट करती है और इसमें अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन वर्तमान में सातवें स्थान पर है।

गौरतलब है कि 22 राष्ट्राध्यक्षों की इस लिस्ट में नॉर्वे के प्रधानमंत्री जोनास गहर स्टोर, दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति यून सोक-यूल और जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा अंतिम तीन में शामिल हैं।

इसके अलावा इटली की पहली महिला प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी को 52 प्रतिशत रेटिंग के साथ महज 6वें स्थान पर ही संतोष करना पड़ा है। सर्वेक्षण में 58 प्रतिशत अप्रूवल रेटिंग के साथ ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस को चौथा स्थान मिला है। वहीं ब्राजील के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति लुइज़ इनासियो लूला डा सिल्वा को 50 प्रतिशत रेटिंग के साथ 5 वां स्थान ही मिल सका। कनाडा के प्रधानमंत्री 40 प्रतिशत अप्रूवल के साथ 9वें स्थान पर थे और अमेरिका के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक 30 प्रतिशत अप्रूवल के साथ 12वें स्थान पर थे।

ये भी पढ़ें…

 

Atul Sharma

बेबाक लिखती है मेरी कलम, देशद्रोहियों की लेती है अच्छे से खबर, मेरी कलम ही मेरी पहचान है।

Recent Posts

रायबरेली और अमेठी से कांग्रेस के उम्मीदवार घोषित, जानिए कौन देगा स्मृति ईरानी को टक्कर

नामांकन के आखिरी दिन कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश की रायबरेली और अमेठी लोकसभा सीट पर…

6 hours ago

IPL 2024: रोमांचक मुकाबले में हैदराबाद ने राजस्थान को 1 रन से हराया

IPL 2024:इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 50 वां मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स के…

6 hours ago

IPL 2024: कोलकाता और मुंबई के बीच खेला जाएगा रोमांचक मुकाबला, जानें हेड टू हेड आंकड़े और पिच का मिजाज?

इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 51 वां मुकाबला मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइट राइडर्स के…

6 hours ago

T-20 World Cup:T-20 वर्ल्ड कप के लिए माइकल वॉन ने चुनी टॉप 4 टीमें, इस टीम को नहीं दिया मौका फैंस भड़के

T-20 World Cup:इंग्‍लैंड के पूर्व बल्लेबाज और कप्‍तान माइकल वॉन ने आगामी T-20 वर्ल्‍ड कप…

1 day ago

IPL 2024:राजस्थान और हैदराबाद के बीच खेला जाएगा रोमांचक मैच जानें हेड टू हेड आंकड़े और पिच का मिजाज?

IPL 2024:इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 50 वां मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स के…

1 day ago

IPL 2024: पंजाब ने चेन्नई को 7 विकेट से रौंदा, जारी रखी प्ले ऑफ में पहुंचने की उम्मीद

IPL 2024: इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 49 वां मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स और पंजाब…

1 day ago